GMCH STORIES

सफाई कर्मचारियों को मिले हरसंभव सुविधाएं-स्वामी सदानंद महाराज

( Read 8593 Times)

23 Jan 19
Share |
Print This Page
सफाई कर्मचारियों को मिले हरसंभव सुविधाएं-स्वामी सदानंद महाराज

उदयपुर,  राष्ट्रीय सफाई कर्मचारी आयोग के सदस्य स्वामी सदानंद महाराज ने मंगलवार को सर्किट हाउस सभागार में समीक्षा बैठक की। उन्होने विभिन्न अधिकारियों को निर्देश दिए कि निकाय, विभागों एवं संस्थानों के अधीन कार्यरत सफाई कर्मचारियों को हर संभव सुविधाएं प्रदान की जाए। उन्होंने पूर्व में हुई बैठक के विभिन्न बिन्दुओं पर चर्चा करते हुए उनके प्रगति के बारे मंे समीक्षा की एवं आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। बैठक में नगर निगम के कार्यवाहक आयुक्त ओ.पी.बुनकर,अतिरिक्त जिला कलक्टर (शहर) संजय कुमार, जिला परिषद के एसीईओ मुकेश कलाल, स्थानीय निकाय उपनिदेशक प्रभा गौतम, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक पारस जैन सहित अन्य संबंधित विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।

 उन्होंने कहा कि स्मार्ट सिटी में स्वच्छता बनाये रखने में इन सफाई कर्मियों की अहम भूमिका है। इसके लिए इनकी सुविधाओं का भी विशेष ध्यान रखा जाए। उन्होंने कहा कि इन सफाई कर्मियों का वर्ष में तीन बार स्वास्थ्य परीक्षण अवश्य हो।

महाराज ने कहा कि लगातार सफाई कार्य में लगे रहने से कर्मचारियों के स्वास्थ्य पर विपरीत असर पड़ता है। जब भी मौसम में बदलाव होता है, उनके स्वास्थ्य की आवश्यक रुप से जांच की जानी चाहिए। उन्होंने महिला सफाई कर्मचारी जिनके छोटे बच्चे हो, के लिए एक घंटे की राहत प्रदान करने को भी कहा जिससे मां अपने नवजात की देखभाल कर सके।

उन्होंने कुछ माह पूर्व सुखेर में सेफ्टी टैंक में गिरने से मरने वाले सफाई कर्मचारियों के मुआवजा राशि के संबंध में उन्होंने संबंधित अधिकारियों से चर्चा की। इस संबंध में अधिकारियों ने बताया कि मुआवजा राशि जारी कर दी गई है।

उन्होंने कहा कि ठेके पर लगे कर्मचारियों को भी न्यूनतम वेतन मिले ऐसी व्यवस्था की जानी चाहिए। साथ ही ईएसआई, पीएफ और ऑनलाइन भुगतान की व्यवस्था सुनिश्चित हो ताकि उन्हे संबल मिले। आयोग के माननीय सदस्य ने अस्वच्छ शौचालयों के सर्वे, सामुदायिक और सार्वजनिक शौचालयों की स्थिति, सुलभ शौचालयों में सफाईकर्मी को नियमानुसार वेतन दिए जाने, समूह बीमा योजना से जोड़ने जैसे कई मुद्दों पर चर्चा करते हुए आवश्यक निर्देश दिए।

विभिन्न विभागों से लिया फीडबैक

अनुजा निगम की योजनाओं के लक्ष्य एवं उनकी पूर्ति की समीक्षा करते हुए माननीय सदस्य ने कहा कि नियमानुसार समय पर लक्ष्य हासिल करें तथा समय समय पर कैंप लगाकर ऋण वितरण किया जाए। उन्होने समाज कल्याण, शिक्षा विभाग एवं लीड बैंक के अधिकारियों से भी विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की। प्रत्येक स्कूल और पुलिस थाने में सफाई कर्मचारी नियुक्त करने का प्रस्ताव अपने उच्चाधिकारियों को भेजने के निर्देश भी उन्होने दिए।

सफाई कर्मचारियों के प्रतिनिधि ने रखी मांगे

बैठक से पूर्व श्री महाराज ने सफाई कर्मचारियों के प्रतिनिधियों के आवश्यक बिन्दुओं पर चर्चा की। इस दौरान प्रतिनिधियों ने सफाई कर्मचारियों के हित में अनेक मांगे रखी। इसमें उन्होंने सदस्य से कहा कि 250 से 350 व्यक्तियों की संख्या पर एक सफाईकर्मी रखा जाए।  इसकी गणना मीटर के आधार पर न हों। उन्होंने रिक्त पदों को संविदा आधार पर भरने, जाॅनवाइज भर्ती करने, चैंजिंग रूम की व्यवस्था, वर्दी का भुगतान आदि मांगे भी राष्ट्रीय सदस्य के समक्ष रखी।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Udaipur News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like