GMCH STORIES

एफएमजीई परीक्षा 30 जुलाई को, आवेदन प्रारंभ

( Read 3807 Times)

02 Jun 23
Share |
Print This Page

एफएमजीई परीक्षा 30 जुलाई को, आवेदन प्रारंभ

उदयपुर । फॉरेन मेडिकल ग्रेजुएट एग्जामिनेशन (एफएमजीई) जून 2023 परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रारंभ हो गए है, आवेदन की अंतिम तिथि 20 जून तक है।
करियर काउंसलर विकास छाजेड ने बताया की आयुर्विज्ञान में राष्ट्रीय परीक्षा बोर्ड (एनबीईएमएस) द्वारा बुधवार को एफएमजीई परीक्षा के आवेदन हेतु नोटिस जारी किया गया जिसके अनुसार विद्यार्थी परीक्षा हेतु आवेदन 31 मई से 20 जून तक कर सकेंगे। देशभर में विभिन्न सेंटर पर ऑनलाइन मोड में परीक्षा 30 जुलाई को होना प्रस्तावित है, जिसका परिणाम 30 अगस्त को जारी किया जायेगा।

एफएमजीई परीक्षा -
यह परीक्षा भारतीय नागरिक को विदेशी चिकित्सा योग्यता के साथ भारत में चिकित्सा अभ्यास करने की अनुमति प्रदान करता है। इस परीक्षा को पास करने के बाद विद्यार्थी मेडिकल कॉउंसिल ऑफ़ इंडिया या स्टेट कॉउंसिल के साथ स्थाई पंजीकरण प्राप्त कर सकते हैं।
साधारण शब्दों में समझे तो यह परीक्षा उन विद्यार्थियों के लिए है जो चिकित्सा स्नातक (एमबीबीएस या एमडी भारत के एमबीबीएस के समकक्ष) की पढाई करने विदेश गए है, यह परीक्षा कोर्स पूरा होने के बाद एक स्क्रीनिंग परीक्षा है जिसमे उतीर्ण विद्यार्थी भारत में चिकित्सा का अभ्यास करने के लिए पात्र होंगे।

परीक्षा शुल्क:
आवेदन के समय परीक्षार्थी को शुल्क का भुगतान ऑनलाइन ही करना होगा जिसका कुल शुल्क 7080/- रूपये है।  

परीक्षा हेतु पात्रता मापदंड:  
परीक्षार्थी के पास प्राथमिक चिकित्सा योग्यता होनी चाहिए जिसकी पुष्टि संबधित भारतीय दूतावास द्वारा दी गयी हो (विदेश से एमबीबीएस/एमडी, भारत में एमबीबीएस के समकक्ष), जिसका अंतिम परीक्षा का परिणाम 30 अप्रैल 2023 को या इससे पहले घोषित हो गया हो।

परीक्षा योजना:
परीक्षा में एक पेपर होता है जिसे दो भागों में बाँटा गया है, प्रत्येक भाग में 150 बहुविकल्पीय प्रश्न होंगे और प्रत्येक प्रश्न एक अंक का होगा, दोनों भाग मिलाकर कुल 300 अंकों की परीक्षा होती है, जिसमें से कम से कम से 150 अंक प्राप्त करने पर परीक्षार्थी उतीर्ण माना जायेगा, परीक्षा में कोई नकारात्मक अंकन नहीं होगा ।

परीक्षा के लिए विस्तृत जानकारी एवं ऑनलाइन आवेदन आधिकारिक वेबसाइट natboard.edu पर जाकर कर सकते हैं।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Education News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like