GMCH STORIES

सांवलिया सेठ कि नगरी में आयोजित हुआ जिलास्तरीय पत्रकार सम्मेलन

( Read 5355 Times)

27 Aug 23
Share |
Print This Page
सांवलिया सेठ कि नगरी में आयोजित हुआ जिलास्तरीय पत्रकार सम्मेलन

चित्तौड़गढ़। जर्नलिस्ट एसोसिएशन ऑफ़ राजस्थान (जार) का जिलास्तरीय पत्रकार सम्मेलन सांवलिया जी स्थित एक निजी होटल में संपन्न हुआ जहां पर चित्तौड़गढ़ जिले के पत्रकारों सहित प्रतापगढ़, जयपुर, बीकानेर, बारा, एवं उदयपुर के "जार" संगठन के पदाधिकारीयो ने पहुंच कर पत्रकारों के हितों में कई योजनाओं की जानकारी दी। राष्ट्रीय संगठन एन यू जे आई से संबद्ध राजस्थान के सबसे बड़े और पुराने पत्रकार संगठन "जार" द्वारा आयोजित इस सम्मेलन में चित्तौड़गढ़ जिले के लगभग 200 से अधिक प्रिंट एवं इलेक्ट्रॉनिक मीडिया से जुड़े पत्रकारों ने भाग लिया।

सरस्वती वंदन से की शुभ शुरुआत

 

कार्यक्रम में पहुंचे प्रिंट एवं इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के नए और पुराने सदस्यो ने निर्धारित समय पर आयोजन स्थल पर पहुंच कर पंजीयन काउंटर पर अपना अपना पंजीकरण करवाया। तत्पश्चात विशाल समारोह स्थल पर पहुंचे और देखते ही देखते पूरा पंडाल खचा खच भर गया। मुख्य अतिथि प्रदेशाध्यक्ष हरिवल्लभ मेघवाल सहित अतिथियों ने मंच पर पहुंच सरस्वती वंदना कर कार्यक्रम की शुभ शुरुआत की।  

     जिलाध्यक्ष पवन अग्रवाल की अध्यक्षता में आयोजित कार्यक्रम में मुख्य अतिथि प्रदेशाध्यक्ष हरिवल्लभ मेघवाल रहें, वही 

अति विशिष्ट अतिथि अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो चित्तौड़गढ़ कैलाश सिंह सांधु, सांवलियाजी मंदिर मंडल सदस्य एवं सरपंच शम्भू लाल सुथार, डूंगला तहसीलदार नंदलाल सुथार, डेयरी चेयरमैन बद्रीलाल जगपुरा, भादसोड़ा से समाजसेवी बाबूलाल खटीक, चिकारड़ा से चौधरी हाॅस्पिटल के एमडी सुरेश चौधरी थे। कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि के तौर पर प्रदेश उपाध्यक्ष ललित मेहरा, प्रदेश सचिव लोकेश शर्मा, प्रदेश महामंत्री दीपक शर्मा, राष्ट्रीय कार्यकारिणी से रिछपाल पारिक, गेंदमल पालीवाल, प्रदेश कार्यकारिणी से सुभाष मित्रुका, सुभाष शर्मा, जयपुर जिलाध्यक्ष राकेश शर्मा, चौमूं से सुवालाल, जयपुर जिला संयोजक मुकेश मिश्रा, बीकानेर जिलाध्यक्ष श्याम मारूं, प्रतापगढ़ जिलाध्यक्ष पंकज जैन थे।  

   तत्पश्चात आयोजक द्वारा मंचासीन अतिथियों का मेवाड़ी पगड़ी साफा के साथ माल्यार्पण व उपरना ओढ़ा कर स्वागत किया गया। वही कार्यक्रम में पहली बार नवाचार देखने को मिला जिसमें अतिथियों के स्वागत उपरांत नवनियुक्त जिलाध्यक्ष पवन अग्रवाल ने स्टेज से नीचे उतरकर पांडाल में बैठे हुए सभी जिले भर से आये सभी पत्रकारों का माला पहनाकर स्वागत किया तो सभी पत्रकार साथियों ने उन्हें मालाओ से लाद दिया। स्वागत उद्बोधन देते नव नियुक्त जिला अध्यक्ष पवन अग्रवाल ने प्रदेश के अलग अलग जिलों से आए अथितियों सहित जिले के सभी पत्रकार साथियों क्षेत्र के भामाशाह समाज सेवियों का शब्दो से स्वागत करते हुए पत्रकारों के हितों पर काम करने और संगठन को मजबूत करने के बात को दोहराई। 

पत्रकारों के हितों के लिए संघर्षरत सबसे बड़ा और पुराना संगठन है "जार"

मुख्य वक्ता के तौर पर प्रदेशाध्यक्ष हरिवल्लभ मेघवाल ने बताया कि जार राजस्थान में पत्रकारों के हितों के लिए संघर्ष करने वाला सबसे बड़ा और पुराना संगठन है पूरे राजस्थान में जार से जुड़े पत्रकारों की संख्या 5 हजार से अधिक है और जार में जुड़े सभी पत्रकारों के हितों की "जार" समान रूप से आवाज़ उठाता आ रहा है चाहे वे अधिस्वीकृत हो या गैर अधिस्वीकृत। प्रदेश सचिव लोकेश शर्मा ने उपस्थित पत्रकार साथियों को उनकी समस्याओं के शीघ्र हल करवाने का आश्वासन दिया है, वहीं कई नवाचार के दरवाजे खोलें हैं। कार्यक्रम में प्रदेश महासचिव दीपक शर्मा सहित समस्त पदाधिकारियों ने अपने-अपने विचारों से पत्रकार साथियों का उत्साहवर्धन किया।

कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि के तौर पर मंच पर आसीन चिकारड़ा चौधरी हॉस्पिटल के एमडी डॉ सुरेश चौधरी ने कहा कि पत्रकार समाज रुपी शरीर के लिए आंख कान और गला का काम करते है। जिनकी सुरक्षा करना समाज और सरकार का दायित्व है।

पत्रकार और भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो का काम एक समान

 भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो चित्तौड़गढ़ के अतिरिक्त जिला पुलिस अधीक्षक कैलाश सिंह सांधु ने कहा कि पत्रकार और भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो का काम अलग नहीं है दोनों का दायित्व समाज और सरकार में छुपे हुए भ्रष्टाचार को दूर करना है और पत्रकार और भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो को मिलकर सरकार और समाज में छुपे हुए भ्रष्टाचार को खत्म करने के लिए सम्मिलित प्रयास करने चाहिए।

    समाजसेवी बाबूलाल खटीक ने कहा कि सांवलियाजी शनि महाराज सहित आसपास कई ऐतिहासिक दार्शनिक स्थलों की नगरी है और आप सभी पत्रकार साथी इन सभी दार्शनिक स्थलों के दर्शन कर आशीर्वाद का लाभ लेकर ही लौटें। बाबूलाल खटीक ने ,"जार" द्वारा आयोजित विशाल पत्रकार सम्मेलन की भूरी भूरी सराहना की।

  डेयरी चेयरमैन बद्रीलाल जाट जगपुरा ने कहा कि नेता भी इंसान होता है और जाने अनजाने में गलती सभी से होती है, मुझसे भी कभी गलती हो सकती है। अगर मुझसे कोई ग़लती अगर आपको लगता है कि हो गई है तो उसे छापने से पहले मुझे जरूर अवगत करवाएं हो सकता है मैं उस गलती को सुधार कर सकूं और आपकी और जनता के विश्वास पर खरा उतर सकूं। 

अतिथियों की मौजूदगी में प्रदेशाध्यक्ष ने दिलाई गोपनीयता की शपथ

कार्यक्रम के दौरान ही सभी अतिथियों के उद्बोधन के पश्चात् प्रदेशाध्यक्ष मेघवाल ने जिलाध्यक्ष पवन अग्रवाल को पद की गोपनीयता और कर्तव्यनिष्ठा की शपथ दिलाकर पदभार ग्रहण करवाया।

60 साल से अधिक आयु के पत्रकारों को पैंशन की घोषणा

    गोपनीयता की शपथ ग्रहण उपरांत जिलाध्यक्ष अग्रवाल ने साठ साल से ऊपर के पत्रकारों को "जार" जिला संगठन की ओर से पांच सौ रुपए मासिक पेंशन प्रारंभ करवाने के लिए जिले में पहल करने का ऐलान किया।जिस पर सभी ने हर्ष व्यक्त करते हुए घोषणा का करतल ध्वनि से स्वागत किया। जिले से आए हुए जार से जुड़े पत्रकार सदस्यों से भी विचार आमंत्रित किए गए। जिस पर चित्तौड़गढ़ से पत्रकार अनिल सुखवाल ने राजस्थान में पत्रकार बोर्ड गठन की मांग प्रमुखता से की, उन्होंने कहा पत्रकार सुरक्षा कानून लागू होना ही चाहिए। जिस पर प्रदेश अध्यक्ष ने शीघ्र ही उचित कार्यवाही का आश्वासन दिया।

व्यवस्थाओ को लेकर की सराहना

 कार्यक्रम में उपस्थित प्रदेश के पदाधिकारियों सहित सभी पत्रकारों ने आयोजित कार्यक्रम की खुले मन से सराहना करते हुए पांडाल को "सांवलिया सेठ की जय", के जयकारों के साथ गुंजायमान कर दिया।

कार्यक्रम के अंत में सभी सम्मानित पत्रकार बंधुओं को और समाजसेवकों को प्रशस्ति पत्र और मोमेंटो गिफ्ट भेंट कर सम्मानित किया गया। अंत में स्नेह भोज के साथ ही कार्यक्रम का समापन किया गया।6 Attachments • Scanned by Gmail


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Headlines , Chittor News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like