GMCH STORIES

बेरियाट्रीक सर्जरी से अब मोटापे का अन्त

( Read 35143 Times)

08 Mar 17
Share |
Print This Page
बेरियाट्रीक सर्जरी  से अब मोटापे का अन्त उदयपुर। श्रीमती मानबाई मुर्डिया शांतिराज हॉस्पिटल प्राइवेट लिमिटेड उदयपुर में मोटापे की तीन सफल शल्य चिकित्सा (बेरियाट्रिक सर्जरी) का सफलतापूर्वक निष्पादन हुआ है। जानेमाने बेरियाट्रीक सर्जन डॉ. सपन जैन द्वारा 103, 127 और 136 किलो वजनी महिलाओं की सफल सर्जरी 28 फरवरी तथा 1 व 2 मार्च को की गई। इसी के साथ डॉ. सपन जैन ने नया कीर्तिमान रचते हुए अब तक 100 बेरियाट्रीक सर्जरी व बेलूनोप्लास्टि पूरी कर ली है जो कि उदयपुर, कोटा तथा अजमेर संभाग में अपनेआप में रिकॉर्ड है। डॉ. जैन ने अब तक राजस्थान के अलावा मध्यप्रदेश, गुजरात, महाराष्ट्र एवं हरियाणा के मरीजों की सफल सर्जरी की है।


बुधवार को आयोजित प्रेसवार्ता में डॉ. सपन जैन ने बताया कि बेरियाट्रीक सर्जरी एक ऐसी तकनीक है जिसमें मोटे लोगों का वजन दूरबीन सर्जरी द्वारा कम किया जाता है। इसमें अमाशय के आकार को छोटा किया जाता है और सर्जरी कर छोटी आंत या अमाशय से जोडकर दिया जाता है। इससे मोटापे के कारण होने वाली तकलीफें जैसे डायबिटिज, ब्लड प्रेशर, स्लीप ऐप्नीआ, निःसंतानता का भी अंत हो जाता है। यह ऑपरेशन दूरबीन से होता है इसलिए शरीर पर कोई चीरा नहीं दिखता है। ऑपरेशन दर्द रहित होता है और मरीज को 2-3 दिन में अस्पताल से छुट्टी मिल जाती है। ऑपरेशन के बाद पहने दिन से ही वजन कम होने लगता है और 3-6 महीनों में 40 से 80 किलो वजन कम हो जाता है वह भी बिना किसी कमजोरी के। प्रेसवार्ता में निदेशक नरेश शर्मा, डॉ. उस्मान खान, डॉ. बी. एस. छाबडिया, हसमुख सेन, बी.एल. जाट, जयदीप तिवारी, हॉस्पिटल प्रबंधक सुमित माथुर उपस्थित थे।
सुमित माथुर बताया कि डॉ. सपन जैन पिछले पांच वर्षों से लगातार मोटापे का इलाज ऑपरेशन और बिना ऑपरेशन के बलून द्वारा सफलतापूर्वक कर रहे हैं। बेरियाट्रीक सर्जरी के लिए डॉ. सपन जैन की दक्ष टीम है जिसमें कार्डियोलोजिस्ट और बेरियाट्रीक फिजिशियन डॉ. गजेन्द्र जोशी, डॉ. अर्चना जैन डॉ. बी. एस. रानावत और डॉ. नवीन पाटीदार शामिल हैं। माथुर ने बताया कि शांतिराज हॉस्पिटल में मोटापे से संबंधित सभी जांचें और ऑपरेशन किये जाते हैं। मोटापे में ऑपरेशन के लिए जर्मनी से आयातित की गई विशेष ऑपरेशन टेबल पर मोटे लोगों का ऑपरेशन किया जाता है। हॉस्पिटल में डायग्नोस्टिक विभाग में सीटी स्केन, डिजिटल एक्स-रे, पेथालॉजी की सभी जांचे न्यूनतम दरों पर की जाती है। इसके अलावा उदयपुर लाने व लेजाने हेतु रोगियों के लिए 24 घंटे एम्बुलेंस की सुविधा रियायती दरों पर उपलब्ध है। मरीजों के रिश्तेदारों के ठहरने की व्यवस्था हॉस्पिटल के समीप ही धर्मशाला में रहती है जहां न्युनतम दर पर सुबह-शाम के भोजन की व्यवस्था है।

Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Headlines , Health Plus
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like