GMCH STORIES

हिन्दुस्तान जिंक द्वारा नेत्रहीन छात्रों को दिये गये एंड्राॅइड स्मार्ट फोन

( Read 17966 Times)

05 Dec 17
Share |
Print This Page
हिन्दुस्तान जिंक द्वारा नेत्रहीन छात्रों को दिये गये एंड्राॅइड स्मार्ट फोन विशेष योग्यजन बच्चों के लिए ‘जीवन तरंग जिंक के संग‘ कार्यक्रम के तहत हिन्दुस्तान जिंक द्वारा विश्व विकलांगता दिवस के अवसर पर प्रज्ञा चक्षु विद्यालय, उदयपुर के कक्षा १ से ५ तक नेत्रहीन छात्रों को एंड्राॅइड स्मार्ट फोन ४ दिसम्बर, २०१७ को वितरण किया गया।

इन एंड्राॅइड स्मार्ट फोन से कक्षा १ से ५ तक के छात्रों एवं छात्राओं को पढने एवं लिखने की इस उपकरण पर एक्सेस सुविधा उपलब्ध होगी। ये फोन छात्रों को अपने पाठ्यपुस्तकों को बुकशेयर से डेजी प्रारूप में प्रिंट के लिए दुनिया की सबसे बडी ऑनलाइन लाइब्रेरी से एक्सेस करने की सुविधा भी होगी। इससे छात्र अपनी एकडेमिक सामग्री को पढने और तैयार करने में सामान्य छात्रों के बराबर हो पाएंगे तथा वे प्रतिस्पर्धी बन सकेंगे।

कक्षा ६ से १२वीं तक छात्रों एवं छात्राओं को पहले ही सर्वशिक्षा अभियान के तहत एंड्राॅइड स्मार्ट फोन दिये जा चुके हैं जिन्हें हिन्दुस्तान जिंक द्वारा उपलब्ध कराये गये Trainer श्री नितिन पटेल अध्यापकों एवं बच्चों को प्रशिक्षण दे रहें हैं और शेष बच्चों को भी वहीं प्रशिक्षण देंगें। प्रशिक्षण के पश्चात् आज के कार्यक्रम के मुख्य अतिथि श्री अभिताभ गुप्ता को कक्षा ८वीं के छात्र ईश्वर एवं सचिन ने एंड्राॅइड स्मार्ट फोन पर उपयोग के बारे में विस्तार से जानकारी दी। वहीं कक्षा ११वीं के कृष्णा ने कुशलता से लेपटोप पर अपना नाम लिखकर व अन्य एप्लीकेशन पर उपयोग करके दिखाया। कक्षा आठवीं के छात्र अनुराग ने उदयपुर की सुंदरता पर अपने स्वयं द्वारा रचित कविता भी सुनाईं।

आज के कार्यक्रम के मुख्य अतिथि हिन्दुस्तान जिंक के मुख्य वित्तीय अधिकारी श्री अमिताभ गुप्ता ने बताया कि हिन्दुस्तान जिंक इन बच्चों के लिए संगीत अध्यापक भी उपलब्घ कराएंगे। उन्होंने बच्चों की कार्य कुशलता की प्रशंसा करते हुए आश्वस्त किया कि हिन्दुस्तान जिंक इन विशेष योग्यजन बच्चों के विकास के लिए सदैव कटिबद्ध है।

इस अवसर पर प्रज्ञा चक्षु विद्यालय, उदयपुर की प्राधानाध्यापक श्रीमती आभा शर्मा ने हिन्दुस्तान जिंक द्वारा सहयोग की प्रशंसा करते हुए आभार व्यक्त किया।

ज्ञातव्य रहे कि ऐक्सेसबल डिवाइस से छात्रों को इंटरनेट शक्ति का उपयोग और संासारिक ज्ञान प्राप्त करने की सुविधा उपलब्ध होगी। विशेष रूप से नेत्रहीन छात्रों के लिए बने फोन पर उपयोगकर्ता गेम्स का आनंद भी ले सकेंगे।

हिन्दुस्तान जिंक के हेड-कार्पोरेट कम्यूनिकेशन पवन कौशिक ने बताया कि हिन्दुस्तान जिंक का सदैव प्रयास रहा है कि विशेष योग्यजनों को समाज की मुख्यधारा से जोडने के लिये स्वैच्छा से आगे आएं एवं समाज का अभिन्न हिस्सा बनाने में अहम भूमिका निभाएं।

आज ही हिन्दुस्तान जिंक द्वारा बधीर बाल कल्याण विकास समिति भीलवाडा के भी सभी बच्चों को एंड्राॅइड स्मार्ट फोन दिये गये।

Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Headlines
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like