GMCH STORIES

सांसद सी.पी.जोशी ने लिया इन्दौर में रेल्वे बैठक में भाग

( Read 3919 Times)

16 Sep 17
Share |
Print This Page
चित्तौडगढ / चित्तौडगढ सांसद व संसद में रेलवे की स्थायी समिति के सदस्य सी.पी.जोशी ने इन्दौर में पश्चिम रेलवे के रतलाम मण्डल से संबंधित विकास एवं उन्नयन कार्यो के क्रियान्वयन की बैठक में भाग लिया।
इस बैठक में सांसद जोशी ने संसदीय क्षैत्र चित्तौडगढ में रेल्वे के विकास एंव उन्नयन हेतु महत्वपूर्ण बिन्दुओं पर चर्चा की जिसमें मन्दसौर-प्रतापगढ रेल लाइन के सर्वे को शीघ्र आरंभ करने तथा नीमच-रतलाम मार्ग का भी दोहरीकरण की स्वीकृति की मांग रखी। वीर भूमि चित्तौडगढ ऐक्सप्रेस के समय में परिवर्तन किया े साथ ही नई ट्रेनों का संचालन किया जाये जिससे की क्षेत्रवासिंयो को इसका अधिकाधिक लाभ मिल पायेगा व रेलवे के राजस्व में वृद्धि होगी।
बडीसादडी-नीमच रेलमार्ग की डी.पी.आर.शीघ्र तैयार की जाये जिससे स्वीकृत किये गये इस नये रेल मार्ग का कार्य शीघ्र आरम्भ होकर तय की गई समय सीमा में पूर्ण किया जा सकें। चित्तौडगढ नगर की आधी से अधिक आबादी को वर्तमान प्रवेश द्वार से रेलवे स्टेशन आने के लिये त्न्ठ व त्व्ठ पार करके आने पडता है जिससे अधिक दूरी तय एवं अधिक धन खर्च करना पडता है, जनता को हो रही इस असुविधा को देखते हुये पूर्व दिशा की ओर प्लेटफार्म संख्या ५ पर एक नया प्रवेश द्वार एवं टिकिट खिडकी बनाने की नितान्त आवश्यकता है।
चितौडगढ शहर के मध्य मे त्व्ठ का निर्माण के पश्चात् बरसों पुरानी शहर की एक मात्र रेलवे फाटक को हमेशा के लिए बन्द कर दिया। शहर के पश्चिमी और पुर्वी भाग मे आने जाने के लिए एक मात्र त्व्ठ और एक छोटा त्न्ठ है। चित्तौडगढ के कुम्भानगर क्षैत्र में बी.एस.एन.एल. के कार्यालय के समीप रेल्वे लेवल क्रोसिंग शीघ्रता से प्रदान कराया जावें। अथवा पहले के कुम्भानगर रेलवे क्रासिंग की जगह एक अतिरिक्त विस्तृत एवं बडा त्न्ठ का निर्माण इस प्रकार किया जाये कि कुम्भानगर की तरफ से आरम्भ होकर नगर परिषद की ओर समाप्त हो। चित्तौडगढ रेलवे स्टेशन पर यात्री गाडयों के रख-रखाव हेतु पीट-लाईन एवं वर्कशाप स्थापित किया जाये। प्लेटफार्म १ पर दक्षिण दिशा की ओर अंतिम छोर तक शेड बनाकर उचित लाईट एवं सभी यात्री सुविधायें प्रदान की जाये। साथ ही प्लेटफार्म संख्या १,२,३,४,५ में शेड का विस्तार, लाईट की व्यवस्था, कोच गाईडेंस सिस्टम एवं अपेक्षित यात्री सुविधाओं में विस्तार किया जाये। चित्तौडगढ रेलवे स्टेशन हेतु स्वीकृत एस्केलेटर एवं लिफट को शीघ्रता से लगाया जाये। चंदेरिया स्टेशन पर यात्रियों की सुविधा हेतु फुट ओवर ब्रिज का निर्माण किया जाये साथ ही सम्पूर्ण यात्री सुविधाएं बढाकर इसे पूर्ण रूप से विकसित किया जाये ताकि सभी यात्री गाडियों का ठहराव सुनिश्चित हो सके एवं चन्देरिया स्टेशन के तीनों प्लेटफार्मों पर सम्पूर्ण शेड निर्माण,लाईट की व्यवस्था, कोच गाईडेंस सिस्टम एवं अपेक्षित यात्री सुविधाओं में विस्तार किया जाये। यह करने के साथ-साथ इस स्टेशन पर तुरंत प्रभाव से पब्लिक अनाउसिंग सिस्टम आरम्भ करवाया जाये। चंदेरया में कंटेनर डिपों स्थापित किया जाये। चित्तौडगढ जंक्शन पर करंट रिजर्वेशन काउंटर आरम्भ किया जाये जिससे यात्रियों को हर समय रिजर्वेशन सुविधा उपलब्ध हो सकेंगी। चित्तौडगढ जंक्शन के मीरा प्रवेश द्वार (जी.आर.पी. पुलिस थाने के पास) पर एक अतिरिक्त कर्मचारी इस टिकिट खिडकी पर लगाया जाये एवं इस खिडकी को रात्रिकाल २२.०० से प्रातः ०६.०० बजे तक भी टिकीट बुकिंग चालु रखी जाये। निम्बाहेडा रेलवे स्टेशन पर ’’कोच गायडेंस बोर्ड‘‘ लगाये जाने के साथ ही सम्पूर्ण प्लेटफार्म पर शेड निर्माण एवं यात्रियों के बैठने के लिये बैंच एवं अपेक्षित यात्री सुविधाओं में शीघ्र विस्तार किया जायें। नीमच-उदयपुर पेंसेन्जर ट्रेन को प्रातः के समय चित्तौडगढ से चित्तौडगढ-कोटा, चित्तौडगढ-उदयपुर दो भागों में चलाते हुये आरम्भ किया जाये व शाम के समय दोनों ही चित्तौडगढ स्टेशन पर एकसाथ हो नीमच की ओर चलायी जाये जिससे कोटा के लिये नई ट्रेन मिलने के साथ-साथ रेलवे के राजस्व में भी वृद्धि होगी।
वर्तमान म उदयपुर से अजमेंर वाया चित्तौडगढ विद्युतीकरण का कार्य प्रगति पर हैं, साथ ही रतलाम से कोटा वाया चित्तौडगढ मार्ग पर भी विद्युतीकरण कार्य स्वीकृत हो चुका हैं एवं उदयपुर से अहमदाबाद के आमान परिवर्तन का कार्य प्रगति पर हैं और यह अमान परिवर्तन पुर्ण होते ही इस मार्ग का भी विद्युतीकरण होना स्वाभाविक रहेगा अतः चित्तौडगढ पुरे क्षेत्र का केन्द्र बिन्दु होने के कारण एवं ऐकिकृत क्रू लोबी मुख्यालय होने से यहॉ पर वृहत स्तर का इलेक्ट्रीक लोकोमोटीव शेड की आवश्यकता बढ जायेगी इसलिये चित्तौडगढ जंक्शन पर वृहत स्तर का इलेक्ट्रीक लोकोमोटीव शेड की स्थापना की जाये। चित्तौडगढ से महु के मध्य यात्री गाडी का संचालन इस प्रकार किया जाये की प्रातः ७.०० बजे दोनों ओर से क्रमशः चित्तौडगढ से महू के लिये एवं महू से चित्तौडगढ के लिये चलकर दिन में अपने-अपने गनतव्य पर पहूंचकर वापस लौट सकें। निम्बाहेडा में करताना-बडौली मार्ग पर स्थित एल.सी. नं. १०२ पर अण्डरपास का निर्माण कराया जायें। अरनिया पंथ के निकट एल.सी. नं. ९४ पर अण्डरपास का निर्माण कराया जाये। मानव सहित रेलवे फाटक ९७-सी रात्री ७.०० बजे से प्रातःकाल ७.०० बजे तक बंद रहती है, जिसके कारण इस मार्ग पर स्थित गाँव रामपुरा, आजमपुरा, सीतारामजीका खेडा, बन्जारों की झुपडियाँ एवं नई आबादी टाई का खेडा के निवासियों को रात्रि में आवागमन हेतु अत्यधिक समस्या का सामना करना पड रहा है। इस रेलवे फाटक संख्या ९७-सी को चौबीस घण्टे खुला रखते हुये आवश्यक कर्मचारी की नियुक्ति की जाये।
इस बैठक में चित्तौडगढ सांसद जोशी के साथ पश्चिमी रेलवे के क्षेत्र वाले उज्जैन सांसद चिन्तामणि मालवीय, धार सांसद सावित्रि ठाकुर, खण्डवा सांसद नन्दकुमार सिंह, रतलाम, देवास सांसद मनोहर उठवाल , भोपाल सांसद आलोक संजर ने भी भाग लिया।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Chittor News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like