GMCH STORIES

पेयजल आपूर्ति व्यवस्था पर विशेष ध्यान दें-जिला कलक्टर

( Read 12494 Times)

21 Feb 17
Share |
Print This Page

जैसलमेर, जिला कलक्टर मातादीन शर्मा ने जलदाय विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे अब गर्मी को ध्यान में रखते हुए फील्ड स्टॉफ को पाबंद करें कि वे पेयजल आपूर्ति व्यवस्था पर विशेष ध्यान देकर लोगों को समय पर पीने का पानी उपलब्ध करावें। उन्होंनें अधीक्षण अभियंता जलदाय को निर्देश दिए कि पोकरण क्षेत्र में जो पेयजल समस्याग्रस्त स्थान बताएं गए है उनमें पेयजल आपूर्ति में सुधार लावें एवं इसकी प्रभावी मॉनेटरिंग करें।
पेयजल के नलकूपों को तत्काल विद्युत कनेक्शन से जोडें
जिला कलक्टर शर्मा ने सोमवार को कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित पानी,बिजली एवं समसामयिक गतिविधियों की साप्ताहिक समीक्षा बैठक में यह निर्देश दिए। उन्होंनें विद्युत विभाग के अधीक्षण अभियंता को निर्देश दिये कि वे पेयजल विभाग के जिन नलकूपों के लिये डिमाण्ड राशि जमा कराई जा चुकी है उसमें शीघ्र विद्युत कनेक्शन की कार्यवाही करें। इस संबंध में अधीक्षण अभियंता विद्युत ने बताया कि पूर्व में २० नलकूपों में से १३ नलकूप विद्युत कनेक्शन से जोड दिए है वहीं जिन नलकूपों की डिमाण्ड राशि १७ फरवरी को जमा कराई है उनकों भी शीघ्र विद्युत कनेक्शन से जोडने की कार्यवाही करा दी जाएगी। जिला कलक्टर ने आरओ प्लांट के विद्युत कनेक्शन को प्राथमिकता से करने पर जोर दिया ताकि गर्मी में लोगों को शुद्व पीने का पानी मिलें। उन्होंनें जलदाय विभाग के अभियंता को लूणार में पेयजल आपूर्ति सुचारू करानें के निर्देश दिए।
सभी पशु चिकित्सा केन्द्रों पर दवाईयां उपलब्ध हो
जिला कलक्टर ने संयुक्त निदेशक पशुपालन को निर्देश दिये कि वे यह सुनिश्चित कर लें कि सभी पशु चिकित्सा केन्द्रांे पर निर्धारित मात्रा मे दवाईयां उपलब्ध हो एवं साथ ही पशु केन्द्रों के प्रभारियों को पाबंद करें कि वे समय पर पशुपालकों के बीमार पशुओं का उपचार करें एवं निःशुल्क दवाई का लाभ प्रदान करावें। उन्होंनें यह भी निर्देश दिये कि पशुओं की बीमारी के संबंध में जहां से भी सूचना मिलें वहां तत्काल पशु चिकित्सा टीम भेजकर उपचार की व्यवस्था करावें।
मोहनगढ चिकित्सालय भी जुडा स्वास्थ्य बीमा योजना से
जिला कलक्टर के निर्देशों की पालना में सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र मोहनगढ भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना के निःशुल्क उपचार से जुड गया है। उन्होंनें मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को निर्देश दिए कि वे १०४ एवं १०८ एम्बुलेंस जो सर्विसेबल नहीं है उसकी जांच करें एवं नियमानुसार कार्यवाही करें। उन्होंनें श्रीजवाहिर चिकित्सालय की सफाई व्यवसथा पर विशेष ध्यान देने के निर्देश दिए। बैठक में मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने बताया कि झिंनझिंनयाली एवं लाठी में १०४ व १०८ एम्बुलेंस है उसमें से श्रीजवाहिर चिकित्सालय में गर्भवती महिलाओं के प्रसव के बाद उन्हें गंतव्य स्थल तक छोडनें के लिए १०४ एंबुलेंस की व्यवस्था की जा सकती है। इस संबंध में जिला कलेक्टर ने यह व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।
रूडीप के कार्यो में प्रगति लावें
जिला कलक्टर ने रूडीप के अभियंता को निर्देश दिए कि वे उनकें कार्यो में गति लावें एवं बैठक में साप्ताहिक रिपोर्ट प्रस्तुत करें। उन्होंनें नगरपरिषद के अभियंता को निर्देश दिए कि वे शहर में सफाई व्यवस्था में सुधार लावें वहीं शहर को पॉलिथीन मुक्त बनानें के लिए विशेष अभियान चलाकर उसकी धर-पकड की कार्यवाही कर। उन्होंनें हनुमान चौराहा पर व बीपी टैंक से लेकर पर्यटक स्वागत केन्द्र तक नालों की सफाई करानें एवं सडक पर गंदा पानी नहीं आवें इसके पुख्ता प्रबंद करने के निर्देश दिए। उन्होंनें बिजली विभाग के बकाया बिलों का अगले सप्ताह तक भुगतान करानें के निर्देश दिए।
द्वितीय चरण के गौरव पथ निर्माण कार्य में तेजी लावें

Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Jaislmer news
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like