GMCH STORIES

डॉ. हर्ष वर्धन ने एम्स बठिंडा में रेडियो डायग्नोसिस सुविधाओं का डिजिटल माध्यम से उद्घाटन किया

( Read 13627 Times)

29 Oct 20
Share |
Print This Page
डॉ. हर्ष वर्धन ने एम्स बठिंडा में रेडियो डायग्नोसिस सुविधाओं का डिजिटल माध्यम से उद्घाटन किया

नई दिल्ली, केन्द्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री डॉ. हर्ष वर्धन ने आज एम्स बठिंडा में रेडियो डायग्नोसिस सुविधाएं (सिटी स्कैन, एमआरआई और एक्सरे) का उद्घाटन किया। उन्होंने वहां एमबीबीएस विद्यार्थियों के छात्रावास का भी लोकार्पण किया।

एम्स बठिंडा भारत सरकार की प्रधानमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा योजना के तहत स्थापित प्रमुख स्वास्थ्य सेवा संस्थान है। इसके अस्पताल में इमरजेंसी/ट्रॉमा बेड, आयुष बेड, प्राइवेट बेड सहित 750 बिस्तरों की क्षमता है और आईसीयू स्पेशलिटी तथा सुपर-स्पेशलिटी बिस्तर भी हैं। वर्तमान में यहां दंत चिकित्सा, त्वचा रोग, ईएनटी, सामान्य मेडिसिन, सामान्य सर्जरी, मोटापे और स्त्री रोग, नेत्र रोग, अस्थि रोग, शिशु सर्जरी, मनोचिकित्सा, सर्जिकल ऑन्कोलोजी, टेली-मेडिसिन और यूरोलॉजी विभाग कार्यरत हैं।

डॉ. हर्ष वर्धन ने सुपर-स्पेशलिटी ब्लॉक का उद्घाटन करते हुए पंजाब की जनता को बधाई दी। उन्होंने कहा, ‘इस एम्स का शिलान्यास 2016 में प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने किया था और इसमें तेजी से प्रगति हुई है। यह प्रसन्नता का विषय है कि बठिंडा और पंजाब के लोगों के लिए यहां स्टेट ऑफ द आर्ट सुविधा और उपकरण उपलब्ध होंगे।’ उन्होंने मेडिकल विद्यार्थियों को भी बधाई दी, जिन्हें एम्स बठिंडा में छात्रावास सुविधा मिल रही है। उन्होंने कहा कि चिकित्सा संस्थान के विस्तार से देश में गुणवत्तापूर्ण तृतीयक स्तर के स्वास्थ्य देखभाल में क्षेत्रीय असंतुलन को सही किया जा सकेगा।

डॉ. हर्ष वर्धन ने पंजाब में प्रधानमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा योजना के कार्य में प्रगति पर संतोष व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि बठिंडा के एम्स से न केवल स्वास्थ्य शिक्षा और प्रशिक्षण में सुधार होगा, बल्कि इससे क्षेत्र में स्वास्थ्य पेशेवरों की कमी दूर की जा सकेगी। इससे लोगों को सुपर-स्पेशलिटी सेवाएं प्रदान करने और क्षेत्र में बड़ी संख्या में डॉक्टरों और अन्य स्वास्थ्यकर्मी उपलब्ध होने का फायदा मिलेगा।

केन्द्रीय मंत्री ने 2003 में स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय अटल बिहारी वाजपेयी के उस भाषण का स्मरण किया, जिसमें उन्होंने प्रधानमंत्री सुरक्षा योजना के तहत देश में 6 नये एम्स जैसे अस्पताल बनाने की घोषणा की थी। डॉ. हर्ष वर्धन ने कहा कि अटल जी के स्वप्न को वर्तमान प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी सफलतापूर्वक साकार कर रहे हैं। देश में एम्स की संख्या 6 से बढ़ाकर 22 कर दी गई है, जबकि अन्य 75 मौजूदा संस्थानों को गुणवत्तापूर्ण तृतीयक सुविधाएं प्रदान करने के लिए उन्नत बनाए जाने का काम शुरू किया गया है।

डॉ. हर्ष वर्धन ने कोविड-19 के खिलाफ भारत की जंग के बारे में कहा, ‘पिछले 10 महीने से भारत इस संक्रामक रोग से मजबूती से लड़ रहा है। कोविड के मानदंडों से लगता है कि उत्साहजनक प्रगति हुई है। लगातार बढ़ रही रिकवरी दर और लगातार कम हो रहे सक्रिय मामले साबित करते हैं कि कोविड-19 पर नियंत्रण करने की रणनीति सफल हुई है। हमने अपनी जांच क्षमता बढ़ाई है, पहले एक दिन में कुछ हजार जांच की जाती थी, अब हम प्रतिदिन 10 लाख से अधिक जांच कर रहे हैं।’

उन्होंने सभी कोरोना वॉरियर्स के अथक और समर्पित प्रयासों के प्रति आभार व्यक्त किया और अपनी ड्यूटी निभाते हुए, रोगियों को बचाते समय जान गंवाने वाले कोरोना वॉरियर्स की मृत्यु पर शोक व्यक्त किया।

डॉ. हर्ष वर्धन ने सभी को प्राथमिक स्वास्थ्य सेवाएं सुनिश्चित करने की सरकार की प्रतिबद्धता दोहराई। उन्होंने कहा कि किफायती और गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करना सरकार की प्राथमिकता है। आयुष्मान भारत योजना जैसी स्कीम के सफलतापूर्वक कार्यान्वयन से 2022 तक न्यू इंडिया बनाने का सपना साकार होगा।

इस अवसर पर बठिंडा से लोकसभा सदस्य श्रीमती हरसिमरत कौर बादल, पंजाब के चिकित्सा शिक्षा मंत्री श्री ओम प्रकाश सोनी उपस्थित रहे, जबकि राज्यसभा सदस्य श्री श्वेत मलिक, लोकसभा सदस्य श्री सुखबीर सिंह बादल और श्री गुरजीत सिंह ओजला वर्चुअल माध्यम से शामिल हुए। 


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Headlines
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like