GMCH STORIES

रोजगार उन्मुखी कार्यशाला एवं मेला

( Read 5682 Times)

27 May 15
Share |
Print This Page
रोजगार उन्मुखी कार्यशाला एवं मेला महाराणा प्रताप कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, उदयपुर के संघटक गृह विज्ञान महाविद्यालय द्वारा दिनांक ३०-३१ मई, २०१५ तक रोजगार कार्यशाला व मेले का आयोजन किया गया। दिनांक २६ मई को आयोजित कार्यशाला में छात्राओं को विभिन्न विषय विशेषज्ञों जैसे डॉ. संजय जैन, डॉ. मिनाक्षी जैन, मैक्स प्रो ऐजुकेशन के श्री सौरभ व्यास एवं पुनम व्यास द्वारा रोजगार संबंधी कई महत्वपूर्ण जानकारी दी गयी। अधिष्ठाता प्रो. आरती सांखला ने बताया कि कार्यशाला में छात्राओं को बायोडाटा लिखने व प्रस्तुत करने के तरीके, पूछे गये प्रश्नों के उत्तर देने में निपुणता, आत्मविश्वास में वृद्धि के उपाय, व्यक्तिगत साज सज्जा, समूह वार्ता, आदि के बारे में जानकारी दी गयी। कार्यशाला में लगभग ७० छात्राओं ने भाग लिया।
कार्यशाला में एक मॉक सेशन का भी आयोजन किया गया। सुखाडया विश्वविद्यालय के प्रौ. संजय लोढा ने बताया कि किसी भी रोजगार को आजीविका के लिये चुनने हेतु सर्वप्रथम उसके बारे में पूर्णतया जानकारी हासिल करें। इस हेतु अपने वरिष्ठ पदाधिकारियों एवं अग्रजों से परामर्श लें तथा इन्टरनेट से भी जानकारी प्राप्त करें। प्रबंधन महाविघालय के डॉ. अनिल कोठारी के अनुसार सर्वप्रथम अपने करियर की दिशा का भलीभाति चुनाव करें, जानकारी हासिल करें। तभी आगे चलें। गृह विज्ञान महाविद्यालय की प्रौ. सुमन सिंह ने छात्राओं के साथ वार्तालाप करते हुए बताया कि सबसे पहले हमें अपनी प्रतिभा एवं कमजोरियों को पहचानना चाहियें।
कार्यक्रम की संयोजिका डॉ. नीता लोढा ने बताया कि गृह विज्ञान महाविद्यालय एवं जिला रोजगार कार्यालय के संयुक्त तत्वाधान में ३० व ३१ मई को एक रोजगार मेले का आयोजन किया जायेगा जिसमें विभिन्न संस्थानों जैसे क्लब, होटल्स, बैंक, इंश्योरेन्स कंपनी, एन.जी.ओ. आदि के प्रतिनिधि भाग लेंगे जो कि छात्राओं को रोजगार के अवसर प्रदान करेंगे। इस मेले में गृह विज्ञान महाविद्यालय की छात्राओं के अलावा अन्य महाविद्यालयों की छात्राएं भी भाग ले सकेंगी।
धन्यवाद ज्ञापन डॉ. रेणु मोगरा द्वारा किया गया।
This Article/News is also avaliable in following categories : Udaipur News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like