GMCH STORIES

शिक्षा मोक्ष प्राप्ति का माध्यम- गोपीनाथ शर्मा

( Read 19555 Times)

31 Jul 20
Share |
Print This Page
शिक्षा मोक्ष प्राप्ति का माध्यम- गोपीनाथ शर्मा

उदयपुर। मोहनलाल सुखाड़िया विश्वविद्यालय की ओर सुखाड़िया  स्मृति व्याख्यान शुक्रवार को आयोजित हुआ।मुख्य वक्ता जगद्गुरु रामानंदाचार्य संस्कृत विश्वविद्यालय के पूर्व संकाय अध्यक्ष प्रो गोपीनाथ शर्मा ने "वर्तमान वैश्विक परिप्रेक्ष्य में भारतीय दर्शनों की समीक्षा" विषय पर प्रो शर्मा अपना व्याख्यान दिया। उन्होंने कहा कि आज भौतिकवाद हावी हो गया है और समाज में लोग स्व केंद्रित हो गए हैं, ऐसे में भौतिक सुखों का बोलबाला हो गया है और आध्यात्मिक सुख गौण हो गया है। उन्होंने कहा कि आत्म तत्व का भाग्य से सीधा संबंध है क्योंकि आत्म तत्व ही आध्यात्मिक एवं आत्मिक सुख की ओर ले जाता है, जिसकी अभी बेहद कमी है। उन्होंने कहा कि आज के इस वर्चुअल दौर में ऑनलाइन लाखों मित्र हैं लेकिन खुद के मित्रों और रिश्तेदारों से ही अनजान हैं, इसलिए चरित्र निर्माण की आवश्यकता है जो मूल्यपरक शिक्षा ही पूरी कर सकती है। प्रो शर्मा ने कहा कि शिक्षा मोक्ष प्रदान करती है और आत्मिक उन्नति की ओर प्रवृत्त करती है, उसी से शांति, संतुष्टि और समृद्धि भी आती है।
कार्यक्रम के मुख्य अतिथि महाराणा प्रताप कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो नरेंद्र सिंह राठौड़ ने कहा कि सुखाड़िया जी एक कद्दावर राजनेता थे जिन्होंने राजस्थान को प्रगति के पथ पर अग्रसर किया और इसी कारण उनको आधुनिक राजस्थान का निर्माता कहा जाता है। उन्होंने सुखाड़िया जी की स्मृतियों को याद करते हुए कहा कि प्रदेश के विकास में उनके योगदान को कभी भुलाया नहीं जाएगा और विश्वविद्यालय उनकी स्मृति में कार्यक्रम आयोजित करके उन्हें सच्ची श्रद्धांजलि देता है।
कार्यक्रम की अध्यक्षता मोहनलाल सुखाड़िया विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो अमेरिका सिंह ने सुखाड़िया जी को नमन करते हुए कहा कि उनके बारे में जितना कहा जाए कम है क्योंकि उन्होंने ना सिर्फ राजनीतिक सोच को नई दिशा दी बल्कि  विश्वविद्यालयों की स्थापना करके अकादमिक जगत को भी नई ऊंचाइयां दी। कुलपति ने अपने 7 दिन के कामकाज का ब्यौरा भी प्रस्तुत किया एवं कहा कि उन्होंने जो घोषणाएं की है उन्हें शीघ्र  ही अमलीजामा पहनाया जाएगा। व्याख्यानमाला में सुखाड़िया जी के परिवार से उनकी पुत्रवधू श्रीमती नीलिमा सुखाड़िया एवं पौत्र दीपक सुखाड़िया भी मौजूद थे। कार्यक्रम की शुरुआत में छात्र कल्याण अधिष्ठाता प्रो पीएम यादव ने सभी अतिथियों का स्वागत किया जबकि अधिष्ठाता-स्नातकोत्तर अध्ययन, प्रो बीएल आहूजा ने धन्यवाद ज्ञापित किया। कार्यक्रम का संचालन विश्वविद्यालय के प्रवक्ता डॉ कुंजन आचार्य ने किया  इस संपूर्ण कार्यक्रम का विश्वविद्यालय के यूट्यूब चैनल पर लाइव प्रसारण किया गया जिसको विद्यार्थियों शिक्षकों और अभिभावकों ने देखा।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Udaipur News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like