GMCH STORIES

सीपीआर है जीवनदायी, बेहतर प्रशिक्षण लेकर दें जीवनदान

( Read 3896 Times)

02 May 23
Share |
Print This Page
सीपीआर है जीवनदायी, बेहतर प्रशिक्षण लेकर दें जीवनदान


बांसवाड़ा, 1चरैवेति चरैवेति  से  व्यक्ति अपने उम्र को कैसे आगे बढ़ा सकता है और हार्ट अटैक होने पर प्रारंभिक उपचार एक ऐसे व्यक्ति को की जान बचाई जा सकती है इसको लेकर वडनगरा नागर चिकित्सा सहायता प्रकोष्ठ और इंडियन रेड क्रॉस सोसायटी बांसवाड़ा की सहायता से सीपीआर प्रशिक्षण शिविर का आयोजन समाज की धर्मशाला में किया गया।

प्रशिक्षण शिविर का शुभारंभ समाज के आराध्य हाटकेश्वर महादेव के सम्मुख दीप प्रज्वलित कर किया गया कार्यशाला में इंडियन रेड क्रॉस सोसायटी के अध्यक्ष डॉ. मुनव्वर हुसैन ने बताया कि नागर समाज प्रारंभ से शिक्षा, चिकित्सा के क्षेत्र में अपनी अहम भूमिका निभाता आ रहा है।

लेकिन बदलती जीवन शैली का समाज ही नहीं वरन हर व्यक्ति पर गहरा प्रभाव पड़  रहा  हैं। वही  उन्होंने कहा कि  हृदयाघात जैसी बीमारियां तेजी से बढ़ रही हैं। ऐसी घटना होने पर कैसे किसी व्यक्ति की सीपीआर द्वारा जान बचाई जा सकती हैं  साथ ही उन्होंने कहा कि हमारे ऋषि-मुनियों की तरह ही हमें भी शाम के भोजन का त्याग देना चाहिए जिससे हम लंबी और स्वस्थ जीवन शैली जी सके।

संस्था के सचिव एवं मुख्य प्रशिक्षण दाता डॉ. आर. के. मालोत ने बताया कि सीपीआर एक महत्वपूर्ण प्रारंभिक उपचार प्रक्रिया है, जिसमें पीड़ित व्यक्ति को तत्काल राहत एवं जीवन बचाने में मदद मिल सकती है।

यह समस्या आर्ट अटैक के समय , करंट लगने के समय, पानी में डूबने के बाद और भी कई कारणों से उत्पन्न होती है। साथी डॉक्टर बालोत ने कहा कि पैदल चलने से हम स्वस्थ रहते हैं प्रशिक्षण में डमी के माध्यम से उपस्थित लोगो को सम्पूर्ण प्रक्रिया के बारे में समझाया गया। प्रशिक्षण शिविर में 300 से अधिक समाज जनों को सीपीआर प्रशिक्षण दिया गया।इस अवसर पर समाज के अध्यक्ष यति त्रिवेदी ने बताया कि समाज में इस तरह के कैंप लगाकर लोगों को अपने स्वास्थ्य के प्रति भी जागरूक करने का लक्ष्य है

इस अवसर पर इंडियन रेड क्रॉस सोसायटी के कोषाध्यक्ष शैलेंद्र  सराफ, ब्लड विंग के राहुल सराफ, निलेश  सेठ, विश्वंभर मेघवाल, अंकित  भोई, यश  सराफ,  मनोज त्रिवेदी  सूरज  राठौड़, समाज सेवी  भुवनेश्वरी जी मालोत, आकाशवाणी बांसवाड़ा की उद्घोषक  प्रेरणा  उपाध्याय के साथ वडनगरा नागर चिकित्सा सहायता प्रकोष्ठ के वरिष्ठ नागरिक दिलीप दवे, युवा साथी जयप्रकाश  हेमांग  दवे, दिगीश  नागर, गिरधारी लाल , डॉ. रुचिर नागर सहित समाज के समाज जन मौजूद रहे। संचालन आशीष  दवे ने किया गया।

 


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Banswara News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like