GMCH STORIES

प्रदेश में सर्वांगीण विकास की दिशा में हुए कार्य- कृषिमंत्री

( Read 9952 Times)

16 Dec 17
Share |
Print This Page
प्रदेश में सर्वांगीण विकास की दिशा में हुए कार्य- कृषिमंत्री कोटा(डॉ. प्रभात कुमार सिंघल) सरकार की चौथी वर्षगांठ पर आज कोटा में विकास प्रदर्शनी, कल्याण कल्याण शिविर,समारोह का आयोजन कर विकास पुस्तक का लोकार्पण किया गया।समारोह में प्रदेश के कृषि, पशुपालन मंत्री एवं जिला प्रभारी डॉ. प्रभुलाल सैनी ने कहा कि प्रदेश में चार सालों में प्रत्येक वर्ग की खुशहाली को लक्ष्य मानकर सर्वांगीण विकास के लिए ऐतिहासिक कार्य किये गये हैं जिससे आज अनेक योजनाओं के क्रियान्यवन में देश भर में हम प्रथम पायदान पर है। जिला प्रभारी मंत्री शनिवार को महाराव उम्मेद सिंह स्टेडियम में राज्य सरकार के चार वर्ष का कार्यकाल पूर्ण होने के अवसर पर आयोजित जिला स्तरीय मुख्य समारोह को संबोधित कर रहे थे। समारोह में 100 से अधिक पात्र जनों को विभिन्न योजनाओं में लाभान्वित किया गया। सात विकास कार्यों के लोकार्पण एवं शिलान्यास किये गये।

सांसद ओम बिरला ने कहा कि पिछले चार सालों में जो संकल्प किये गये थे वे आज साकार रूप ले चुके हैं। कोटा में हैंगिंग ब्रिज, हवाई सेवा, चम्बल नदी पर 4 स्थानों पर उच्च स्तरीय पुलों का निर्माण, कोटा-दरा मार्ग का निर्माण जैसे कार्यों ने आम नागरिकों के सपने को साकार किया है। उन्होंने कहा कि जिले में कोई भी नागरिक योजनाओं के लाभ से वंचित नहीं रहे, स्वयं को असहाय नहीं समझें इसके लिए सभी जनप्रतिनिधि जनकल्याण की दिशा में हमेशा तत्पर हैं। राज्यसभा सांसद नारायण पचारिया ने प्रदेश में प्रत्येक वर्ग के कल्याणार्थ चलाई गई फ्लैगशिप योजनाओं एवं विकास कार्यों से आये परिवर्तन की सराहना करते हुए सरकार की योजनाओं को प्रत्येक वर्ग की प्रगति में सहायक बताया।
विधायक भवानी सिंह राजावत ,प्रहलाद गुंजल , श्रीमती चन्द्रकांता मेघवाल ,हीरा लाल नागर, विधायक संदीप शर्मा, महापौर महेश विजय ,यू आई टी अध्यक्ष रामकुमार मेहता ने भी अपने विचार रखे। इस अवसर पर पशुधन कल्याण बोर्ड के अध्यक्ष गोरधन रायका, प्रहलाद पंवार, हेमन्त विजयवर्गीय, जयवीर सिंह अमृतकुआ, डॉ. बद्री गोचर, जिला कलक्टर रोहित गुप्ता, पुलिस अधीक्षक शहर अंशुमन भौमिया, ग्रामीण डॉ. राजीव पचार सहित जिले के जनप्रतिनिधि, बडी संख्या में गणमान्य नागरिक उपस्थित रहे।
विकास पुस्तक की सराहना
समारोह में अतिथियों द्वारा सुराज संकल्प विकास पुस्तिका का विमोचन किया गया। सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग द्वारा तैयार की गई 78 पृष्ठ की पुस्तिका में विभागवार चार वर्ष की उपलब्धियों का सचित्र वर्णन किया गया है। इस अवसर पर विभाग द्वारा तैयार की गई जिले के विकास पर आधारित लघु फिल्म का भी विमोचन किया गया। समारोह से जल स्वावलम्बन रथों को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया गया। समारोह में खेल प्रदर्शन एवं सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित किये गए।

प्रदर्शनी में उपलब्धियों का दिग्दर्शन
राज्य सरकार के कार्यकाल के चार वर्ष पूर्ण होने के उपलक्ष में सूचना एवं जन संपर्क कार्यालय द्वारा आयोजित तीन दिवसीय सुराज संकल्प प्रदर्शनी का प्रदेश के कृषि, पशुपालन एवं जिला प्रभारी मंत्री डॉ. प्रभुलाल सैनी ने फीता काटकर शुभारंभ किया। इस दौरान उन्होंने प्रदर्शनी में विगत चार वर्षों के दौरान राज्य एवं कोटा जिले में हुए विकास कार्यों का अवलोकन भी किया। जनप्रतिनिधियों ने प्रदर्शनी के प्रस्तुतीकरण की सराहना की। प

उपलब्धियों का दिग्दर्शन
राज्य सरकार के कार्यकाल के चार वर्ष पूर्ण होने के उपलक्ष में सूचना एवं जन संपर्क कार्यालय द्वारा आयोजित तीन दिवसीय सुराज संकल्प प्रदर्शनी का प्रदेश के कृषि, पशुपालन एवं जिला प्रभारी मंत्री डॉ. प्रभुलाल सैनी ने फीता काटकर शुभारंभ किया। इस दौरान उन्होंने प्रदर्शनी में विगत चार वर्षों के दौरान राज्य एवं कोटा जिले में हुए विकास कार्यों का अवलोकन भी किया। जनप्रतिनिधियों ने प्रदर्शनी के प्रस्तुतीकरण की सराहना की।
जिला प्रभारी मंत्री ने सुराज संकल्प प्रदर्शनी में विभिन्न विभागों द्वारा लगाई गई स्टालों पर पहुंचकर प्रदर्शित योजनाओं, उत्पादों की जानकारी ली। प्रदर्शनी में 50 स्टॉल लगाई गई है। उद्योग मेला भी तीन दिवस आयोजित होगा जिसमें खादी एवं ग्रामोद्योग के उत्पाद सस्ती दरों पर विक्रय किये जा रहे हैं। रोजगार मेला जिला स्तरीय मुख्य समारोह में आयोजित रोजगार मेले का जिला प्रभारी मंत्री ने दीप प्रज्वलन कर उद्घाटन किया। रोजगार मेले में कुल 56 स्टॉल्स विभाग द्वारा लगाई गई ।

ये हुए लाभान्वित
राजीवगांधी कृषक साथी योजना में 2 लाभार्थियों को 4 लाख, महात्मागांधी ज्योतिबा फूले योजना में एक हम्माल की पुत्री के विवाह पर 20 हजार रूपये, गणेश युवा मण्डल ताथेड को श्रेष्ठ युवा मण्डल चयन पर 25 हजार, लघु उद्योग योजना में 6 जनों को 11.40 लाख, प्रतिभावान 11 बच्चों को लेपटॉप प्रदान किये गये। अर्न्तजातीय विवाह योजना में 10 लाभार्थियों को ढाई-ढाई लाख रूपये के चैक, पालनहार योजना में 5 लाभार्थियों को एक-एक हजार राशि के चैक वितरित किये गये। स्कूटी प्रमाण पत्र योजना में 4 लाभार्थियों को स्वीकृति प्रमाण पत्र सौंपे गये। उज्जवला योजना में 5 लाभार्थियों को निशुल्क गैस कनेक्शन जारी किये गये। कृषि विभाग द्वारा 2 लाभार्थियों को 75 हजार रूपये के चैक वितरित किये गये। 20 दिव्यांगजनों को ट्राईसाईकिलों का वितरण किया गया। मुद्रा लोन योजना में 5 लाख, बीएसआरवाई योजना में ढाई लाख, एनयूएलएम में 1.90 लाख, भामाशाह योजना में पंजीकृत 3 श्रमिकों के परिजनों को 9 लाख रूपये की आर्थिक सहायता, शुभ शक्ति योजना में 5 लाभार्थियों को 2.75 लाख की सहायता राशि, भामाशाह रोजगार सृजन योजना में 2 जनों को 30 लाख रूपये के चैक एवं 77 लाख रूपये की स्वीकृति पत्र तथा राजीविका योजना में 2 लाभार्थियों को एक-एक लाख रूपये के चैक प्रदान किये गये। समारोह में 100 से अधिक लाभार्थियों को विभिन्न योजनाओं में चैक प्रदान किये गये। रिक्रिएटिंग कोटा केम्पेन में 41 विद्यालयों को प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया गया।
Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Kota News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like