GMCH STORIES

सदियों तक अलख जगाए, वही कालजयी साहित्य  - संतश्री हरिओमदास महाराज

( Read 4579 Times)

19 Nov 21
Share |
Print This Page
सदियों तक अलख जगाए, वही कालजयी साहित्य  - संतश्री हरिओमदास महाराज

बांसवाड़ा /लालीवाव मठ के पीठाधीश्वर महामण्डलेश्वर महन्त हरिओमदास महाराज ने कहा है कि साहित्य का असली उद्देश्य जन-मन को स्पन्दित करते हुए हृदय से लेकर परिवेश तक सुखद एवं सुकूनदायी महापरिवर्तन लाकर कल्याणकारी दिशा और दृष्टि प्रदान करना है। इस मायने में सृजनधर्मी रचनाकार लोकचेतना के वे प्रहरी और सर्जक हैं जिनकी वाणी और लेखन अक्षर ब्रह्म का महिमागान करते हुए कालजयी होकर लोक में आलोक फैलाने में समर्थ हैं।

लालीवाव पीठाधीश्वर महामण्डलेश्वर संत हरिओमदास महाराज ने यह उद्गार बांसवाड़ा के सूरजपोल स्थित धर्म-अध्यात्म के महातीर्थ, ऎतिहासिक तपोभूमि लालीवाव मठ में आयोजित साहित्य समारोह में अध्यक्षीय उद्बोधन में व्यक्त किए। कार्यक्रम में योग ऋषि स्वामी रामदेव प्रवर्तित पतंजलि योग पीठ हरिद्वार के सोशल मीडिया प्रभारी श्री प्रदीप शर्मा मुख्य अतिथि थे।

स्वामी रामदेवजी तक पहुंचेगी वागड़ की साहित्य सुगंध

इस अवसर पर जाने-माने साहित्यकार श्री हरीश आचार्य की कृतियों ‘रिश्तों की जाजम’ (मुक्तक संग्रह) एवं ‘गागर में सागर’ (सचित्र गीत संग्रह) की समीक्षा की गई और इनमें समाहित रचनाओं के वैविध्य पर चर्चा करते हुए इन कृतियों की सराहना की गई। कृतिकार श्री हरीश आचार्य ने अपनी ये दोनों कृतियां योग ऋषि स्वामी रामदेव तक पहुंचाने के लिए उनके सोशल मीडिया प्रभारी श्री प्रदीप शर्मा को भेंट की। समारोह का संचालन युवा साहित्यकार श्री भंवर गर्ग ‘मधुकर‘ ने किया जबकि आभार प्रदर्शन की रस्म लालीवाव मठ के कार्यक्रम समन्वयक श्री दीपक तेली ने अदा की।

अनुभवों का सार, मार्गदर्शन का आधार

लालीवाव पीठाधीश्वर महामण्डलेश्वर संत हरिओमदास महाराज ने कृतिकार की रचनाओं को सरल, सहज एवं सुबोधगम्य बताते हुए कहा कि उनकी रचनाओं की सीधी एवं सपाटबयानी अन्तर्मन के भावों से लेकर परिवेशीय परिवर्तन भरे दशकों के अनुभवों का निचोड़ हैं जिनसे नई पीढ़ी को सोचने, समझने और सीखने का मौका मिला है।

आयोजनों की श्रृंखला चलाएगा लालीवाव मठ

उन्होंने कहा कि क्षेत्र के साहित्यकारों को प्रकाशन, प्रोत्साहन और संबलन देने के लिए लालीवाव मठ भक्त मण्डल द्वारा साहित्यिक आयोजनों की श्रृंखला आरंभ की जाएगी, जिसमें महंत नारायणदास महाराज की स्मृति में होने वाले परम्परागत वार्षिक समारोह सहित जगद्गुरु स्वामी रामानन्दाचार्य की जयंती आदि के आयोजनों में साहित्य की विभिन्न विधाओं पत्रवाचन, कवि सम्मेलन, काव्य गोष्ठियों, सेमीनार, साहित्यकार सम्मान और साहित्य प्रकाशन आदि से संबंधित क्षेत्रीय एवं राष्ट्रीय स्तर की गतिविधियों का सूत्रपात किया जाएगा।

सृजन और अभिव्यक्ति की गूंज अपार

समारोह के मुख्य अतिथि पतंजलि योग पीठ हरिद्वार के सोशल मीडिया प्रभारी श्री प्रदीप शर्मा ने श्री हरीश आचार्य की दोनों कृतियों को स्वामी रामदेव जी तक पहुँचाने की बात कहते हुए कहा कि स्वामी रामदेव जी को बांसवाड़ा की बहुआयामी कला-संस्कृति और साहित्य की धाराओं से परिचित कराने के साथ ही उनका स्थानीय स्तर पर इनसे जुड़े प्रबुद्धजनों और साहित्यकारों से संवाद स्थापित कराने का प्रयास किया जाएगा।

उन्होंने दोनों पुस्तकों में समाहित रचनाओं की सराहना करते हुए कहा कि वयोवृद्ध साहित्य चिन्तक श्री हरीश आचार्य के सृजन और अभिव्यक्ति की गूंज और सुगंध दूर-दूर तक है। उन्होंने विगत दशकों में अपनी रचनाओं के माध्यम से लोक जागरण को जो ऊँचे आयाम दिए हैं, उनके प्रति समूचा अंचल कृतज्ञ एवं ऋणी है।

कृतिकार का अभिनंदन

लालीवाव भक्त मण्डल एवं आयोजन समिति की ओर से कवि श्री हरीश आचार्य का बेहतरीन पुस्तकों के प्रकाशन एवं साहित्य के माध्यम से समाज की सेवा के लिए कार्यक्रम समन्वयक श्री दीपक तेली ने अभिनंदन किया। इस अवसर पर कवि श्री हरीश आचार्य ने कृतियों में समाहित अपनी चुनिन्दा प्रतिनिधि रचनाएं प्रस्तुत कर सभी को आनंदित कर दिया।

इन्होंने रखें विचार

आरंभ में युवा साहित्यकार श्री भंवर गर्ग ‘मधुकर‘ ने पतंजलि योग पीठ के सोशल मीडिया प्रभारी श्री प्रदीप शर्मा का परिचय प्रस्तुत किया। इस अवसर पर मठ के संत सियारामदास महाराज सहित कार्यक्रम समन्वयक दीपक तेली तथा लालीवाव भक्त मण्डल के अरविन्द खेरावत, शान्तिलाल खेरावत, सुनील बरोड़िया, दिनेश तेली, कृष्णा, मोहित, विनायक, दिशान्त, हर्ष आदि ने विचार व्यक्त किए।
 


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Banswara News ,
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like