GMCH STORIES

40 गुना तेज इंटरनेट आैर स्पेस टैक्नोलाॅजी

( Read 13990 Times)

29 Aug 15
Share |
Print This Page
बाजार में तेज इंटरनेट स्पीड आैर लेटेस्ट तकनीक वाले एक से बढ़कर एक स्लिम आैर स्लीक फोन मौजूद हैं।

लेकिन हम आपको एक एेसी डिवाइस के बारे में बताने जा रहे हैं जिस पर मिलने वाली इंटरनेट स्पीड आज की इंटरनेट स्पीड से कर्इ गुना तेज होगी। तकनीक तो बहुत फास्ट है लेकिन मुशकिल यह है कि ये डिवाइस इतना बड़ा है कि इसे ढोने के लिए एक ट्रक की जरूरत होती है।

यह डिवाइस फिलहाल टैस्टिंग फेस में ही मौजूद 5जी तकनीक पर काम करेगा। इसकी तेज गति का अंदाज आप इस बात से लगा सकते हैं कि कंप्यूटर चिप बनाने में सिरमौर कंपनी इंटेल ने 5G तकनीक को दुनिया में मौजूद सभी प्रकार की वायरलैस तकनीकों का संगम बताया है।
इंटेल का मानना है कि यह तकनीक की दुनिया में नर्इ क्रांति होगी जिससे पफास्ट मोबाइल, कनेक्टेड कारें आैर ह्युमन आॅगमेंटेशन जैसे आविष्कार संभव होंगे।

हाल ही दुनिया की जानी मानी टेलीकाॅम कंपनी एरिकसन ने स्वीडन आैर टैक्सास में एक एेसा 5G डिवाइस टेस्ट किया है जिसकी स्पीड किसी 4G डिवाइस के मुकाबले 40 गुना तेज है।

डेली मेल की एक रिपोर्ट के मुताबिक यह ट्रक जितन बड़ा डिवाइस असल में आने वाले समय में टेबलेट, स्मार्टफोन आैर पीसी जितनी साइज में ही उपलब्ध होगा। यह तो केवल इन के लिए एक टैस्टबैड का काम लेेने के उद्देशय से बनाया गया है।

वैज्ञानिकों के मुताबिक यह डिवाइस 10 गीगाबाइट्स की स्पीड देगा जो कि आज की तकनीक 4G तकनीक से 40 गुना ज्यादा तेज होगी।

यह स्पीड इतना तेज होगी कि पूरी तीन घंटे की मूवी पलक झपकते ही फोन पर डाउनलोड हो जाएगी। इस पर मिलने वाली 8K फोटो दो गुना ज्यादा आैर इसके वीडियो आज के एचडी वीडियो से 16 गुना ज्यादा साफ सुथरे होंगे।
This Article/News is also avaliable in following categories : Tech News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like