GMCH STORIES

जोधपुर रेल मंड़ल ने काजरी के साथ शुरु किया चूहा नियंत्रण अभियान

( Read 34374 Times)

28 Jan 15
Share |
Print This Page
जोधपुर रेल मंड़ल ने काजरी के सहयोग से रेलवे स्टेशन तथा ट्रेन में चूहों के नियंत्रण के लिए संयुक्त अभियान शुरु किया । उत्तर पश्चिम रेलवे के जनसम्पर्क अधिकारी गोपाल शर्मा के अनुसार काजरी के वैज्ञानिकों द्वारा इस संबध में किये गये अनुसंधान तथा तकनीक को रेलवे विभाग को उपलब्ध कराया जा रहा है । जोधपुर रेल मंड़ल के विभिन्न विभाग की टीमें इस तकनीक तथा सुझाये गये तरीकों पर अमल लाकर जोधपुर रेलवे स्टेशन पर चूहों के नियंत्रण कार्य में जुट गई है । मंड़ल रेल प्रबन्धक श्री राजीव शर्मा की अभिनव सोच तथा काजरी के निदेशक ड़ा. आर. एस . त्रिपाठी की अनूठी पहल के पहले चरण में रेलवे विभाग के जोधपुर रेलवे स्टेशन पर कार्यरत सभी प्रमुख पर्यवेक्षकों को काजरी में एक दिवसीय कार्यशाला में चूहों के संबध में विभिन्न जानकारी , उनकी नस्ल , खान‌-पान तथा पनपने के कारणों को समझाया गया । इसके पश्चात्‌ उन पर नियंत्रण करने के तरीकों को बताया गया ।
आज काजरी के प्रमुख ड़ा. श्री आर. एस. त्रिपाठी तथा ड़ा. श्री विपिन चौधरी के नेतृत्व में एक दल तथा रेलवे के सहायक वाणिज्य प्रबन्धक श्री आई. एम . कुरैशी व सहायक मंड्ल इंजीनियर श्री ड़ी. ड़ी वर्मा के साथ रेलवे स्टेशन के सभी पर्यवेक्षकों ने अभियान की शुरुआत करते हुए स्टेशन को विभिन्न चूहा नियंत्रण जोन में बॉट कर कार्य शुरु किया । प्रत्येक जोन का सुपरवाइजर अपने क्षेत्र का ध्यान रखेगा तथा चूहों के बिल बन्द करना, उन्हें पिजंरों या चिपकाने वाले पैड पर पकड़ना, उनकों खाने-पीने की चीजें उपलब्ध नहीं होने देना तथा उनको स्टेशन से हटाने का कार्य करेगा । आज लाइन नम्बर 5 के कच्चे फर्श में बने चूहों के बिलों को केमिकल तथा अन्य पदार्थों से बन्द किया गया है ताकि वहॉ दोबारा बिल नही बनायें जा सके । इसके अतिरिक्त चूहों को खाने पीने का सामान नहीं मिल सके इसके लिये रेलवे स्टेशन पर कचरा पात्रों के ज्यादा इस्तेमाल व साफ सफाई पर विशेष ध्यान दिया जायेगा । स्टेशन के उन इलाकों की पहचान की गई है जहॉ चूहों की संख्या ज्यादा पाई गई है इन सभी स्थानों पर काजरी द्वारा तैयार गया किये गये विशेष पिजरों को लगाया गया है । आज ओवर ब्रिज के नीचे पिजरों को लगाया है ।
मंड़ल रेल प्रबन्धक श्री राजीव शर्मा ने सभी यात्रियों से अपील की है कि वे इस अभियान में रेलवे प्रशासन का सहयोग करें तथा बची हुई खाद्य सामग्री इधर उधर रेलवे लाइनों पर नहीं फेकें तथा कचरापात्रों का उपयोग करें । श्री राजीव शर्मा ने आज सभी मंड़ल अधिकारियों के साथ स्टेशन का निरीक्षण किया तथा संबधित निर्देश दिये ।
This Article/News is also avaliable in following categories : , Jodhpur News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like