GMCH STORIES

पेसिफिक वि.वि. की 38वीं एकेडमिक काउंसिल मीटिंग संपन्नः

( Read 2665 Times)

06 Jun 23
Share |
Print This Page
पेसिफिक वि.वि. की 38वीं एकेडमिक काउंसिल मीटिंग संपन्नः


अकादमिक गतिविधियों तथा आगामी वर्ष भर में होने वाले विभिन्न शैक्षणिक व शैक्षणिक कार्यक्रमों के नियोजन हेतु विश्वविद्यालय की उच्चस्तरीय एकेडमिक काउंसिल की 38वी मीटिंग संपन्न हुई। जिसमे आगामी सत्र में अकादमिक कार्यक्रम की रूपरेखा रखी गई। पेसिफिक विश्विद्यालय के सारे फैकल्टी के डीन व विषय विशेषज्ञ उपस्थित थे।
प्रेसिडेंट प्रोफेसर के.के दवे ने डिजिटल साक्षरता के क्षेत्र में पेसिफिक यूनिवर्सिटी के 100ः डिजिटल मिशन को नवीनतम प्रयास से पूर्ण करने पर प्रतिबद्धता दिखाई। पेसिफिक यूनिवर्सिटी के विद्यार्थियों को मैसिव ओपन ऑनलाइन कोर्सेज के माध्यम से भी कौशल आधारित कार्यक्रम जो कि यूजीसी के पोर्टल तथा एनपीटीईएल पर उपलब्ध है करने का अवसर मिलेगा। इसके लिए बोर्ड ऑफ स्टडीज के अनुमोदन को एकेडमिक काउंसिल में लिया गया।
हाईटेक और उन्नत शिक्षा विद्यार्थियों को मिल सके इसके लिए विश्वविद्यालय ने विगत तिमाही के अंदर कई एमओयू राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय ख्याति प्राप्त सरकारी व गैर सरकारी संगठनों के साथ किए हैं।  एकेडमिक काउंसिल में नेशनल एजुकेशन पॉलिसी जो कि राज्य सरकार के अनुसार प्रस्तावित थी, का इस सत्र से पूर्ण रूपेण परिपालन करने का निश्चय किया गया और इसका प्रस्ताव पारित कर अनुमोदन लिया गया।
प्रो हेमंत कोठारी, डीन, पी जी स्टडीज ने बताया कि विश्विद्यालय में विभिन्न कौशल आधारित डिप्लोमा कार्यक्रम विद्यार्थियों को आगामी सत्र से उपलब्ध होंगे। उल्लेखनीय है कि विद्यार्थी यह डिप्लोमा कार्यक्रम विद्यार्थी अपने डिग्री कार्यक्रम के साथ-साथ कर सकेंगे। 
विश्विद्यालय में राजस्थान के सारे सरकारी नौकरी पाने के लिए प्रतियोगिता परीक्षाओं की तैयारी के लिए एक पेसिफिक कॉम्पिटेटिव एग्जाम सेल की स्थापना किए जाने का अनुमोदन किया जिसमे कि पैसिफिक के विद्यार्थियों को निशुल्क साल भर प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी करवाई जायेगी।
प्लेसमेंट के लिए कैम्पस में आने वाली कंपनीज की समय सारिणी के साथ अनुमोदन लिया गया। आने वाले सत्र में 5 इंटरनेशनल व 6 नेशनल कांफ्रेंस का आयोजन प्रस्तावित किया गया है।

 


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Education News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like