GMCH STORIES

भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना का लाभ आमजन को

( Read 16505 Times)

28 Sep 16
Share |
Print This Page
भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना का लाभ आमजन को उदयपुर / राज्य सरकार की महत्वाकांक्षी योजना भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना का लाभ आमजन को मिलने लगा है।इस योजना के व्यापक प्रचार प्रसार से आमजन को योजना के बारे में पता लग रहा है। सरकारी व निजी अस्पताल में भी लोग भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत इलाज करवाने जा रहे है। ऐसे परिवार जो राष्टीय खाझ सुरक्षा अधिनियम के अन्तर्गत आने वाले परविार बिना रूपए खर्च किए सरकारी और निजी अस्पतालों में निशुल्क इलाज करवा रहे है। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डा संजीव टांक ने बताया कि जिले में ३२ सरकारी असपताल व २० निजी अस्पताल भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना में अधिकुत है। अब तक करीब ३५ हजार लाभार्थियों को निशुल्क इलाज मिल चुका है।
इनको मिला इलाज -
बीएसबीवाई मे अधिकत चिकित्सालय विनायक हास्पिटल सलूम्बर में चल रहे इलाज रतनलाल सालवी जो अब इलाज के बाद बेहतर महसुस कर रहे है का कहना है कि मैं लम्बे समय से बीमार हुं भुख नहीं लगना पेट में लगातार दर्द रहना, कमजोरी जैसी कई बीमारियों ने काफी लम्बे से मुझे घेर रखा था लेकिन गरीबी के कारण मैं इलाज नहीं करवा पाया। जिसके चलते मुझे लगने लगा था कि अब मैं ज्यादा जी नहीं पांगा। तभी मुझे भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना के लगे शिविर में इस योजना की जानकारी प्राप्त हुई। तभी मैने इस योजना की पूरी जानकारी प्राप्त कर सलम्बुर में अपना इलाज करवाया। अब मेरी स्थिति पहले से बेहतर है।
२३ वर्शीय चन्द्रकान्त रेगर, बचपन से दोनों आखों मे मायोपिया (दूर दृश्टि दोश) से ग्रसित थे। इस कारण इन्हें दूर का देखने में कठिनाई होती थी व पूरे दिन चश्मा लगाना पडता था। सभी सहपाठी छात्रों के सामने मोटा चश्मा लगाने के कारण कई बार बहुत शर्मीन्दगी उठानी पडती थी। ऑपरेशन करना आवश्यक था परन्तु आर्थिक अक्षमता के कारण कुछ कर नहीं पाए थे। फिर अलख नयन मन्दिर के लेसिक लेजर सेन्टर के बारे में सुनकर एक आस जगी की शायद न्यूनतम खर्चे में अच्छा ईलाज हो जाए। लेकिन मेरा इलाज योजना के तहत निशुल्क हो गया। यहाँ पर चन्द्रकांत की दोनों आँखो में लेसिक लेजर किया गया। अब इन्हें चश्में की बिलकुल आवश्यक नहीं है। चन्द्रकान्त के ही शब्दों में -‘‘ मुझे विश्वास नहीं हो रहा है कि मैं बिना चश्में के अपनी जिन्दगी जी रहा हूँ । पढाई करने में भी अब अच्छा लग रहा है क्योंकि पहले बॉर्ड पर दिखता ही नहीं था। अब सबकुछ स्पश्ट है। मैं राजस्थान सरकार की भामाशाह योजना का हृदय से आभारी हूँ कि उनके कारण मेरा निःशुल्क ईलाज सम्भव हो सका।


इसी तरह पैसिफिक अस्पताल उमरडा में इलाज करवा चुके मोहम्मद बिलाल बताते है कि उनको लम्बे समय से पेट में पथरी की शिकायत थी लेकिन परिवार की जिम्मेदारी वह गरीबी के कारण अपना इलाज करवा पाने में असमर्थ थे। वे खुद पेशे से ड्राइवर है, खुद के परिवार की जिम्मेदारी के साथ-साथ द छोटे भाइयों की जिम्मेदारी भी है और जिनके पिता एक गरीब किसान है। तभी उन्हें समाचारपत्र के माध्यम से योजना व योजना में सम्मिलित पैसिफिक अस्पताल के बारे में जानकारी मिली। यहां आकर भामाषाह योजना के अर्न्तगत पैसिफिक अस्पताल उमरडा में जटिल शल्यक्रिया PCNL मुफ्त में करवाई व स्वास्थ्य लाभ प्राप्त किया।
इसी तरह इस योजना का लाभ जिलें में कई हजार परिवारों को मिला जो कि कई कारणों से अपना इलाज करवा नहीं पा रहे थे। लेकिन लगातार योजना के प्रचार प्रसार व समाचारपत्रों के सहयोग से इस योजना का लाभ कई चयनित परिवार उठा पा रहे है।

Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Headlines , Udaipur News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like