GMCH STORIES

यूटीएस ऑन मोबाइल टिकटिंग से अप्रैल माह में 72 हजार से अधिक टिकट बुक, साढ़े 4 लाख से अधिक लोगों ने यात्रा की

( Read 789 Times)

09 May 24
Share |
Print This Page

के डी अब्बासी 

यूटीएस ऑन मोबाइल टिकटिंग से अप्रैल माह में 72 हजार से अधिक टिकट बुक, साढ़े 4 लाख से अधिक लोगों ने यात्रा की

 कोटा। रेलवे कि सुविधा को विस्तार करते हुए यूटीएस मोबाइल एप्प से ऑनलाइन अनारक्षित टिकट बनाई जा रही है। महाप्रबंधक श्रीमती शोभना बंदोपाध्याय के मार्गदर्शन में एवं प्रमुख मुख्य वाणिज्य प्रबंधक के निर्देशन में पश्चिम मध्य रेल में तीनों मण्डलों के वाणिज्य विभाग द्वारा चलाये जा रहे जागरूकता अभियान के परिणामस्वरूप अप्रैल माह 2024 में यूटीएस एप्प से बुक कुल 72,396 टिकटों से 4 लाख 91 हजार 735 यात्रियों ने यात्रा की, जिससे रेलवे को 82 लाख 76 हजार 485 रूपये का राजस्व प्राप्त हुआ।

      स्टेशनों पर लंबी लाइन से बचने के लिए रेलवे द्वारा यूटीएस ऑन मोबाइल एप्प सर्विस शुरू की गई। पश्चिम मध्य रेल के सभी स्टेशनों पर ऑनलाइन जनरल टिकट के लिए यूटीएस मोबाइल एप्प की सुविधा दी जा रही है। यात्रियों के बीच इस एप्प की लोकप्रियता बढ़ने के साथ-साथ अनारक्षित टिकट लेने के आंकड़ों में भी काफी वृद्धि हुई है। इस एप्प के माध्यम से अप्रैल माह 2024 में मण्डल वाइस जानकारी इस प्रकार है।  

 

*जबलपुर मंडल :-* यूटीएस मोबाइल एप्प के द्वारा कुल 21,853 बुक टिकट से 2 लाख 48 हजार 860 यात्रियों ने यात्रा की जिससे रेलवे को 29 लाख 73 हज़ार 180 रूपये का राजस्व प्राप्त हुआ। 

 

*भोपाल मंडल :-*  यूटीएस मोबाइल एप्प के द्वारा कुल 21,295 बुक टिकट से 1 लाख 39 हजार 227 यात्रियों ने यात्रा की, जिससे रेलवे को 26 लाख 03 हजार 05 रूपये का राजस्व प्राप्त हुआ। 

 

*कोटा मंडल :-*  यूटीएस मोबाइल एप्प के द्वारा कुल 29,248 बुक टिकट से 01 लाख 03 हजार 648 यात्रियों ने यात्रा की, जिससे रेलवे को 27 लाख रूपये का राजस्व प्राप्त हुआ।    

    

    यह एप्प Android एवं IOS दोनों ही प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध है यानि इस एप्प का उपयोग Android एवं IOS आधारित मोबाइल पर किया जा सकता है। इसका उपयोग करने के लिए उपयोगकर्ता को पहले यह एप्प प्ले स्टोर या एप्प स्टोर से डाउनलोड करना होगा, डाउनलोड करने के पश्चात् इसमें उपयोगकर्ता को अपना पंजीकरण करना होगा पंजीकरण के लिए उपयोगकर्ता को मोबाइल नंबर, नाम, पासवर्ड, जेंडर, जन्मतिथि एवं पहचान पत्र इत्यादि की आवश्यकता होगी। पंजीकरण के पश्चात् उपयोगकर्ता इस एप्प के माध्यम से अनारक्षित टिकट बुक कर सकते हैं। 

    इस यूटीएस ऑन मोबाइल एप्लीकेशन के माध्यम से यात्रा टिकट, प्लेटफार्म टिकट, मासिक (MST), त्रैमासिक (QST), अर्द्धवार्षिक (HST) एवं वार्षिक सीजन टिकट (YST) बनाई जा सकती हैं एवं इन सीजन टिकटों का नवीनीकरण भी किया जा सकता है। यह एप्प जियोफ़ेंसिंग आधारित एप्प है अतः टिकट बुकिंग के लिए ट्रैक एवं स्टेशन परिसर से लगभग 20-50 मीटर की दूरी से ही टिकट बुक करें। इससे सम्बंधित अधिक जानकारी वेबसाइट www.utsonmobile.indianrail.gov.in से प्राप्त की जा सकती है। 

    यूटीएस ऑन मोबाइल एप्प के माध्यम से टिकट बुक करने से यात्रियों को प्रोत्साहन एवं सेल्फ टिकटिंग को बढ़ावा मिल रहा है और साथ ही यात्रियों को काउंटर टिकट की लाइन में लगने से निजात मिल रही है। इस एप्प पर किसी भी प्रकार की जानकारी के लिए रेलवे हेल्पलाइन नंबर 139 से संपर्क कर सकते हैं। 

    रेल प्रशासन ने अनारक्षित टिकट लेकर यात्रा करने वाले यात्रियों से अपील की है कि वे मोबाइल टिकटिंग एप्प पर यूटीएस के उपयोग को बढ़ावा दें और उपयोग से जुड़े हितों का लाभ उठाएं।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Kota News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like