GMCH STORIES

हाइटेक अकाउंटिंग क्विज में दिखा विद्यार्थियों का उत्साह

( Read 2054 Times)

20 Apr 23
Share |
Print This Page

हाइटेक अकाउंटिंग क्विज में दिखा विद्यार्थियों का उत्साह

 

पेसिफिक यूनिवर्सिटी के पेसिफिक इंस्टिट्यूट ऑफ बिजनेस स्टडीज में बीबीए तथा बी.कॉम के विद्यार्थियों के लिए एडवांस एकाउंटिंग सॉफ्टवेयर काहुत के माध्यम से मोबाइल प्‍लेटफार्म पर एकाउंटिंग क्विज का आयोजन किया गया। क्विज के अंतर्गत एकाउंटिंग के सिद्धांतों, ट्रेडिंग व लाभ-‍हानि अकाउंट, बेलेंस शीट, बैंक समाधान विवरण, डेप्रिसिएशन इत्यादि से संबंधित 50 प्रश्न पूछे गए। क्विज के माध्यम से विद्यार्थियों की त्वरित और सटीक उत्तर देने की क्षमता की जांच हुई क्योंकि प्रत्येक प्रश्न के लिए मात्र 20 सेकंड का ही समय निर्धारित किया गया।

सभी मैनेजमेंट तथा कॉमर्स के छात्र-छात्राओं ने पूरी तैयारी तथा उत्साह के साथ इस फास्‍टेस्‍ट फिंगर फर्स्‍ट क्विज में भाग लिया। क्विज का संचालन डॉ. मोहम्मद आबिद ने कुशलतापूर्वक किया। क्विज के उपरांत उन्होंने विद्यार्थियों की जिज्ञासाओं का भी समाधान किया एवं उन्हें एकाउंटिंग की प्रैक्टिकल बारीकियां बताई।

क्विज में प्रथम स्थान पर बीबीए के प्रियांशु सुराणा, द्वितीय स्थान पर तुषार शर्मा और तीसरे स्थान पर विवेक बैरागी रहे जिन्हें स्मृति चिन्ह तथा सर्टिफिकेट देते हुए प्राचार्य डॉ. अनुराग मेहता ने प्रोत्साहित किया। प्रोफेसर मेहता ने शिक्षा में नवाचार पर जोर देते हुए कहा कि महाविद्यालय द्वारा नवीन तकनीकों का प्रयोग करते हुए विद्यार्थियों को स्मार्ट एजुकेशन उपलब्ध करवाई जा रही है जिससे कि विद्यार्थी उद्योग और व्यवसाय जगत की मांग के अनुरूप बेहतर पेशेवर सेवाएं दे सकें।

 


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Education News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like