GMCH STORIES

उदयपुर बर्ड फेयर का समापन :पक्षी विविधता व जलाशय संरक्षण के लिए ठोस प्रयासों पर बल

( Read 17114 Times)

25 Jan 16
Share |
Print This Page
उदयपुर बर्ड फेयर का समापन :पक्षी विविधता व जलाशय संरक्षण के लिए ठोस प्रयासों पर बल उदयपुर, उदयपुर में वन विभाग एवं पर्यटन विभाग के संयुक्त तत्वाधान में चल रहा तीन दिवसीय बर्ड फेयर रविवार को सम्पन्न हो गया।
इसका समापन समारोह आरसीए सभागार में आयोजित किया गया। इसमें संभागीय आयुक्त भवानी सिंह देथा मुख्य अतिथि, जिला कलक्टर रोहित गुप्ता एवं बोम्बे नेचुरल हिस्ट्री सोसायटी के पूर्व निदेशक डॉ. असद आर रहमानी विशिष्ट अतिथि थे। अध्यक्षता संभागीय मुख्य वन संरक्षक श्री वेंकेटेश शर्मा ने की।
इस अवसर पर गत दो दिनों से उदयपुर एवं इसके आस-पास के पक्षी आवासों एवं पक्षियों के बारे में जानकारी जुटाने वाले पक्षी प्रेमी एवं विशेषज्ञों ने मंथन किया एवं जलाशयों तथा पक्षियों व अन्य जैव विविधता के सरंक्षण हेतु अपने सुझाव प्रस्तुत किए ।
इन सुझावों को डॉ. छाया भटनागर एवं डॉ. नदीम चिश्ती ने संकलित कर संभागीय आयुक्त एवं जिला कलक्टर के समक्ष प्रस्तुत किया गया । संभागीय आयुक्त देथा एवं अतिथियों ने पक्षी मेले के प्रथम दिन विश्व प्रकृति निधि के सहयोग से आयोजित प्रश्नोत्तरी एवं स्पॉट पेन्टिंग प्रतियोगिता के विजेताओं को प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया।
सुझावों पर अमल होगा
समारोह में संभागीय आयुक्त भवानी सिंह देथा ने अपने उद्बोधन में कहा कि हमें विरासत में उदयपुर में बहुत कुछ मिला है इसकी सुरक्षा एवं संवर्धन में सभी का योगदान जरूरी है। उन्होंने यह भी कहा कि पक्षी विशेषज्ञों के सुझावों अनुरूप जो भी पहल आवश्यक होगी उन पर विचार कर उन पर उचित निर्णय लिया जायेगा ताकि उदयपुर सम्भाग की जैव विविधता ख़ासतौर से पक्षी विविधता के संरक्षण को गति मिल सके।
हरसंभव प्रयास होंगे
जिला कलक्टर रोहित गुप्ता ने कहा कि उदयपुर संभाग में जलाशयों एवं पक्षियों के संरक्षण हेतु जो भी कदम उठाने जरूरी होंगे , उन पर अवश्य विचार किया जायेगा । उन्होंने विशेषज्ञों से रण सागर में स्थित टापू के विकास में पारिस्थितिकी की दृष्टि से करणीय कार्यों के बारे में जानकारी ली।
दक्षता और अनुभवों के अनुरूप कार्यसंपादन जरूरी
संभागीय मुख्य वन संरक्षक वैंकेटेश शर्मा ने पक्षियों एवं जलाशयों के संरक्षण के लिए सभी संबंधित कारकों को सामने रखकर ठोस निर्णय लेने पर जोर दिया और कहा कि इस दिशा में पूरी दक्षता और व्यवहारिक अनुभवों को ध्यान में रखकर कार्यसंपादन किया जाएगा।
आरंभ में मुख्य वन संरक्षक, वन्यजीव, उदयपुर राहुल भटनागर ने अतिथियों का स्वागत किया। सहायक वन संरक्षक डॉ. सतीश कुमार शर्मा ने बर्ड फेयर की तीन दिवसीय गतिविधियों का विस्तृत लेखा जोखा प्रस्तुत किया ।
अंत में उप वन संरक्षक सुहेल मजबूर ने आभार व्यक्त किया। बर्ड फेयर के दौरान तीन दिन से फतहसागर की पाल पर चल रही पक्षी फोटो प्रदर्शनी एवं डाक टिकिट प्रदर्शनी भी सम्पन्न हो गई।
This Article/News is also avaliable in following categories : Udaipur News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like