GMCH STORIES

बूंदी में बनेगा अन्तर्राष्ट्रीय स्तर का आयुर्वेद चिकित्सालय

( Read 1605 Times)

26 Oct 21
Share |
Print This Page
बूंदी में बनेगा अन्तर्राष्ट्रीय स्तर का आयुर्वेद चिकित्सालय

कोटा (डॉ.प्रभात कुमार सिंघल) |  बालचंद पाडा स्थित जिला आयुर्वेद चिकित्सालय में सोमवार को राजस्थान के सभी पंचकर्म चिकित्सा ईकाईयों के प्रभारियों की एकदिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यशाला का शुभारंभ जिला कलक्टर रेणु जयपाल, पूर्व वित्त राज्य मंत्री हरिमोहन शर्मा, आयुर्वेद निदेशालय अजमेर के विशिष्ट ईकाई समन्वयक डॉ.वी.डी. शर्मा ने भगवान धन्वंतरि के दीप प्रज्ज्वलित करके किया।
कार्यशाला में जिला कलक्टर रेणु जयपाल ने पंचकर्म चिकित्सा के अपने अनुभव साझा करते हुए बूंदी की पंचकर्म चिकित्सा इकाई को उत्कृष्ट बताया और गांधीग्राम बूंदी में अंतरराष्ट्रीय स्तर का आयुर्वेद चिकित्सा केन्द्र विकसित करने के प्रस्ताव आयुर्वेद निदेशालय को भिजवाने जानकारी दी। उन्होंने इसके लिए यथासंभव सहयोग का आश्वासन भी दिया।
कार्यशाला में पूर्व वित्त राज्य मंत्री हरिमोहन शर्मा ने चिकित्सालय द्वारा लोगों को प्रदान की जा रही सुविधाओं की सराहना करते हुए चिकित्सालय के विस्तार में सहयोग का भरोसा दिलाया। आयुर्वेद निदेशालय अजमेर के विशिष्ट ईकाई समन्वयक डॉ वी डी शर्मा ने बूंदी की पंचकर्म चिकित्सा इकाई को सीमित संसाधनों के बावजूद प्रभावी प्रबंधन के द्वारा सफल संचालन को पूरे राजस्थान में मॉडल बताया और चिकित्सालय विस्तार और पंचकर्म एक्सीलेंसी सैंटर के प्रस्ताव की अंतिम रूप देकर शीघ्र ही राज्य सरकार को भेजने का आश्वासन दिया।
कार्यक्रम में आयोजन सचिव चिकित्सालय के पीएमओ डॉ. सुनील कुशवाह ने राजस्थान की मॉडल पंचकर्म चिकित्सा इकाई के प्रभावी क्रियान्वयन के बारे में विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने बताया कि कार्यशाला में राजस्थान के पंचकर्म समन्वयक आयोजन सचिव के निर्देशन में सभी 33 जिलों के पंचकर्म प्रभारियों ने मंथन करके सभी ईकाईयों के प्रभावी संचालन की कार्ययोजना का अंतिम ड्राफ्ट तैयार करके निदेशालय को भिजवाई गई है। इसके तहत ईकाईयों का बजट बढ़ाने,विशेषज्ञ स्टाफ लगाने, ईकाईयों में कार्यरत कार्मिकों का बैच बनाकर चरणबद्ध रूप से मोडल पंचकर्म चिकित्सा ईकाई मे प्रशिक्षण दिलवाने समेत 7 बिंदुओं का अंतिम ड्राफ्ट तैयार किया गया।
इस अवसर पर आयुर्वेद उपनिदेशक डॉ. हेमंत कुमार शर्मा, डॉ. सुभाष चन्द्र शर्मा, आरोग्य समिति के विठ्ठल सनाढ्य, चंद्र प्रकाश सैठी, महेश पाटौदी,केसी वर्मा मौजूद रहे।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Headlines ,
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like