GMCH STORIES

ऐतिहासिक गड़ीसर झील पर पुनः हुआ एक बार श्रमदान कार्यक्रम आयोजित

( Read 1098 Times)

13 Jun 24
Share |
Print This Page
ऐतिहासिक गड़ीसर झील पर पुनः हुआ एक बार श्रमदान कार्यक्रम आयोजित

जैसलमेर नगरपरिषद जैसलमेर द्वारा स्वच्छ भारत अभियान के ‘‘स्वच्छ सर्वेक्षण 2024’’ की गतिविधियों की कड़ी में आज दिनांक 11 जून 2024 को ‘‘आओ मिलकर बनाए अपने शहर को स्वच्छता में नंबर वन’’ की थीम पर स्वर्णनगरी जैसलमेर की ऐतिहासिक गड़ीसर झील पर पुनः एक बार श्रमदान कार्यक्रम आयोजित किया गया।

नगरपरिषद आयुक्त लजपासिंह ने बताया कि हाल ही में पष्चिमी विक्षोभ के कारण आई तूफानी बारिष से गड़ीसर के पूर्वी एवं उत्तरी-पष्चिमी घाटों पर उखड़कर गिरे वृक्षों व उसकी टहनियों के कचरा, बारिष के पानी के साथ बह आई मिट्टी को नगर परिषद टीम एवं मनोज कुमार व सुलभ इन्टरनेषनल की टीम द्वारा श्रमदान करके घाटों की सुव्यवस्थित सफाई पुनः की गई। इसी कड़ी में पूर्व में आयोजित किये गये विषेष सफाई अभियान को निरन्तर करते हुए गड़ीसर झील में पानी के आवक स्थल (बंधा) तक किनारे उगी बबूल की झाड़ियों का काटा गया।

उन्होंने बताया कि इस सफाई अभियान के दौरान काफी मात्रा में सिंगल यूज प्लास्टिक, मद्यपान कर फेंकी गई शराब की खाली बोतलों का कचरा टीम द्वारा एकत्रित कर कचरा संग्रहण टैक्सियों एवं ट्रेक्टर ट्रोली के माध्यम से वहां से हटवाया गया। इस विषय पर आयुक्त लजपालसिंह ने आमजन से अपील करते हुए कहा कि गड़ीसर झील एक विष्व विख्यात मोन्यूमेन्ट है जिससे स्वर्णनगरी में पर्यटन को काफी बढ़ावा मिलता इसे स्वच्छ एवं सुन्दर बनाए रखना हर आमजन की जिम्मेवारी है।

अभियान के तहत श्रीमती रेषुसिंह सहायक अभियंता एसबीएम ने भी आमजन से अपील की कि इस स्थल पर कचरा नहीं फैलावें तथा सिंगल यूज प्लास्टिक व अन्य कचरे को निर्धारित स्थान पर लगे कचरा पात्रों में डाले व यह गड़ीसर झील हमारी धरोहर है इसे स्वच्छ व सुन्दर बनाने में नगर परिषद का सहयोग करें।

श्रमदान कार्यक्रम के मौके पर नगरपरिषद आयुक्त लजपालसिंह, राजस्व अधिकारी पवन कुमार, अधिषाषी अभियंता प्रषान्त टाटू, सहायक अभियंता एसबीएम श्रीमती रेषुसिंह व धर्मेन्द्र यादव, स्वच्छता ब्रांड एम्बेसेडर महेष व्यास, डीपीओ ऋषभ जायसवाल, हंसराज, सुषील कुमार यादव, नीरज बंसल, राजकुमार, किषनसिंह, चूनाराम चौधरी, नरेषपालसिंह, पवन गोस्वामी, जुगलकिषोर शर्मा, भवानीसिंह, प्रभुसिंह, नगरपरिषद कर्मचारीगण, नगरपरिषद जमादारगण, मनोज कुमार एण्ड सुलभ इन्टरनेषनल टीम के सदस्यगण, मनोज मरोठिया, राकेष कुमार, मयंकर सिंह, विनायक शर्मा, अष्विनीसिंह, स्वच्छ सर्वेक्षण टीम, नगरपरिषद तथा नगर के गणमान्य नागरिकगण उपस्थित रहे।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Jaislmer news
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like