GMCH STORIES

सांसद जोशी ने रेलवे डीआरएम से की चर्चा

( Read 4843 Times)

05 Jan 21
Share |
Print This Page
सांसद जोशी ने रेलवे डीआरएम से की चर्चा

चित्तौड़गढ़  |  चित्तौडगढ सांसद सी.पी.जोशी ने सोमवार को पश्चिम रेलवे के मण्डल रेल प्रबन्धक विनित कुमार गुप्ता से चित्तौड़गढ़ मुख्यालय पर पश्चिम रेलवे से संबंधित चल रहे विकास कार्यो एवं यात्री सुविधाओं के विस्तार को लेकर व्यापक चर्चा की।
सांसद प्रवक्ता रघु शर्मा ने बताया कि चित्तौड़गढ़ सांसद सी.पी.जोशी एवं पश्चिम रेलवे के मण्डल रेल प्रबन्धक की चर्चा के दौरान में रेलवे एवं पर्यटन मंत्रालय द्वारा स्वीकृत हेरिटेज सर्किट प्रोजेक्ट कार्य के शीघ्र आरम्भ होेने की जानकारी दी। इसके साथ ही नीमच-बड़ीसादड़ी (48किमी.) नवीन रेलमार्ग की स्वीकृति होकर बजट आवंटन हो चुका हैं, जिसे शीघ्र आरम्भ करवाया जाये। रतलाम-नीमच- निम्बाहेड़ा-चित्तौड़गढ़-चन्देरिया विद्युतिकरण कार्य की गति बढ़ाते हुये कार्य शीघ्र पूर्ण किया जाये। चित्तौड़गढ़-नीमच रेलमार्ग दोहरीकरण कार्य शीघ्रता से पूर्ण किया जाये। नीमच-रतलाम रेलमार्ग दोहरीकरण कार्य में प्रगति नहीं हुई हैं, इसे आरम्भ किया जाये। वर्तमान समय में कोरोना के लाॅकडाउन के कारण बन्द हो गयी उक्त ट्रेनों को विशेष ट्रेनों की श्रेणी में प्रारंभ किये जाने की अति आवश्यकता हैं। ट्रेन संख्या 19329/19330 उदयपुर-इन्दौर-उदयपुर ट्रेन संख्या 59811/59812 रतलाम-आगरा फोर्ड ट्रेन संख्या 14801/14802 इन्दौर-जोधपुर-इन्दौर ट्रेन संख्या 79301/79302 भीलवाड़ा-रतलाम डेमु ट्रेन, इंदौर या रतलाम से रामदेवरा के लिए वाया चित्तौड़गढ़ होते हुए नई गाड़ी चलाई जाये रामदेवरा का मेला इधर प्रसिद्ध है सांवरिया जी का मेला भी प्रसिद्ध है इस कारण यहा श्रद्धालु का आवागमन अधिक रहता है इस कारण नई गाड़ी संचालित की जाये। इंदौर - बीकानेर महामना एक्सप्रेस चलायी जाये। निजामुदीन से उदयपुर गाड़ी संख्या 02963 गाड़ी के आने का समय में परिवर्तन किया जाये ताकि यात्रियो का रात्रि में दिक्कत का सामना ना करना पडे।
निम्बाहेड़ा रेलवे स्टेशन पर प्रातः 6ः00 बजे से दोपहर 12ः00 बजे के मध्य चित्तौड़गढ़ से निम्बाहेड़ा की ओर से कोई ट्रेन नहीं हैं, इसी प्रकार दोपहर पश्चात् निम्बाहेड़ा से चित्तौड़गढ़ की ओर कोई ट्रेन नहीं हैं, यात्रियों की सुविधा हेतु इस दौरान पेसेन्जर ट्रेन चित्तौड़गढ़-निम्बाहेड़ा-नीमच आरम्भ की जाये। निम्बाहेड़ा रेलवे स्टेशन पर जयपुर-हैदराबाद साप्ताहिक एक्सपे्रस ट्रेन 12719/12720, हैदराबाद साप्ताहिक ट्रेन 17019/17020, ओका-नाथद्वारा (सप्ताह में 2 बार) ट्रेन 19575/19576, इंदौर-बीकानेर (प्रति शनिवार) ट्रेन 19333/19334, ट्रेन 19413/19414 एवं टेªन 19337/19338 का ठहराव किया जाये। कोरोना के लाॅकडाउन के पश्चात् आरम्भ की गई ट्रेन संख्या 22901/22902 उदयपुर-बान्द्रा-उदयपुर एवं ट्रेन संख्या 12995/12996 अजमेर-बान्द्रा-अजमेर का ठहराव निम्बाहेड़ा रेलवे स्टेशन पर बन्द कर दिया गया हैं। इन ट्रेनों का ठहराव निम्बाहेड़ा रेलवे स्टेशन पर पुनः आरम्भ किया जाये। निम्बाहेड़ा रेलवे स्टेशन पर सभी प्लेटफार्म पर शेड के साथ-साथ टाॅयलेट एवं अपेक्षित यात्री सुविधाओं को शीघ्र पूर्ण किया जाये।
शम्भुपुरा रेलवे स्टेशन पर ट्रेन 19329/19330 एवं 19327/19328 का ठहराव किया जाये। साथ ही गर्मियों में यात्रियों को ठण्डा पानी मिल सके इसके लिये वाटर कुलर लगाया जाये। शम्भुपुरा रेलवे स्टेशन पर जोधपुर-इंदौर ट्रेन का स्टोपेज पहले था लेकिन अब नही रूक रही है उसे पुनः चालु किया जाये।
चित्तौड़गढ़ रेलवे स्टेशन पर स्वीकृत लिफ्ट एवं एस्कलेटर के कार्य को शीघ्र पूर्ण किया जाये। सभी प्लेटफार्म पर शेड निर्माण कराया जाये साथ ही सभी प्लेटफार्म के दोनों ओर टाॅयलेट का निर्माण कराया जाये, कुलियों की व्यवस्था की जाये, पार्किंग आवश्यकता से छोटी है जिसे बड़ा करवाकर शेड लगवाये जाये, दोनों प्रवेश द्वार पर समुचित वेंटिग हाॅल का निर्माण कराया जाये, पर्यटकों और यात्रियों के लिये रिटायरिंग रूम बनावाया जाये, डोरमेट्री एवं क्लाॅकरूम की व्यवस्था की जाये। दोनो प्रवेश द्वार पर सिंह द्वार का निर्माण करवाया जाये। मुख्य प्रवेश द्वार से सभी प्लेटफार्म पर जाने हेतु एफ.ओ.बी का निर्माण कराया जाये। आवारा पशुओं की समस्या का निराकरण किया जाये। चित्तौड़गढ़ स्टेशन पर पूर्वी दिशा में सेकण्ड एन्ट्री का कार्य शीघ्र करवाकर जनता को समर्पित किया जाये। चित्तौड़गढ़ स्टेशन प्लेटफाॅर्म न.1 की लम्बाई बढ़ाने बाबत। प्लेटफाॅर्म न. 1 पर पार्सल के लिए लोडिंग-अनलोड़िग में कठिनाई आती है। क्योकि प्लेटफाॅर्म छोटे होने की वजह से डिब्बा आगे खड़ा रहता है। स्टेशन प्लेटफाॅर्म न.1 पर मुख्यद्वार कार्य प्रारम्भ किया जाये। प्लेटफाॅर्म न. 3 व 4 और 5 के बीच में जगह खाली पड़ी है उस पर प्लेटफाॅर्म का विस्तार किया जाये ताकि पेसेंजर गाड़ी के रूकने की सुविधा हो जायेगी या उस खाली जगह पर पटरियो का विस्तार किया जाये ताकि माली गाड़ी को भी खड़ी की जा सकती है प्लेटफाॅर्म का इससे सोन्दर्यकरण बढेगा। विश्रामालय की बुकिंग बंद पड़ी है उनको कोविड नियमो की पालना करते हुए पुनः प्रारम्भ की जाये। चित्तौड़गढ़ रेलवे स्टेशन पर बन्द पड़ी टिकिट वेन्डिंग मशीन को आरम्भ किया जाये।
चन्देरिया रेलवे स्टेशन पर हाईमास्क लाईट लगायी जाये। चन्देरिया रेलवे स्टेशन पर यात्री गाड़ीयों का दिन प्रतिदिन बढ रही है। आने वाले समय में रेलवे स्टेशन पर और गाड़ीयो के रूकने व आने-जाने का दबाव रहेगा अतः वहां कम्प्युटरिकृत आरक्षण काउण्टर बनाया जाये। चंदेरिया में भविष्य मे गाड़ीयो के दबाव को देखते हुए प्लेटफाॅर्म 1, 2 व 3 पर टीनशेड लगाया जाये ताकि यात्रियो को बारिश व गर्मी से राहत मिलेगी। फाटक से चंदेरिया गेट न.2 पर जो रोड़ है वह उबड-खाबड़ है अतः उसे नवीनीकरण कर स्टेशन इण्डीकेशन बोर्ड लगाया जाय। चन्देरिया रेलवे स्टेशन के नवीन प्रवेश द्वारा पर सड़क निर्माण, रेलवे स्टेशन के दोनों प्लेटफार्म पर शेड निर्माण एवं यात्रियों के लिये केंटिन एंव टाॅयलेट का निर्माण कराया जाये। मंदसौर से प्रतापगढ़ एवं प्रतापगढ़ से बांसवाड़ा रेल लाईन सर्वे कार्य को शीघ्र पूर्ण किया जाये।
इस दौरान भाजयुमों जिलाध्यक्ष हर्षवर्धन सिंह शक्तावत, भाजपा जिला उपाध्यक्ष श्रवण सिंह राॅव, नगर मण्डल अध्यक्ष सागर सोनी, प्रदीप जोशी, हरिश शर्मा प्रमुख जनप्रतिनिध रेलवे के अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित थे।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Chittor News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like