GMCH STORIES

कलयुग में नर्सेज है पीड़ित मानवता हेतु अवतार - सांसद जोशी

( Read 11144 Times)

13 May 20
Share |
Print This Page
कलयुग में नर्सेज है पीड़ित मानवता हेतु अवतार - सांसद जोशी

उदयपुर  / कोरोना महामारी परिचर्या आधारित है ,सम्पूर्ण स्वास्थ की लब्धि हेतु परिचर्या को चरक ने भी उल्लेखित किया है । कोरोना महामारी में नर्सेज के योगदान को विश्व भुला नही पायेगा।
सांसद प्रवक्ता रघु शर्मा ने बताया कि अन्तर्राष्ट्रीय नर्सेज दिवस पर भाजयुमो उदयपुर देहात के ‘‘सेल्यूट टू नर्सेज’’ आॅनलाइन संवाद कार्यक्रम में सांसद सी.पी.जोशी ने मेवाड़ एवं विभिन्न राज्यो एवं केंद्रीय अस्पतालों में कार्य कर रहे उदयपुर सम्भाग के नर्सेज से कहे ।
इस अवसर पर आर्मी नर्सिंग, ईएसआईसी, एम्स, रेलवे नर्सिंग समेत केंद्र के विभिन्न अस्पतालों में कार्य कर रहे नर्सेज ने सुझाव व् अनुभव सांसद जोशी के समक्ष साझा किए।
         रेलवे अस्पताल में कार्य कर रहे धर्मेश चतुर्वेदी ने कहा कि रेलवे में ड्यूटी के घण्टे अन्य केंद्रीय अस्पतालों से ज्यादा है इसके साथ ही पदनाम की भी असमानता हे। एम्स पटना के हसमुख जैन ने कहा कि कोविड वार्ड में काम कर रहे नर्सेज का क्वारेंटाइन में जाने से पहले कोविड टेस्ट कम्पल्सरी किया जाये और न्यूट्रिशनल डाइट व लिक्विड को भी अनिवार्य रूप से देना सुनिश्चित किया जाये।
         ईएसआईसी अस्पताल इंदौर के रमेश रावत ने सुझाव रखते हुए कहा कि श्रम मंत्रालय के अस्पतालों के  नर्सिंग कर्मियों को ग्रुप सी में रखा गया है जबकि केंद्र के अधीन विभिन्न अस्पतालों में नर्सेज ग्रुप बी में आते है यह डिस्क्रिमिनेशन समाप्त करने की आवश्यकता हे। आर्मी नर्सिंग की मेजर ज्योति शर्मा ने संवाद में कहा कि आर्मी नर्सिंग में मेल नर्सेज की भर्ती शुरू की जाये ।
संवाद में उदयपुर महाराणा भूपाल अस्पताल में क्वारेंटाइन में रह रहे नर्सिंग कर्मियों को गुणवत्ता युक्त भोजन नही मिलने, नर्सेज ड्यूटी में गाइड लाइन का पालन नही होने की बात भी स्थानीय नर्सिंग कर्मियों ने रखी। नर्सेज के समान वेतन समान काम, एम्स में ट्रांसफर पॉलिसी लागु करने, कई राज्यो में नर्सिंग आफिसर पदनाम एवं नोमेंक्लेचर लागू करने की बात भी नर्सेज डे पर सांसद जोशी के समक्ष नर्सिंग कर्मियों ने रखी।
       सांसद सी.पी.जोशी ने कहा की वे नर्सेज भाई बहनों को आश्वस्त करते हे की वे नर्सेज के दूत बनकर केंद्र के  हर विभाग के मंत्री से मिल नर्सेज की समस्याओं के समाधान का प्रयास करेंगे।
         कार्यक्रम का सयोजन भाजयुमो जिलाध्यक्ष चन्द्रशेखर जोशी ने किया।
इस अवसर पर भाजयुमो प्रदेश उपाध्यक्ष गजपाल सिह राठौड़ ,जिला अध्यक्ष चन्द्रशेखर जोशी, गिरीश जोशी, कुलदीप मोड़, जिला प्रवक्ता ईश्वर जैन, सिओसी कमेटी हेड संजय नागदा, डा. हसमुख जैन, डा. वीरेंद्र जैन, अजित सिंह, मेजर ज्योति शर्मा, देवीलाल जणवा, जिला आईटी संयोजक चित्तौड़गढ़ राजन माली, कैलाश वैष्णव समेत भाजयुमो पदाधिकारी एवं नर्सेज कर्मी जुड़े ।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Udaipur News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like