GMCH STORIES

चम्बल में क्रूज चलेंगे, प्रस्ताव सरकार को भेजा जाएगा--कलेक्टर

( Read 2229 Times)

06 Mar 21
Share |
Print This Page
चम्बल में क्रूज चलेंगे, प्रस्ताव सरकार को भेजा जाएगा--कलेक्टर
कोटा (डॉ. प्रभात कुमार सिंघल) |  चम्बल में क्रूज चलेंगे जिसका प्रस्ताव शीघ्र राज्य सरकार को भेजा जाएगा। शहर के ऐतिहासिक स्थलों, उद्यानों, नदियों के साथ-साथ शहर के परकोटे में स्थित ऐतिहासिक दरवाजों के जीर्णोद्धार किया जाएगा। अभेड़ा महल के सौंदर्यकरण किया जाएगा। कोटा में पर्यटन विकास की दृष्टि से यह महत्वपूर्ण निर्णय शुक्रवार को जिला कलक्टर उज्ज्वल राठौड़ की अध्यक्षता में आयोजित जिला पर्यटन विकास समिति की बैठक में लिये गये।
जिला कलक्टर राठौर ने इन के प्रस्ताव 
 
 
जल्द तैयार करने के निर्देश सम्बंधित अधिकारियों को दिए। नगर विकास न्यास एवं पर्यटन विभाग के उप निदेशक को निर्देश दिए कि शहर में पर्यटन विकास की अपार संभावनाओं को देखते हुए उक्त कार्यों के साथ एवं रंगीन कलाकृतियों के प्रस्ताव शीघ्र तैयार करें। उन्होंने नगर विकास न्यास के एक्सईन को अभेड़ा महल के सौंदर्यकरण एवं रंगीन कलाकृतियों के प्रस्ताव सात दिवस में तैयार करने के निर्देश दिए।
         राठौर ने स्मार्ट सिटी के तहत शहर के प्राचीन मन्दिरों के रखरखाव एवं जीर्णोद्धार के प्रस्ताव भी शामिल करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि इन प्रस्तावों को तैयार करते समय पर्यटन, पुरातत्व, वन, यूआईटी, नगर निगम एवं इंटेक के प्रतिनिधियों की संयुक्त बैठक आयोजित की जाये। प्राप्त  सुझावों के आधार पर पर्यटन विकास के प्रस्ताव तैयार किये जाये जिससे कोटा शहर पर्यटन विकास के रूप में अलग पहचान बना सके।
       कलेक्टर ने मानस गांव स्थित चम्बल एवं चन्द्रेसल नदी के किनारे पर स्थित प्राचीन मन्दिरों के रखरखाव, सौंदर्यकरण एवं उनके जीर्णोद्धार के प्रस्ताव तैयार कर शीघ्र डीपीआर तैयार करवाने के निर्देश दिए। उन्होंने चम्बल गार्डन से अमर निवास की तरफ जाने वाले सड़क मार्ग के किनारे स्थित हाथी, घोड़े के जीर्णोद्धार एवं विकास कार्यों को इन प्रस्तावों में जोड़ने के निर्देश दिए। उन्होंने चम्बल में क्रूज चलाने के प्रस्ताव भी शीघ्र राज्य सरकार को भिजवाने के निर्देश दिए। इस अवसर पर पर्यटन, पीडब्ल्यूडी, यूआईटी, इंटेक के प्रतिनिधि, वन एवं पुरातत्व विभाग के अधिकारियों एवं कर्मचारियों ने भाग लिया।

Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Headlines
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like