GMCH STORIES

इंदिरा गांधी गैस सिलेण्डर सब्सिडी योजना के लाभार्थियों से संवाद

( Read 2429 Times)

06 Jun 23
Share |
Print This Page
इंदिरा गांधी गैस सिलेण्डर सब्सिडी योजना के लाभार्थियों से संवाद

श्रीगंगानगर। मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत ने कहा कि राज्य सरकार बचत, राहत, बढ़त की सोच के साथ नीतियां एवं कार्यक्रम बना रही है। महंगाई वर्तमान में देश की बड़ी समस्या है। आमजन महंगाई की मार से त्रस्त है। राज्य सरकार जनता पर मंहगाई का बोझ कम करने के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि लोगों को बढ़ती कीमतों के कारण गैस सिलेण्डर खरीदने में कठिनाई हो रही है। इंदिरा गांधी गैस सिलेण्डर सब्सिडी योजना के माध्यम से राज्य सरकार 1140 रूपए तक का सिलेण्डर 500 रूपए में उपलब्ध करा रही है और आमजन को महंगाई से राहत देने के लिए किए गए वादे पूरे कर रही है।    
श्री गहलोत सोमवार को जयपुर स्थित राजस्थान इंटरनेशनल सेंटर में आयोजित  राज्य स्तरीय लाभार्थी उत्सव में इंदिरा गांधी गैस सिलेण्डर सब्सिडी योजना के लाभार्थियों को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने बटन दबाकर एक साथ 14 लाख लाभार्थियों के खातों में 60 करोड़ रूपए के लाभ का हस्तातंरण किया। श्री गहलोत ने कहा कि प्रदेश में महिलाओं को मुखिया बनाकर जनकल्याणकारी योजनाएं लागू की जा रही है। इन योजनाओं के माध्यम से जनता का पैसा राहत के रूप में जनता पर ही खर्च किया जा रहा है। यह रेवडी न होकर जनसेवा का कार्य है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार की इन योजनाओं से जो बचत होगी, उसे लाभार्थी परिवार अपने बच्चों के भविष्य को संवारने, उनकी पढ़ाई तथा अन्य भरण-पोषण पर खर्च कर सकेंगे।
श्री गहलोत ने कहा कि प्रदेशभर में महंगाई राहत कैम्प लगाए जा रहे हैं, इससे आमजन पर महंगाई का बोझ कम हुआ है। उन्होंने कहा कि इन शिविरों के माध्यम से 10 योजनाओं के द्वारा लोगों को अधिकतम राहत पहुंचाई जा रही है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा प्रदेशवासियों को 500 रुपए में गैस सिलेण्डर, 25 लाख रुपए तक का निःशुल्क इलाज, न्यूनतम 1000 रुपए पेंशन, दुधारू पशुओं का बीमा, अन्नपूर्णा फूड किट, मुख्यमंत्री ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना, इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना तथा घरेलू उपभोक्ताओं के लिए 100 यूनिट प्रतिमाह बिजली निःशुल्क, 200 यूनिट बिजली तक सभी सरचार्ज हटाने एवं कृषि उपभोक्ताओं के लिए प्रतिमाह 2000 यूनिट बिजली निःशुल्क दिए जाने जैसी योजनाएं लागू की गई हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि अब तक महंगाई राहत कैम्पों से 1.43 करोड़ परिवार जुड़ चुके हैं तथा 6.44 करोड़ गांरटी कार्ड दिए जा चुके हैं। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार की योजनाओं से हर वर्ग लाभान्वित हो रहा है।
केंद्र सरकार सामाजिक सुरक्षा कानून लागू करे
श्री गहलोत ने कहा कि राज्य सरकार के उत्कृष्ट वित्तीय प्रबंधन से जनहितैषी योजनाओं का सफल क्रियान्वयन किया जा रहा है। केंद्र सरकार द्वारा तय मानकों को पूरा करने एवं अनुमति मिलने पर ही राज्य सरकारें विकास कार्यों के लिए ऋण लेती हैं। उन्होंने कहा कि जिस प्रकार पूर्ववर्ती केंद्र सरकार द्वारा कानून बनाकर शिक्षा, सूचना, खाद्य सुरक्षा एवं रोजगार के अधिकार दिए गए, उसी तर्ज पर राज्य में आमजन को स्वास्थ्य का अधिकार कानून बनाकर दिया गया है। केंद्र सरकार को कानून बनाकर पात्र नागरिकों को सामाजिक सुरक्षा का अधिकार देना चाहिए। केंद्र सरकार को राजस्थान के 13 जिलों के लिए महत्वपूर्ण पूर्वी राजस्थान नहर परियोजना (ईआरसीपी) को राष्ट्रीय परियोजना घोषित करना चाहिए अन्यथा इसकी लागत में रिफाईनरी की तरह अप्रत्याशित वृद्धि होने की संभावना है।
मानवीय दृष्टि से लागू की गई पुरानी पेंशन योजना
मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में मानवीय दृष्टि से पुरानी पेंशन योजना लागू की गई है। इससे कर्मचारियों में अपने भविष्य के प्रति सुरक्षा की भावना आई है। सेवानिवृत्ति के पश्चात कर्मचारियों का भविष्य शेयर मार्केट के अधीन नहीं रखा जा सकता है। देश के कई राज्यों ने राजस्थान की इस पहल का अनुकरण किया है। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार को पूरे देश में ओपीएस लागू करनी चाहिए।
खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री श्री प्रताप सिंह खाचरियावास ने कहा कि पूरे देश में 500 रूपए में गैस सिलेण्डर देने वाला राजस्थान एक मात्र राज्य है। मुख्य सचिव श्रीमती उषा शर्मा ने कहा कि महंगाई राहत कैम्पों से आमजन को महंगाई की मार से राहत मिल रही है। इस अवसर पर महंगाई राहत कैंप एवं इंदिरा गांधी गैस सिलेण्डर सब्सिडी योजना पर लघु फिल्मों का प्रदर्शन किया गया।
इस अवसर पर जलदाय मंत्री श्री महेश जोशी, महिला एवं बाल विकास मंत्री श्रीमती ममता भूपेश, महापौर जयपुर हेरिटेज श्रीमती मुनेश गुर्जर, विधायक श्री अमित चाचाण, श्री गोपाल मीणा, श्री अमीन कागजी, श्री रफीक खान, श्रीमती गंगा देवी, अतिरिक्त मुख्य सचिव खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग श्री अभय कुमार, आयुक्त डीओआईटी श्री आशीष गुप्ता, कलेक्टर जयपुर श्री प्रकाश राजपुरोहित सहित विभिन्न जनप्रतिनिधि, वरिष्ठ अधिकारी एवं लाभार्थी वर्चुअल एवं अन्य माध्यम से उपस्थित रहे।
सभी 33 जिलों में लाभार्थियों को लाभ हस्तांतरण
मुख्यमंत्री ने लाभार्थी उत्सव के दौरान अजमेर के 54694, अलवर के 59514, बांसवाड़ा के 25615, बारां के 29246, बाड़मेर के 67362, भरतपुर के 58515, भीलवाड़ा के 52064, बीकानेर के 54626, बूंदी के 26613, चित्तौड़गढ़ के 41445, चूरू के 56618, दौसा के 41532, धौलपुर के 25918, डूंगरपुर के 19718, हनुमानगढ़ के 36979, जयपुर के 80100, जैसलमेर के 17584, जालोर के 38115 तथा झालावाड़ के 39115 उपभोक्ताओं के खातों में लाभ हस्तांतरित किया।
श्री गहलोत ने झुन्झुनूं के 47181, जोधपुर के 65767, करौली के 28460, कोटा के 27509, नागौर के 70517, पाली के 40731, प्रतापगढ़ के 15005, राजसमंद के 27873, सवाई माधोपुर के 26499, सीकर के 61153, सिरोही के 18817, श्रीगंगानगर के 45200, टोंक के 38950 और उदयपुर के 51553 उपभोक्ताओं को प्रत्यक्ष लाभ का हस्तांतरण किया।
बचत से सुरक्षित होगा भविष्य
लाभार्थियों से संवाद के दौरान श्री गहलोत ने उनसे महंगाई राहत कैम्पों में मिल रहे लाभ एवं राज्य सरकार द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं के सम्बन्ध में चर्चा की। उन्होंने जरुरतमंदों को बिना किसी तकलीफ के योजनाओं का लाभ देने की प्रतिबद्धता दोहराई। श्री गहलोत ने कहा कि पात्र परिवारों को हर महीने 500 रुपये में गैस सिलेण्डर दिया जा रहा है। जनता के पैसे से ही सरकार योजनाएं संचालित करती हैं, इसलिये राहत पाना आपका अधिकार है। उन्होंने कहा कि योजनाओं के लाभ से जो बचत होगी वह बच्चों के काम आ सकेगी, जिससे उनका भविष्य सुरक्षित होगा।
महिलाओं को जल्द ही देंगे डेटायुक्त निःशुल्क स्मार्टफोन
श्री गहलोत ने कहा कि जल्द ही महिलाओं को 3 वर्ष की इंटरनेट कनेक्टिविटी के साथ स्मार्टफोन उपलब्ध करवाने की शुरुआत होगी। यह भी महिलाओं के सशक्तीकरण का एक माध्यम है। मुख्यमंत्री ने उड़ान योजना पर चर्चा करते हुए कहा कि अब जमाना बदल गया है। महिलाओं को संकोच छोड़कर माहवारी सम्बन्धी समस्याओं पर चर्चा करनी चाहिये। मुख्यमंत्री ने प्रदेशवासियों का आह्वान किया कि कोई भी परिवार महंगाई राहत कैम्पों में मिल रहे योजनाओं के लाभ से वंचित नहीं रहे, इसके लिए वे अपनी भागीदारी निभाएं। राज्य सरकार की मंशा हर परिवार को लाभ देने की है। इसके लिये सभी लोग कैम्पों में जाकर आवश्यक रूप से अपना पंजीकरण करवाएं।
लाभार्थियों ने कहा- महंगाई की मार से राहत देने के लिए सरकार का आभार
मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत ने इस अवसर पर प्रदेश के विभिन्न जिलों से जुड़े लाभार्थियों से संवाद किया। भीलवाड़ा जिले की निवासी लाभार्थी श्रीमती सुनीता कोली ने खाते में सब्सिडी की राशि आने पर खुशी व्यक्त करते हुए कहा कि इंदिरा गांधी गैस सिलेंडर सब्सिडी योजना शुरु कर राज्य सरकार ने गरीबों के लिये बहुत अच्छा कार्य किया है। भीलवाड़ा जिले की ही निवासी श्रीमती असमा बानो ने बताया कि वे बीड़ी बनाकर अपने परिवार का गुजारा चलाती हैं। महंगा होने की वजह से वे पहले गैस सिलेण्डर खरीद नहीं पाती थीं। अब वे आसानी से इसे खरीद पाएंगी। झालावाड़ निवासी श्रीमती ममता सुमन ने बताया कि उनके पति का निधन हो चुका है और घर में वे अकेली कमाने वाली सदस्य हैं। उनके दो बच्चे हैं, जिनमें से एक दिव्यांग है। गैस सिलेण्डर सस्ता होने से उन्हें बहुत लाभ मिला है। इससे जो बचत होगी उससे वे बच्चों को अच्छी शिक्षा दिलवा पाएंगी। झालावाड़ की ही लाभार्थी श्रीमती हेमलता ने बताया कि उनके पति का निधन कोरोना से हो चुका है। उनके बच्चे की किडनी खराब है, जिसका इलाज चिरंजीवी योजना से निःशुल्क हो रहा है। आर्थिक स्थिति कमजोर है, लेकिन राज्य सरकार द्वारा दी जा रही 1500 रुपए प्रतिमाह पेंशन एवं अन्य योजनाओं से आर्थिक सम्बल मिल रहा है।
सिरोही जिले की निवासी श्रीमती भावना कुमारी ने बताया कि उन्हें महंगाई राहत कैम्प में 6 योजनाओं का लाभ मिला है। विशेष रूप से इंदिरा गांधी गैस सिलेण्डर सब्सिडी योजना का लाभ मिलने से वे बहुत खुश हैं। सिरोही जिले की ही निवासी श्रीमती पदमा बेन ने बताया कि उन्हें कैम्प में 5 योजनाओं का लाभ मिला है, जिससे पूरा परिवार खुश है। पाली जिले की निवासी श्रीमती प्रियंका कंवर ने कहा कि उन्हें कैम्प में 100 यूनिट तक फ्री बिजली, 500 रुपए में गैस सिलेण्डर, निशुल्क अन्नपूर्णा फूड पैकेट, चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा एवं चिरंजीवी दुर्घटना बीमा योजना का लाभ मिला है। पाली जिले की ही निवासी श्रीमती अमीन बानो ने कहा कि अब गैस सिलेण्डर 1150 रुपये की जगह 500 रुपये में ही मिलने से उनके परिवार को सम्बल मिलेगा। राजसमंद जिले की निवासी श्रीमती मनीषा खटीक ने 500 रुपए में गैस सिलेण्डर उपलब्ध करवाने के लिए मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत का आभार व्यक्त किया। करौली जिले की निवासी श्रीमती ज्योति शर्मा ने बताया कि उन्हें महंगाई राहत कैम्प में 7 योजनाओं का लाभ मिला है। राज्य सरकार ने महिलाओं की तकलीफ को समझा है। करौली जिले की ही निवासी श्रीमती सुमन माली ने कहा कि सस्ता गैस सिलेण्डर पाकर वे बहुत राहत महसूस कर रही हैं।
बीकानेर जिले की निवासी श्रीमती रईसा ने बताया कि उनके पति सब्जी बेचने का कार्य करते हैं। आय कम होने से गुजारा मुश्किल से हो पाता है। कैम्प में उनका आसानी से पंजीकरण हो गया और उन्हें 6 योजनाओं का लाभ मिला। अब जहां गैस सिलेण्डर आसानी से ले सकेंगे वहीं, अन्य योजनाओं से भी सम्बल मिलेगा। बचत से जरूरत के अन्य कार्य हो पाएंगे। बीकानेर जिले की ही निवासी श्रीमती रशीदा ने बताया कि पहले उन्हें गैस सिलेण्डर बुक करने से पहले सोचना पड़ता था कि इसका पैसा कहां से निकालेंगे। लेकिन अब आसानी ने सिलेण्डर ले सकेंगे। उन्हें कैम्प में 6 योजनाओं का लाभ मिला है। सीकर जिले की निवासी श्रीमती आशा कुमारी एवं कृष्णा देवी ने कहा कि सस्ता गैस सिलेण्डर पाकर वे बहुत प्रसन्न हैं। राज्य सरकार की इस योजना से उन्हें सम्बल मिला है। उन्होंने इसके लिए मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त किया।
 श्रीगंगानगर जिले की निवासी श्रीमती सुमन देवी ने कहा कि उन्हें कैम्प में 5 योजनाओं के गारंटी कार्ड मिले हैं। अब गैस सिलेण्डर सस्ता मिलने से जीवनयापन में सुगमता होगी। इसके लिए बहुत धन्यवाद। श्रीगंगानगर जिले की वृद्धा श्रीमती हिना ने बताया कि उनके पति बीमार रहते हैं। सस्ता गैस सिलेण्डर मिलने से मुश्किलें कम होंगी, राहत के लिए राज्य सरकार का आभार।
जयपुर जिले की निवासी श्रीमती शशि देवी ने बताया कि वे एकल अभिभावक हैं। अब उन्हें 500 रुपये की जगह 1000 रुपये पेंशन मिल रही है। गैस सिलेण्डर महंगा होने की वजह से पहले कई बार उसे रीफिल नहीं करवा पाती थीं। अब 500 रुपये में सिलेण्डर उपलब्ध करवाने के लिए राज्य सरकार का शुक्रिया। इस राहत से जो बचत होगी उसे वे बच्चों पर खर्च कर पाएंगी। जयपुर जिले की ही निवासी श्रीमती कंचन देवी ने कहा कि वे महिला एवं बाल विकास विभाग से सहायिका के रूप में जुड़ी हैं। उन्होंने सस्ते गैस सिलेण्डर के लिए मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त किया। जोधपुर जिले की निवासी श्रीमती तरूणा मेहता ने कहा कि सस्ता गैस सिलेण्डर देना राज्य सरकार की सराहनीय पहल है। मुख्यमंत्री को इसके लिए धन्यवाद। जोधपुर जिले की ही निवासी श्रीमती अरूणा पटवा ने बताया कि उन्हें कैम्प में रजिस्ट्रेशन करवाने पर 4 योजनाओं का लाभ मिला। महंगाई के दौर में इस राहत के लिए मुख्यमंत्री का तहेदिल से धन्यवाद।
गंगानगर में भी हुआ जिला स्तरीय कार्यक्रम
नोजगे पब्लिक स्कूल में आयोजित इंदिरा गांधी गैस सिलेण्डर सब्सिडी योजना लाभार्थी उत्सव कार्यक्रम में गंगानगर विधायक श्री राजकुमार गौड, सादुलशहर विधायक श्री जगदीशचंद्र जांगिड, जिला प्रमुख श्री कुलदीप इंदौरा, जिला कलक्टर श्री सौरभ स्वामी, जिला परिषद सीईओ श्री मुहम्मद जुनेद, एडीएम प्रशासन डॉ. हरीतिमा, गंगानगर पंचायत समिति प्रधान श्री सुरेन्द्रपाल सिंह बराड, नगर परिषद अध्यक्ष श्रीमती करूणा चांडक, श्रीमती रीना छिंपा, डीएसओ श्री राकेश सोनी, डॉ. मनमोहन गुप्ता, श्री पन्नालाल कडेला, श्री विजय कुमार, श्री संदीप गौड सहित अन्य मोजूद रहे। मंच संचालन श्री अमृत लाल ने किया। 


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Headlines , Shri Ganga NagarNews
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like