GMCH STORIES

“पेसिफिक यूनिवर्सिटी रू नॉलेज पार्टनर ऑफ इंडियन आयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड”

( Read 6716 Times)

24 Mar 17
Share |
Print This Page
पेसिफिक विश्वविद्यालय द्वारा इंडियन ऑइल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (आईओसीएल) कर्मचारियों के लिए रिटेल आउटलेट(पेट्रोल पंप) डीलर्स के लिए “टोटल डीलरशिप मैनेजमेंट प्रोग्राम” “दिशा” का आयोजन किया गया । उद्घाटन सत्र में प्रोवोस्ट प्रोफेसर महिमा बिडला ने कार्यक्रम का शुभारम्भ करते हुए बताया कि विश्वविद्यालय द्वारा निरंतर राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर की कंपनियों और औद्योगिक घरानों के साथ और उनके कर्मचारियों के लिए प्रबंधन और प्रशिक्षण हेतु प्रशिक्षण शिविर और ट्रेनिंग प्रोग्राम आयोजित करता आ रहा है, इसी क्रम में पेट्रोलियम क्षेत्र की अंतरराष्ट्रीय कंपनी आईओसीएल के साथ आयोजित डेवलपमेंट प्रोग्राम “दिशा” में बताया कि में वर्तमान में चल रही खुदरा बिक्री के तौर-तरीकों में आमूल-चूल परिवर्तन हो रहे है जिसमें डीलर्स को ऑयल सेक्टर में खुदरा व्यवसाय में अनेक चुनौतियों का सामना करना पड रहा है । तेजी से बदलते हुए परिदृश्य को दृष्टिगत रखते हुए उन्हें आधुनिकतम प्रशिक्षण देने के उद्देश्य से प्रोग्राम आयोजित किया गया है । उन्होंने बताया कि इस डवलपमेन्ट प्रोग्राम के दौरान पेट्रोल पंप डीलर्स को प्रबंधन और व्यवस्था से संबंधित विभिन्न विषयों पर प्रशिक्षण दिया जायेगा ।
प्रथम सत्र में प्रतिभागियों को स्वयं को व्यवस्थित और संगठित करने, आत्मनिरीक्षण की प्रक्रिया और पर्यावरण और अन्य व्यक्तियों से अलग व्यक्ति के रूप में खुद को पहचानने की क्षमता को आरंभ करने के लिए स्व-प्रबंधन के कौशल और रणनीतियों से किस प्रकार तैयार करे, जिनके द्वारा व्यक्ति अपने उद्देश्य की उपलब्धि की ओर अपनी गतिविधियों को प्रभावी ढंग से निर्देशित करने के साथ लक्ष्य की स्थापना, निर्णय लेने हेतु ध्यान केंद्रित करने, योजना में समय प्रबंधन और प्रेरणा को किस प्रकार शामिल कर सकते हैं । दूसरे सत्र में खुदरा आउटलेट ब्रांडिंग और ग्राहक वफादारी के प्रशिक्षण सत्र में खुदरा आउटलेट ब्रांडिंग प्रबंधन की अवधारणा को समझने हेतु रिटेल आउटलेट ब्रांडिंग मॉडल और ग्राहक वफादारी की आवश्यकता को समझने के लिए विशेष जोर दिया ।
तीसरे सत्र में बताया गया कि पारस्परिक व्यवहार और कर्मचारी प्रेरणा प्रबंधन पर टीम के कार्य और प्रेरणा को समझने के लिए हमारा यह प्रयास होना चाहिए कि टीम के कर्मचारी की दक्षता और क्षमता में सुधार कैसे किया जा सकता है। टीम निर्माण और प्रेरणा गतिविधियां से कर्मचारियों में बेहतर कार्य कौशल विकसित करने के तरीकों के साथ टीम निर्माण की रणनीतियों पर भी विचार रखे । चौथे सत्र में पेट्रोल रिटेलिंग में अभिनव बिक्री प्रथाएं और रुझान पर प्रशिक्षणार्थियों को बताया कि चुनौतियों को अवसरों में बदलने और अपने संगठनों के भीतर नवाचार को कैसे सफल बनाने के लिए नए तरीकों का पालन किया जाना चाहिए । ग्राहक की सुविधा पर विशेष जोर देने के साथ पेट्रोल रिटेलिंग के भविष्य के रुझानों के बारे में चर्चा उदाहरण - मोबाइल भुगतान, लघु स्टोर और निजीकरण आदि से अवगत कराया । पहले दिन के चारों सत्रों में मुख्य वक्ता प्रो. शिखा बहल, प्रो. पुष्पकांत शाकद्वीपी, डॉ. अनुपम भार्गव, प्रो. हरविंदर सोनी डॉ. नरेन्द्र चावडा, और डॉ. देवेन्द्र शर्मा थे। डेवलपमेंट प्रोग्राम के संयोजक आशीष अधौलिया ने बताया कि आईओसीएल की तरफ से उदयपुर शाखा के रिटेल सेल्स उप-प्रबंधक विनोद अग्रवाल और सहायक प्रबंधक जयदीप सिंह चुण्डावत और ५० से अधिक रिटेलर्स ने प्रोग्राम में भाग लिया ।

Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Udaipur News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like