GMCH STORIES

राजस्थान रत्नाकर के चेयरमेन राजेन्द्र गुप्ता का अमृत महोत्सव पर हुआ अभिनंदन

( Read 3785 Times)

07 Jun 23
Share |
Print This Page

-गोपेंद्र नाथ भट्ट-

राजस्थान रत्नाकर के चेयरमेन राजेन्द्र गुप्ता का अमृत महोत्सव पर हुआ अभिनंदन

नई दिल्ली। दिल्ली की समाजसेवी संस्था राजस्थान रत्नाकर के चेयरमेन राजेन्द्र गुप्ता के अमृत महोत्सव परनई दिल्ली के चिन्मय मिशन में आयोजित भव्य समारोह में उनका भावभीना नागरिक अभिनंदन किया गया। 

राजस्थान रत्नाकर के प्रधान शंकर जयपुरिया ने अभिनंदन पत्र का वाचन किया और संस्था के संस्थापकसदस्यों ओ.पी. बागला एवं रमेश जेना की उपस्थिति में सभी पूर्व प्रधानों और कार्यकारिणी के सदस्यों ने उन्हेंशाल ओढ़ाई और गुलदस्ता तथा अभिनंदन पत्र भेंट किया तथा पगड़ी पहनाई । 

पूर्व प्रधान रमेश कनोड़िया और महासचिव सुमित गुप्ता ने राजेन्द्र गुप्ता के 75 वर्षों के सेवा काल का उल्लेखकरते हुए कहा कि गुप्ता के पास किसी संस्था का लगातार पाँच दशक तक नेतृत्व करने का बेजोड़ रिकार्ड है। वेदिल्ली की अन्य कई सामाजिक, धार्मिक और व्यावसायिक संस्थाओं से भी जुड़े हुए है। उन्होंने देश के लगभगसभी राष्ट्रपतियों और प्रधानमंत्रियों के साथ कई केन्द्रीय मन्त्रियों,राज्यपालों  और मुख्यमंत्रियों को अपनीसंस्थाओं के कार्यक्रमों में आमन्त्रित किया। साथ ही राष्ट्रीय आपदाओं के समय मुक्त हस्त से सरकार की मददभी की और समाज सेवा के अनेक उल्लेखनीय काम किए । पेपर मर्चेंट के अध्यक्ष रहते पेपर वालों के लिएडीडीए से दिल्ली के ग़ाज़ीपुर में चालीस हेक्टेयर भूमि दिलाना उनका महत्वपूर्व योगदान है।इसके अलावा निगमबोध घाट पर वातानुकूलित वाहन,विभिन्न अस्पतालों को एम्बुलेंस, गरीब बच्चों को पाठ्य पुस्तकें और कोपियाँ, प्रतिभाशाली बच्चों को छात्रवृतियाँ,निराश्रित गृहों और गौशालाओं को मदद दिलाने आदि में अहम भूमिकानिभाई। 

इस अवसर पर उत्तराखंड देव स्थान विभाग के मंत्री स्तर का दर्जा प्राप्त पूर्व अध्यक्ष और जयराम आश्रम हरिद्वारके महन्त ब्रह्मस्वरूप ब्रह्मचारी ने कहा कि राजेन्द्र गुप्ता ने सामाजिक सराकारों का भी एक अनुकरणीय रिकार्डबनाया है। उन्होंने बताया कि गुप्ता का परिवार आज भी एक ही छत के नीचे रहने वाला एक आदर्श परिवार है।

सुप्रसिद्ध कवि और जाने माने व्यंगकार सुरेन्द्र शर्मा ने गुप्ता के बहु आयामी व्यक्तित्व पर प्रकाश डाला औरकहा कि पेपर इंडस्ट्री के किंग माने जाने के बावजूद उन्होंने अपने सामाजिक दायित्वों को कभी नही भुलायाऔर समाज सेवा के कार्यों को बखूबी निभाया।

इस अवसर मशहूर कथा वाचक और हनुमान भक्त अजय याग्निक ने स्टेज पर राम दरबार से सजी भव्य झाँकीके सामने बैठ कर अपनी सुरीली वाणी में सुन्दरकाण्ड का पाठ किया और श्रोताओं को मंत्र मुग्ध कर दिया।

समारोह में कई राजनेता, सांसद प्रतिनिधि ,सामाजिक सांस्कृतिक संस्थाओं के प्रतिनिधिगण और प्रशासनिकअधिकारियों के साथ गुप्ता की धर्म पत्नी सुमित्रा गुप्ता,पुत्र और पुत्र वधू प्रदीप एवं नीता गुप्ता,पौत्र मृदुल,पुत्रीऔर दामाद पूनम एवं संजय तथा सभी भाई सत्यपाल, रामावतार अशोक गुप्ता एवं भतीजा अभिनव गुप्ता सहितपरिवार के अन्य सदस्य गण भी मौजूद रहें। 

इस मौके पर राजेन्द्र गुप्ता के सार्वजनिक जीवन पर आधारित एक वृत चित्र का प्रदर्शन भी किया गया।गुप्ता केपरिवार की ओर से कार्यक्रम के आरम्भ में भाई सत्यपाल गुप्ता ने सभी का स्वागत किया और उनके पुत्र प्रदीपगुप्ता ने अन्त में सभी का आभार ज्ञापित किया।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Headlines
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like