GMCH STORIES

शिवरात्रि पर विभिन्न राज्यों से पहुंचते हैं श्रद्धालु

( Read 34853 Times)

13 Feb 15
Share |
Print This Page
जम्मू। भगवान भोले शंकर के महापर्व शिवरात्रि के लिए हर शिवभक्त उत्साह से लबरेज है। शिव जी के पूजन के लिए जरूरी सामान भी बाजार सज गया है। वहीं, पीरखोह मंदिर में 15 फरवरी से आरंभ होने वाले शिवरात्रि महोत्सव की तैयारियों को भी अंतिम रूप दिया जा रहा है।

भोले के दर्शनों के लिए यहां देश के विभिन्न राज्यों से सैकड़ों श्रद्धालु पहुंचते हैं। पर्यटन विभाग लोक संस्कृति को दर्शाते रंगारंग कार्यक्रम की प्रस्तुतियों के साथ श्रद्धालुओं का स्वागत करेगा।

शिवरात्रि से दो दिन पहले प्राचीन पीरखोह मंदिर में शुरू होने वाले महोत्सव की तैयारियां लगभग पूरी कर ली गई हैं। व्यापारियों, सामाजिक व धार्मिक संगठनों के सहयोग के साथ पर्यटन विभाग की ओर से आयोजित किए जा रहे इस महोत्सव में पर्यटकों को राज्य की लोक-संस्कृति से रुबरू कराने के साथ धार्मिक स्थलों की महत्ता के बारे में भी अवगत कराया जाएगा। मंदिर प्रबंधन कमेटी ने भी मंदिर में आने वाले श्रद्धालुओं के लिए विशेष प्रबंध किए हैं।

पुजारी ने बताया कि महाशिवरात्रि पर विशेष प्रसाद बनाया जाएगा तथा श्रद्धालुओं के लिए लंगर की व्यवस्था भी की जाएगी। इस बीच, शिवरात्रि पर भगवान शिव को अर्पित किए जाने वाला चढ़ावा भी बाजार में पहुंच गया है। फल विक्रेता रमेश कुमार ने बताया पर्व पर मुख्य रूप से भगवान शिव को बेर का प्रसाद चढ़ाया जाता है। जबकि कई श्रद्धालु अपनी श्रद्धानुसार सेब, संतरा व नारियल आदि भी चढ़ाते हैं।
This Article/News is also avaliable in following categories :
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like