GMCH STORIES

लोकसभा चुनाव के लिए मतगणना 23 मई को 

( Read 8082 Times)

22 May 19
Share |
Print This Page
लोकसभा चुनाव के लिए मतगणना 23 मई को 


झालावाड़ । लोकसभा क्षेत्र झालावाड़.बारां के लिए मतों की गणना 23 मई, 2019 को प्रातः 8 बजे से भारत निर्वाचन आयोग द्वारा नियुक्त सामान्य प्रेक्षक (आब्जवर) तपन कान्ति रूद्र की निगरानी एवं जिला निर्वाचन अधिकारी (कलक्टर) सिद्धार्थ सिहाग व पुलिस अधीक्षक राममूर्ति जोशी के निर्देशन में जिला मुख्यालय स्थित राजकीय पोलोटेक्निक महाविद्यालय में की जाएगी।  
प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र के लिए 12 टेबलों पर होगी मतगणना 
जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार मतगणना के लिए आरओ की सहायतार्थ प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र के लिए एक एआरओ नियुक्त किया गया है। उन्होंने बताया कि मतों की गणना के लिए प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र हेतु 12.12 टेबलें काउन्टिग हॉल में लगाई गई है। प्रत्येक टेबल पर एक.एक गणना पर्यवेक्षक ;सुपरवाईजरद्धए गणना सहायक तथा एक माईक्रोऑब्जर्वर ;सूक्ष्म प्रेक्षकद्ध की नियुक्ति की गई है। वहीं गणना हॉल को दो भागों में बांटा गया है एक भाग में गणना करने वाले कर्मचारी बैठेंगे वहीं दूसरे भाग में उम्मीदवार के अधिकृत निर्वाचक अभिकर्ता बैठेंगे तथा दोनों के मध्य सुरक्षा की दृष्टि से लोहे की जाली लगाई गई है। प्रत्येक चक्र की गणना के उपरान्त उम्मीदवारों को प्राप्त मतों की संख्या को बोर्ड पर अंकित किया जाएगा। चक्रवार उम्मीदवार को प्राप्त मतों तथा कौन कितने मतों से आगे चल रहा है इसकी उद्घोषणा भी समय.समय पर उद्घोषक द्वारा की जाएगी। आठों विधानसभा क्षेत्रों के मतों की गणना के उपरान्त विजेता उम्मीदवार की घोषणा भारत निर्वाचन आयोग द्वारा तय प्रक्रिया अनुसार रिटर्निंग अधिकारी द्वारा की जाएगी। 
यह रहेगी प्रवेश व्यवस्था 
जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि मतगणना के लिए 23 मई को मतगणना स्थल राजकीय पोलिटेक्निक महाविद्यालय झालावाड़ पर मतगणना के लिए नियुक्त समस्त कार्मिकों को प्रातः 7 बजे से पूर्व उपस्थित होना आवश्यक होगा। महाविद्यालय के मुख्य द्वार गेट नं. 1 से आठों विधानसभा क्षेत्रों के मतगणना में लगे गणना सुपरवाईजरए गणना सहायकए अतिरिक्त स्टॉफ एवं अन्य व्यवस्थाओं में लगे अधिकारियों व कर्मचारियों के लिए प्रवेश की व्यवस्था रहेगी। वहीं महाविद्यालय के पीछे के गेट नंण् 2 से निर्वाचन अभिकर्ता एवं गणना अभिकर्ता प्रवेश कर सकेंगे। 
मोबाइल पर रहेगा प्रतिबन्ध
     जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार मत गणना स्थल पर प्रवेश के दौरान मोबाईल, डिजिटल घड़ी, इलेक्ट्रोनिक गजेट, गुटखा, तम्बाकू, बीडी, सिगरेट, माचिस, लाइटर तथा अन्य ज्वलनशील पदार्थ ले जाने पर पूर्णतः प्रतिबन्ध रहेगा।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Kota News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like