GMCH STORIES

विश्व कैंसर दिवस पर हुआ समारोह

( Read 4927 Times)

04 Feb 23
Share |
Print This Page
विश्व कैंसर दिवस पर हुआ समारोह

उदयपुर, विश्व कैंसर दिवस के मौके पर शनिवार को पीआईएमएस उमरड़ा द्वारा एक समारोह का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का उद्घाटन  साईं तिरुपति विश्वविद्यालय के रजिस्ट्रार देवेंद्र जैन, प्रोफेसर डॉ जेके छापरवाल, डॉ चंद्र माथुर, डॉ एस के समर, डॉ भटनागर ने किया।

डॉ. जे के छापरवाल ने विश्व की पहली महिला चिकित्सक डॉ. एलिज़ाबेथ ब्लैकवेल, लैंगिक भेदभाव के लिए संघर्ष करने वाले और फ्लोरेंस नाइटिंगेल के करीबी दोस्त, जिन्हें लेडी विद लैंप के नाम से जाना जाता है, के संदर्भ का हवाला देकर उनके व्यक्तित्व व कृतित्व पर प्रकाश डाला। कार्यक्रम में अपने संबोधन में चिकित्सा अधीक्षक डॉ चंद्र माथुर ने कैंसर के शीघ्र निदान, रोकथाम, उपचार के बारे में संक्षिप्त जानकारी दी।
कार्यक्रम में एसोसिएट प्रोफेसर डॉ अर्चना शर्मा ने व्याख्यान दिया गया। इसके तहत 16-45 वर्ष की आयु से पहले मानव पेपिलोमा वायरस के खिलाफ टीकाकरण द्वारा सर्वाइकल कैंसर की रोकथाम पर, कंडोम के सुरक्षित यौन उपयोग, रजोनिवृत्ति के बाद के रक्तस्राव के लिए स्त्री रोग विशेषज्ञ, ऑन्कोलॉजिस्ट द्वारा आगे की जांच और जांच की आवश्यकता पर प्रकाश डाला गया।
इस मौके पर डॉ. प्रीति जुनेजा सहायक प्रोफेसर सर्जरी ने स्तन कैंसर का जल्द पता लगाने और रोकथाम पर व्याख्यान दिया। कार्यक्रम का संचालन डॉ. प्रीति मल्होत्रा ने किया। इस दौरान संस्थान के आशीष अग्रवाल और श्रीमती शीतल अग्रवाल के संदेश का वाचन किया गया।  
समारोह में 150 से अधिक आशा कार्यकर्ताओं ने भाग लिया। 


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Headlines , Health Plus
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like