GMCH STORIES

फ्लावर शो के प्रति बढ़ता रूझान झीलों की नगरी पर चढ़ा रंग-बिरंगे फूलों का रंग

( Read 9849 Times)

29 Dec 18
Share |
Print This Page
फ्लावर शो के प्रति बढ़ता रूझान  झीलों की नगरी पर चढ़ा रंग-बिरंगे फूलों का रंग उदयपुर/ विश्व विख्यात फतहसागर झील की पाल पर जिला प्रशासन के सहयोग से नगर विकास प्रन्यास की ओर से आयोजित फ्लावर शो के प्रति दर्शकों का रूझान दिन प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है। वर्ष 2018 की विदाई एवं 2019 के आगमन से पूर्व इस आयोजन से शहर का वातावरण पूरी तरह से कलरफूल हो गया है और ऐसा प्रतीत हो रहा है जैसे झीलों की नगरी उदयपुर पर इन आकर्षक रंग-बिरंगे फूलों का रंग चढ़ सा गया हो।

यूआईटी सचिव उज्ज्वल राठौड़ ने बताया कि झील किनारे फूलों की महक एवं सौंदर्य से सुशोभित इस प्रदर्शनी ने शहरवासियों के साथ देशी-विदेशी पर्यटकों को खासा आकर्षित किया है। शीतकालीन अवकाश एवं वर्ष की समाप्ति का दौर के चलते प्रदर्शनी को देखने वालों की संख्या बढ़ती ही जा रही है। इस प्रदर्शनी को उदयपुरवासियों के अलावा केलिफोर्निया, फ्रांस, आस्टेªलिया आदि देशों के विदेशी पर्यटकों सहित देश के महाराष्ट्र, गुजरात, नई दिल्ली, बैंगलोर, केरल आदि स्थानों के पर्यटकों, एनआरआई एवं राजस्थान के विभिन्न क्षेत्रों निवासियों ने सराहा है।

फोटोग्राफी का क्रेज

फतहसागर झील के देवाली छोर से फिश एक्वेरियम प्वांइट तक जगह-जगह सेल्फी प्वाइंट पर सौंदर्य एवं प्रकृतिप्रेमी दर्शक सेल्फी लेते नजर आएंगे। प्रदर्शनी के अवलोकनार्थ प्रवेश चाहे देवाली छोर से हो या फिश एक्वेरियम प्वांइट से। ज्यो-ज्यो दर्शक इस प्रदर्शनी को देखते हुए आगे बढ़ता जाता है त्यो-त्यों उसकी उत्सुकता बढ़ती जाती है। प्रदर्शनी के अवलोकन के दौरान हर स्टाॅल पर की गई आकर्षक फूलों की सजावट को अपने कैमरे व मोबाइल में कैद करते नजर आ रहे हैं।

बेटियां सेल्फी में आगे

यूआईटी सचिव ने बताया कि प्रदर्शनी में नीलकण्ठ फर्टिलीटी एण्ड वूमनकेयर द्वारा बेटी बचाओ-बेटी पढाओ संदेश पर आधारित प्रदर्शनी के साथ नगर विकास प्रन्यास, उदयपुर द्वारा तितली (बटरफ्लाई), इन्द्रलोक गार्डन द्वारा डोम मंे फूलों से सुसज्जित राष्ट्रीय पक्षी मोर (पीकाॅक) की डिजाइन व मारवेल वाटर पार्क की फूलों से सुसज्जित बोट के साथ बेटियां अपने माता-पिता के साथ सेल्फी लेते नजर आ रही है। वहीं वण्डर सीमेण्ट, दर्शन प्लान्टर्स एण्ड क्राफ्टस्, मिराज ग्रुप, डी.पी. ज्वैलर्स, श्रीनाथ टेन्ट डेकोरेटर्स, द डेट डिजाईन आदि के स्टाॅल्स भी आकर्षण का केन्द्र बने हुए हैै।

लुभा रहे है फ्लावर्स

इस प्रदर्शनी मंे विभिन्न प्रकार की पोनसेटिया, गुलदावदी, ग्राफ्टेडकेक्टस् (विदेशी), पिटूनिया, डायन्थस, पेन्जी, छोटेगुलाब, लिलियम, एन्थूरियम, सकूलेन्ट, सजावटी गौभी, इम्पेशियन, जरबेरा, हाईब्रिडगुडहल, बोनसाई प्लान्ट आदि विभिन्न प्रकार के नई प्रजातियों के प्लान्ट्स दर्शकों को लुभा रहे है।

नर्सरियां भी आगे

इस प्रदर्शनी में उदयपुर की गार्डन काॅर्नर, सौम्य इन्टर प्राईजेज, केशव नर्सरी, मीरा नर्सरी, सिद्वान्त इन्टर प्राईजेज एवं श्री रामनर्सरी आदि प्रमुख नर्सरियाँ के उत्पादों को भी लोगों द्वारा सराहा जा रहा है। अहमदाबाद की ग्रीन एण्ड ग्रोज द्वारा ग्रीनवाॅल एवं रूफ टाॅप आॅर्गेनिक सब्जियों का भी प्रदर्शन किया जा रहा है।

निःशुल्क पौधों का वितरण जारी

इस प्रदर्शनी के दौरान हिन्दुस्तान जिंक लि. के माध्यम से सीएसआर के तहत चार दिनों में लगभग चार हजार पौधे वितरित किए जा चुके है। वहीं वंडर सीमेंट की ओर से प्रतिदिन एक हजार पौधे निःशुल्क वितरण किए जा रहे है। वंडर सीमेंट के ज्ञान अधिकारी मोतीलाल पालीवाल ने बताया कि इन चार दिनों में तुलसी एवं मनी प्लान्ट के चार हजार पौधे वितरित किए जा चुके है। आमजन द्वारा आवश्यकतानुसार इन फलदार-फूलदार पौधों की खरीददारी भी की जा रही है। यह प्रदर्शनी आगामी 3 जनवरी तक आमजन के अवलोकनार्थ निःशुल्क खुली रहेगी।
Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Headlines , Udaipur News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like