GMCH STORIES

गडीसर सरोवर पर सरकार की उपेक्षा

( Read 11235 Times)

22 Jun 16
Share |
Print This Page

जैसलमेर । एक दैनिक का गडीसर सरोवर पर अभियान सराहनीय है । जनता और जनप्रतिनिधियों को भी कुछ कार्य करना होगा । इसकी कि्रयान्विति के लिए सरकारी सिस्टम को अपना कर्तव्य निभाना होगा । तभी यह सरोवर बचेगा और, स्वर्णनगरी निखरेगी और स्वर्णनगरी निखरेगी तो यहां पर पर्यटन भी बढेगा । अस्तु ।
एक प्रतिष्ठित दैनिक समाचार द्वारा गडीसर के अस्तित्व को बचाने के लिए पिछले दस रोज से अपनी रचनात्मकता उर्जा के जरिए सरोवर के हालात पर फोकस करने का सराहनीय प्रयास किया है जिसे राजस्थान सरकार के एक तंत्र नगरपरिषद द्वारा गंभीरता से नहीं लिया जा रहा है। यह कहना गलत नहीं होगा कि नगरपरिषद द्वारा आज तक जैसलमेर के मुख्य सरोवर की उपेक्षा की गई है जबकि मुख्यमंत्री का जल स्वावलंबन अभियान जोर शोर से चलाया जा रहा है । ताज्जुब की बात है कि यह गडीसर सरोवर के व्यावसायीकरण से इस सरोवर से नगरपरिषद को अच्छी खासी आय भी हो रही है लेकिन सरोवर का पैसा सरोवर पर नहीं लग रहा है तो फिर राज्य सरकार अपना धन लगाना दूर की बात होती है ।
नप ने सरोवर के विकास का किया किनारे
जैसलमेर नगरपरिषद द्वारा गडीसर सरोवर की उपेक्षा से इस क्षेत्र का विकास अवरूद्ध हो रहा है । क्षेत्र के पार्षद ने जनता के विश्वास को बरकरार रखने के लिए भरसरक प्रयास किए लकिन उनके प्रयासों का दबाने का प्रयास भी किया जा रहा है । जानकारी अनुसार हाल में नगरपरिषद द्वारा विकास के लिए निविदाएं निकाली गई लेकिन उसमें गडीसर सरोवर के लिए कोई निविदा नहीं थी जबकि क्षेत्र के पार्षद द्वारा गडीसर सरोवर के विकास के लिए योजना और एनआईटी भी प्रस्तुत कर दी । सूत्रों से ज्ञात हुआ है कि राजनीतिक लडाई में जानबूझ कर इस क्षेत्र के विकास के लिए प्रस्तावों पर विचार नहीं किया और स्वीकृति के बावजूद भी एनआईटी पास नहीं कर निविदाएं नहीं निकाली । गडीसर सरोवर व समूचे क्षेत्र की उपेक्षा से जनता में रोष है ।
आज विकास की बैठक का क्या होगा
जानकारी अनुसार आज २२ जून को नगरपरिषद में विकास समिति की बैठक आयोजित की जानी प्रस्तावित है जिसका परिणाम गडीसर सरोवर के विकास में सहायक सिद्ध होगा या नहीं यह अभी भविष्य के गर्त में है । इस बैठक के होने पर भी संषय है क्योंकि जानकारी में आया है कि नगरपरिषद आयुक्त और कुछ राजनीतिक गुटबाजी के सदस्य इस मिटिंग को येन केन प्रकारण स्थगति करवाना चाहते हैं । कयास किया जा रहा है कि मिटिंग में विकास कमेटी के अध्यक्ष उपस्थित ही नहीं होंगे ।
अभियान से पार्षद में आया जोष
गडीसर सरोवर के पार्षद मोहन परिहार के अनुसार वे शुरू से ही गडीसर सरोवर के विकास को लेकर कटिबद्ध है । गडीसर ही नहीं अपितु क्षेत्र के विकास हेतु जनता ने उन्हें चुना है जिसके लिए वे भरसक प्रयास करेंगे । गडीसर सरोवर सहित क्षेत्र के विकास के लिए आज होने वाली विकास कमेटी की बैठक में मुद्दा उठाऐंगे और कार्यों के लिए एनआईटी पास करवाने का प्रयास कराऐंगे । अब देरी हुई तो फिर तो जनता के विश्वास के लिए लोकतांत्रिक व्यवस्था अनुसार अवरोधों का विरोध भी हो सकता है ।
This Article/News is also avaliable in following categories : National News , Jaislmer news
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like