BREAKING NEWS

डाॅ.कृति यू.के. की इंटरनेशनल एडवाइजरी सदस्य मनोनीत

( Read 6415 Times)

24 Jun 18
Share |
Print This Page
डाॅ.कृति यू.के. की इंटरनेशनल एडवाइजरी सदस्य मनोनीत जोधपुर। यूके सरकार की ओर से यू.के. की यूनिवर्सिटी आॅफ हडर्सफील्ड में संचालित नन इन थ्री रिसर्च सेंटर की इंटरनेशनल एडवाइजरी ग्रुप में सूर्यनगरी की पुनर्वास मनोवैज्ञानिक एवं सारथी ट्रस्ट की मैनेजिंग ट्रस्टी डाॅ.कृति भारती को सदस्य मनोनीत किया गया है। भारत से केवल डाॅ.कृति भारती को ही शामिल किया गया है। डाॅ.कृति चार वर्ष तक रिसर्च सेंटर में संचालित रिसर्च गतिविधियो का बतौर विशेषज्ञ मार्गदर्शन करेगी।
यूनिवर्सिटी आॅफ हडर्सफील्ड में यू.के सरकार की ओर से विश्व का पहला नन इन थ्री रिसर्च सेंटर स्थापित किया गया है। जिसमें महिलाओं की शारीरिक व लैंगिंक हिंसा पर रोक के कारगर उपायों पर शोध, मानसिकता बदलाव संबंधी विशेष स्कूली गेम्स निर्माण व अन्य गतिविधियां होगी। इस सेंटर के दस सदस्यीय इंटरनेशनल एडवाइजरी ग्रुप में नामचीन एक्टिविस्टों व विशेषज्ञों को शामिल किया गया। जिसमें भारत से जोधपुर के सारथी ट्रस्ट की मैनेजिंग ट्रस्टी डाॅ.कृति भारती को बाल विवाह निरस्त की साहसिक अनूठी पहल और रोकथाम, बाल अधिकार एवं बाल संरक्षण कर बदलाव का परिदृश्य कायम करने के लिए चुना गया है। डाॅ.कृति सेंटर के सहयोगी देश चाइना, भारत, यूगाण्डा, यूके और जमाइका के प्रतिनिधियों के साथ मिलकर बतौर विशेषज्ञ मार्गदर्शन करेगी।
उल्लेखनीय है कि डाॅ.कृति भारती ने देश का पहला बाल विवाह निरस्त करवाकर अनूठी पहल की थी। जिसे लिम्का बुक और वल्र्ड रिकाॅर्ड्स इंडिया व सीबीएसई पाठ्यक्रम में भी शामिल किया गया। डाॅ.कृति ने अब तक 36 जोड़ों के बाल विवाह निरस्त करवाए और सैंकडों बाल विवाह रूकवाए हैं। डाॅ.कृति भारती को अन्तर्राष्ट्रीय संगठन गल्र्स नाॅट ब्राइट की ओर चेंज मेकर सम्मान, लंदन में अन्तर्राष्ट्रीय सम्मान, बीबीसी की 100 प्रेरणादायक महिलाओं की सूची में शमिल होने के अलावा ग्लोबल अवाॅर्ड, मारवाड़ रत्न, मेवाड़ रत्न सहित कई राष्ट्रीय व अन्तर्राष्ट्रीय सम्मानों से नवाजा जा चुका है।

Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Headlines , Jodhpur News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like