BREAKING NEWS

प्राईवेट होस्पीटल में भी कंकूदेवी का फ्री में हुआ हार्ट ऑपरेशन

( Read 2164 Times)

22 Jan 20
Share |
Print This Page
प्राईवेट होस्पीटल में भी कंकूदेवी का फ्री में हुआ हार्ट ऑपरेशन

उदयपुर, आयुष्मान भारत महात्मा गांधी राजस्थान स्वास्थ्य बीमा योजना इस जनजाति अंचल के निवासियों के लिए राहत का सबब बनी हुई है और वे अब न सिर्फ सरकारी चिकित्सालयों अपितु निजी चिकित्सालयों में भी स्तरीय इलाज प्राप्त कर रहे हैं। ऐसा ही एक प्रकरण उदयपुर में दिखाई दिया जहां पर बाँसवाड़ा जिले की निवासी 65 वर्षीय कंकू देवी का प्राईवेट हॉस्पीटल में फ्री में हार्ट का आपॅरेशन किया गया।
कंकूदेवी के बेटे मोहनलाल ने बताया कि उसकी मां को पिछले दो-तीन वर्षों से शुगर एवं हाई बी.पी की तकलीफ हो रही थी जिस कारण उल्टियां, पेट दर्द एवं गैस बनती रहती थी। पास के अस्पताल में दिखाया पर दवाइयां लेने पर भी जब आराम न आया फिर वहाँ से रोगी को उदयपुर के एक बड़े निजी अस्पताल गीतांजलि में रेफर किया गया। डॉक्टर को दिखाने के बाद जांच में कंकूदेवी के ह्रदय रोग का पता चला। बीमारी का कष्ट तो था ही, साथ में इलाज में खर्च होने वाले पैसों की व्यवस्था की भी चिंता हो रही थी। कष्ट और पीड़ा के इस समय में अस्पताल के स्वास्थ्य मार्गदर्शक ने परिजनों को बताया कि रोगी आयुष्मान भारत महात्मा गांधी राजस्थान स्वास्थ्य बीमा योजना की लाभार्थी है तो उसका इलाज योजना के अंतर्गत कैशलेस होगा और उसके इलाज पर एक भी रुपया परिवार से नहीं लिया जायेगा। यह सुनने के बाद घरवालों की सारी चिंताएं दूर हो गई।
मोहनलाल ने बताया कि आयुष्मान योजना के तहत उसकी माँ की एंजियोप्लास्टी गीतांजली हॉस्पिटल में गत दिनों हुई है और उपचार, दवाइयां और बाकी किसी भी सामग्री के लिये कोई भी राशि नहीं ली गई है और सारा का सारा इलाज अस्पताल में निशुल्क हुआ। बेटा बताता है कि खेती बाड़ी पर निर्भर उसका परिवार इलाज पर लगने वाले रूपयों की व्यवस्था करने में सक्षम नही था। सरकार की इस अनूठी योजना के कारण उसकी मां को प्राईवेट हॉॅस्पीटल में निशुल्क इलाज के साथ जीवनदान मिला जो कि उसके जैसे गरीब परिवारजनों पर सरकार का उपकार जैसा है।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Headlines
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like