GMCH STORIES

2 अक्टूबर को आयोजित होगी विशेष ग्राम सभा, ग्राम पंचायत लेगी बाल विवाह मुक्त समाज का संकल्प

( Read 3170 Times)

01 Oct 23
Share |
Print This Page
2 अक्टूबर को आयोजित होगी विशेष ग्राम सभा, ग्राम पंचायत लेगी बाल विवाह मुक्त समाज का संकल्प

प्रदेश की आबादी में 43 प्रतिशत 18 वर्ष से कम उम्र के बच्चे, इनके संरक्षण हेतु ग्राम सभा बने सशक्त-डाँ पण्ड्या

 

उदयपुर 02 अक्टूबर 2023 को गाँधी जयन्ति के अवसर पर पुरे प्रदेश में ग्राम सभा का आयोजन होने जा रहा है। इस ग्राम सभा को विशेष ग्राम के रूप में महात्मा गाँधी के ग्राम स्वराज की परिकल्पना की दिशा में बाल हिंसा मुक्त समाज के संकल्प के साथ मनाया जाए। इसी दिशा में ग्रामीण विकास एंव पंचायती राज विभाग, राजस्थान सरकार ने भी दिनांक 22.09.2023 को आदेश जारी कर  नोबल पुरस्कार से सम्मानित कैलाश सत्यार्थी की अपील अनुरूप बाल विवाह मुक्त समाज के संकल्प को करवाने के निर्देश दिए है। राष्ट्र निर्माण हेतु प्रदेश की आबादी में 43 प्रतिशत हिस्सा रखने वाले 18 वर्ष के उम्र के बच्चो एवं उनके संरक्षण के मुद्दो को प्राथमिकता देना निन्तात आवश्यक है। उक्त विचार राजस्थान बाल आयोग ,राजस्थान सरकार के पूर्व सदस्य एवं बाल अधिकार विशेषज्ञ डाँ शैलेन्द्र पण्ड्या ने व्यक्त किए। 

डाँ पण्ड्या ने बताया कि 02 अक्टूबर को जिले के खेरवाडा पंचायत के माटकी गा्रम पंचायत, झाडोल के अडोल ग्राम पंचायत, जयसमन्द्र के सेमाल एवं नाल ग्राम पंचायत, सलुम्बर के माकडसीमा ग्राम पंचायत, लसाडिया के अरणीया ग्राम पंचायत सहित गिर्वा के देवाली ग्राम पंचायत में स्थानीय ग्राम पंचायत एवं गायत्री सेवा संस्थान द्वारा सामूहिक रूप से विशेष बाल ग्राम सभा  का आयोजन होगा। 

जहाँ बच्चे भी सभा में सम्मिलित होेकर अपने विचार एवं मुद्दो रखेंगे। डाँ पण्ड्या ने बाल सुरक्षा नेटवर्क सहित विभिन्न सेवी स्वयं संस्थाओ एवं संगठनो से अपने क्षेत्र में 2 अक्टूबर को विशेष ग्राम सभा में सम्मिलित होेकर सहयोग की अपील की।

 


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Udaipur News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like