GMCH STORIES

नवीन औद्योगिक क्षेत्रो में विकास कार्यो की गति करे सुनिश्चित -उद्योग मंत्री

( Read 3426 Times)

07 Jun 23
Share |
Print This Page
नवीन औद्योगिक क्षेत्रो में विकास कार्यो की गति करे सुनिश्चित -उद्योग मंत्री

जयपुर।  उद्योग मंत्री श्रीमती शकुन्तला रावत ने कहा कि प्रदेश में औद्योगिक विकास हेतु खोले जा रहे नवीन औद्योगिक क्षेत्रो, फिनटेक पार्क आदि के विकास को गति दे जिससे कि प्रदेश  मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत के औद्योगिक विकास के सपने को साकार करने की दिशा में अग्रसर हो सके। इसके लिये सरकार द्वारा रीको को किसी भी प्रकार के संसाधनांे की कमी नही आने दी जायेगी।

श्रीमती रावत मंगलवार को उद्योग भवन में रीको के इकाई प्रभारियों के साथ विभाग से संबंधित बजट घोषणाओं की प्रगति को लेकर आयोजित समीक्षा बैठक की अध्यक्षता कर रही थी। इस अवसर पर अतिरिक्त मुख्य सचिव, उद्योग एवं वाणिज्य, श्रीमती वीनू गुप्ता और प्रबंध निदेशक, रीको, श्री सुधीर कुमार शर्मा भी उपस्थित थे। 

 उद्योग मंत्री ने औद्योगिक क्षेत्रो में चल रहे सिविल कार्यो, एमनेस्टी स्कीम की प्रगति की समीक्षा करते हुए अधिकारियों को निर्देश दिये कि प्रदेश में औद्योगिक विकास के लिये आवश्यकतानुसार रीको के क्षेत्रो को बढाया जाये। इसके लिये रीको को भूमि की कमी नहीं आने दी जायेगी।

उद्योग मंत्री ने वर्षा ऋतु को मध्यनजर रखते हुए रीको क्षेत्रो में वृक्षारोपण करने, आधारभूत सुविधाओ के विकास,  अग्निशमन यंत्रो एवं सडकों को दुरुस्त करने के निर्देश दिये।

श्रीमती रावत ने विभाग से संबंधित मुख्यमंत्री की बजट धोषणाओं को शीघ्र धरातल पर उतारने, औद्योगिक संघो के साथ नियमित बैठक कर उनके द्वारा उठाये गये मुद्दो पर कार्यवाही के निर्देश दिये। उन्होंने डा. बी.आर. अम्बेडकर दलित आदिवासी उद्यम प्रोत्साहन योजना सहित अन्य विभागीय योजनाओं का लाभ अधिकतम पात्रों तक पहुंचाने के लिये जिलो में कार्याशालाओ के आयोजन के निर्देश दिये।

श्रीमती वीनू गुप्ता ने कहा कि देश की औद्योगिक विकास में रीको ने अपना अग्रणीय स्थान हमेशा बनाये रखा है। बदलते समय के साथ-साथ रीको ने अपनी पाॅलिसिज् में भी बदलाव किए हैं, नए माॅडल्स को अपनाया है। अपने आप का अग्रणीय बनाये रखने के लिए रीको को कुछ मुद्दों कार्य करना होगा। इसमें रिक्त पदों पर नियमित रूप से भर्ती, रीको औद्योगिक क्षेत्रों में निश्चित अंतराल पर साफ सफाई होती रहनी चाहिए। उन्होंने एमनेस्टी स्कीम के लिए उद्योग मंत्री का धन्यवाद किया और रीको प्रभारियों से कहा अब यह स्कीम अपने अंतिम चरण में हैं और शेष बची हुए औद्योगिक इकाईयों के लंबित मामलों का भी  निपटारा इस स्कीम के तहत करना चाहिए। बजट घोषणों में शामिल स्पेशल प्रोजेक्ट्स जैसे फिनटेक पार्क, मेडिकल डिवाईसेज पार्क, पेट्रो जोन, आदि प्रोजेक्ट्स पर विशेष रूप से ध्यान देने और इनमें गति लाने की आवश्यकता है। 

इससे पूर्व प्रबंध निदेशक, रीको, श्री सुधीर कुमार शर्मा ने पीपीटी के माध्यम से उद्योग मंत्री से रीको द्वारा अर्जित संचयी उपलब्धियों, औद्योगिक क्षेत्रों पर किए जा रहे वर्षवार व्यय एवं वसूली, नये औद्योगिक क्षेत्रों का शिलान्यास/लोकार्पण, बजट घोषणा वर्ष 2023-24 की क्रियान्विति, बजट घोषणा 2023-24 की अनुपालना में कुछ विशिष्ठ श्रेणी के उद्योगों यथा रिप्स के अन्तर्गत सनराइज सेक्टर्स, एंकर इनवेस्टर्स, और कस्टमाइज्ड पैकेज के पात्र निवेशकों तथा स्थानीय छोटे निवेशकों को रीको द्वारा नये औद्योगिक क्षेत्रों के 50 प्रतिशत क्षेत्रफल तक के औद्योगिक भूखण्डों का आंवटन आॅनलाईन लाॅटरी प्रक्रिया से किये जाने के बारे में विस्तार से जानकारी दी।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Headlines
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like