logo

अच्छी पुस्तवें ही सच्ची दोस्त : प्रो. चौहान

( Read 20980 Times)

23 Oct 17
Share |
Print This Page

करनाल । अच्छी पुस्तकों से बढ़कर मनुष्य का कोईं मित्र नहीं हो सकता। संसार में बड़ी उपलब्धियां प्राप्त करने वाले अधिकांश लोग जुनूनी स्वाध्यायी होते हैं । जो युवा जीवन में वुछ उपलब्धियां हासिल करना चाहते हैं उन्हें पुस्तकों के साथ दोस्ती का स्वभाव विकसित करना चाहिए और पुस्तकालयों में नियमित आना जाना चाहिए। हरियाणा ग्रंथ अकादमी के डिप्टी चेयरमैन और निदेशक प्रोपेसर वीरेंद्र सिह चौहान ने पंचायत भवन परिसर स्थित ईं लाइब्रेरी में आयोजित एक कार्यांम में यह टिप्पणी की। कार्यांम की अध्यक्षता पुस्तकालय की संचालक ज्ञान सागर साहित्य समिति और पुस्तकालय के महासचिवविनोद शर्मा ने की।

प्रोपेसर चौहान ने कहा की मुख्यमंत्री मनोहर लाल की प्रेरणा और क्षेत्र के समाजसेवियों के सहयोग से बन कर तैयार हुईं ईं लाइब्रेरी करनाल के स्वाध्यायी नौजवानों के लिए एक अनूठी सुविधा है। प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले विदृाथा रोजाना बड़ी तादाद में इस पुस्तकालय में घंटों बैठ कर अध्ययन करते हैं जो इस प्रयोग की सफलता का प्रमाण है। उन्होंने कहा कि पुस्तकालय में नियमित आने वाले युवाओं को प्रतियोगिता परीक्षाओं की तैयारी में और अधिक मदद करने के लिए ग्रामोदय अभियान के ऑनलाइन मार्गदर्शन वेंद्र के साथ जोड़ा जाएगा। इसके तहत हरियाणा और देश के अन्य हिस्सों के विशेषज्ञों को समय समय पर वीडियो कांप्रेंसिग के जरिए युवा शत्ति के मार्गदर्शन के लिए आमंत्रित किया जाएगा।

इस अवसर पर हरियाणा ग्रंथ अकादमी के उपाध्यक्ष और निदेशक वीरेंद्र सिह चौहान ने कहा के डिजिटल हरियाणा और डिजिटल भारत के उद्घोष के अनुरूप हरियाणा ग्रंथ अकादमी के सभी प्रकाशनों का जल्द डिजिटलीकरण कर दिया जाएगा। अभिप्राय यह है कि अकादमी द्वारा प्रकाशित सभी पुस्तवें विभिन्न डिजिटल फॉम्रेट में ऑनलाइन उपलब्ध हो जाएंगी। उन्होंने कहा कि स्वर्ण जयंती हरियाणा साहित्य संगम के अवसर पर हरियाणा ग्रंथ अकादमी के अध्यक्ष के रूप में मुख्यमंत्री मनोहर लाल द्वारा की गईं इस आशय की घोषणा पर बहुत जल्द कार्यं प्रारंभ हो जाएगा।

साँझा रेडियो यमुनानगर के निदेशक मनमोहन का भी कार्यांम में पहुँचने पर स्वागत किया गया।कार्यांम में ग्रामोदय लाइव प्लेट़फोर्म का परीक्षण भी किया गया।इस अवसर पर उन्होंने कहा कि अकादमी द्वारा हरियाणा की संस्वृति और साहित्य पर वेंद्रित कईं पुस्तवें हाल ही में प्रकाशित की गईं हैं और इस ाम में कईं पुस्तवें फिलहाल प्रकाशनाधीन हैं। कार्यांम में ज्ञान सागर साहित्य समिति के अध्यक्ष और विहिप के ि़जला अध्यक्षसतीश गुप्ता, ग्रामोदय अभियान के प्रदेश महामंत्री दिनेश गर्ग व समिति के सदस्य सुशील वुमार, वुंवर अमित सिह के अलावा ग्रामोदय लाइव के प्रभारी राकेश शर्मा, रेडियो ग्रामोदय (गोंदर ) के वेंद्र प्रबंधक अनमोल आयुषमान,श्याम , गौरव शर्मा, मंदीप राणा , जतिन , पाल राम ,अजय वुमार आदि मौजूद रहे।
Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Litrature News , Entertainment
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like