GMCH STORIES

डायरी लेखक और संस्मरणकार डॉ सत्यनारायण को मिला सारस्वत सम्मान

( Read 16193 Times)

18 Sep 18
Share |
Print This Page
डायरी लेखक और संस्मरणकार डॉ सत्यनारायण को मिला  सारस्वत सम्मान

जयपुर,जयपुर पीस फ़ाउण्डेशन के तत्वावधान में सप्ताह भर चलने वाले समारोह के दूसरे दिन कथेतर साहित्य के लिए डॉ सत्यनारायण को सारस्वत सम्मान प्रदान किया गया । फ़ाउण्डेशन के अध्यक्ष डॉ नरेश दाधीच ने शाल ओढ़ाकर तथा डॉ दुर्गाप्रसाद अग्रवाल. समारोह के संयोजक राजेन्द्र मोहन शर्मा, प्रदीप सैनी ने सारस्वत सम्मान पत्र एवं स्मृति चिन्ह प्रदान कर डॉ सत्यनारायण को सम्मानित किया

कथेतर साहित्य के लिए अपनी विशिष्ट पहचान रखने वाले प्रतिष्ठित लेखक डॉ सत्यनारायण ने इस मौके पर अपनी साहित्यिक डायरी के संस्मरण सुनाए । डॉ दुर्गाप्रसाद अग्रवाल की अध्यक्षता में आयोजित समकालीन कथेतर गद्य साहित्य पर गंभीर विमर्श सत्र हुआ। इस सत्र में हरिराम मीना, हेमंत शेष , डॉ जगदीश गिरि, डॉ प्रणु शुक्ला ने चर्चा में हिस्सा लिया।

प्रारंभ में कृष्ण कल्पित ने डॉ सत्यनारायण के कथेतर अहिटी लेखन पर प्रकाश डालते हुए कहा कि वे इस विधा में देश के प्रतिष्ठित और अग्रिम पंकित के लेखक हैं. उन्होंने इस विधा के निबंध लेखन को मृतप्रायः बताते हुए कहा कि इसके पुनर्जीवन पर भी विचार होना चाहिए ।

समारोह में सुदेश बत्रा, सत्यनारायण व्यास, सवाई सिंह शेखावत, फारूक अफरीदी, डॉ राकेश रायपुरिया के साथ विभिन्न महाविद्यालयों और विश्वविद्यालयों के शोधार्थी तह साहित्य के छात्र मौजूद थे ।

जयपुर पीस फाउंडेशन के अध्यक्ष प्रोफ़ेसर नरेश दाधीच ने बताया कि 23 सितम्बर तक प्रतिदिन साहित्य की एक विधा के विद्वान का सम्मान करने के साथ एक साहित्यिक विधा पर चर्चा होगी । सभी कार्यक्रम फाउंडेशन के सभागार 23/84 स्वर्ण पथ, मानसरोवर , जयपुर में होंगे।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : National News , Literature News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like