GMCH STORIES

नेहरु युवा केन्द्र के तत्वावधान में युवा सम्मेलन का हुआ आयोजन

( Read 12121 Times)

01 Mar 15
Share |
Print This Page
जैसलमेर । स्वर्ण नगरी जैसलमेर में शनिवार को कलेक्ट्रेट परिसर स्थित डी.आर.डी.ए.. सभागार में क्षेत्रीय विधायक छोटूसिंह भाटी के मुख्य आतिथ्य,अतिरिक्त कलक्टर भागीरथ शर्मा की अध्यक्षता एवं सहायक निदेशक सांख्यिकी डॉ. बृजलाल मीणा, एवं अन्य पदाधिकारीगण की उपस्थिति में एक दिवसीय युवा सम्मेलन का भव्य आयोजन नेहरू युवा केन्द्र एवं राज्य संदर्भ केन्द्र जोधपुर के संयुक्त तत्वाधान में किया गया। इस मौके पर विधायक छोटूसिंह भाटी ने उपस्थित संभागियों को सम्बोधित करते हुए कहा व स्वच्छ भारत अभियान के अन्तर्गत जैसलमेर जिले को स्वच्छ बनाने में अपनी अह्म भूमिका निभाते हुए अपने अपने गांवो के सार्वजनिक स्थलो को गोद लेकर उन्हे स्वच्छ रखे। उन्होंनें युवाओं को समूह में रह कर संगठित होकर सकारात्मक सौच और दृढ ईच्छा शक्ति के साथ बेहतर ढंग से कार्य करने पर विशेष बल दिया। विधायक भाटी ने जिले के युवाओं एवं आमजन को भी अपने दैनिक जीवन में साफ-सफाई रखने का आह्वान किया। भाटी ने जैसलमेर जिले को शिक्षा की दृष्टि से पूर्ण साक्षर करने के लिए युवाओं को एकजूट होकर ठोस प्रयास करने की बात कही।
अतिरिक्त जिला कलक्टर भागीरथ शर्मा में अपने अध्यक्षीय उद्बौधन में युवाओ को सम्बोधित करते हुए कहा कि युवा देश के विकास की मुख्य धुरी हैं। उन्होंने युवाओं को परस्पर समन्वय एवं सहयोग की भावना बनाए रखते हुए देश के विकास में आगे आने की सद्प्रेरणा दी। उन्होंने कहा कि इस प्रकार के युवा सम्मेलनों के आयोजन से युवाओं को साझा मंच मिलने का सुअवसर प्राप्त होता हैं जिससे वे अपनी बात एक-दूसरे को अवगत कराते हुए उसका लाभ प्रत्येक ग्रामीण जन तक पंहुचा सकते है।
नेहरु युवा केन्द्र के जिला समन्वयक एस.एस.जोशी ने आगन्तुक अतिथिगणों का स्वागत किया एवं बताया कि युवा सम्मेलन के दौरान जिले के ७० विभिन्न ग्रामीणाँचलों के युवा मण्डलों से जुडे करीब १०० पदाधिकारीगण मौजूद थे। उन्होंने युवाओं को प्रधानमंत्री जनधन योजना , बेटी बचाओ , बेटी पढाओ , साक्षरता एंव स्वच्छता मिशन में युवा मण्डलों को सक्रीयता के साथ जुड कर कार्य करने की अपील की। जोशी ने युवाओं को राष्ट्रीय एकता एवं अखण्डता की मशाल को सदैव जलाए रखने की बात कही।
युवा सम्मेलन के दौरान वित्तीय वर्ष २०१३-१४ में किए गय उत्कृष्ठ कार्यो के लिए जिला कलक्टर की अध्यक्षता में गठित जिला स्तरीय समिति द्वारा नवयुवक मण्डल म्याजलार का श्रेष्ठ युवा मण्डल के रुप में चयन किया गया। इसके लिए मण्डल अध्यक्ष भीखसिंह को विधायक भाटी ने युवा मण्डल के लिए २५००० रुपये की राशि चैक, प्रशंषा-पत्र एवं स्मृति चिन्ह प्रदान कर उनको सम्मानित किया। इसी दौरान युवा मण्डलों में खेल गतिविधियो के प्रौत्साहन हेतु खेल सामग्री का भी वितरण किया गया।
इस अवसर पर संदर्भ केन्द्र जोधपुर की ओर से साक्षर भारत मिशन सें सबंधित बेहतरीन चल चित्र प्रदश्र्ात कर उपस्थित युवाओ को शिक्षा के क्षेत्र में ज्ञानवर्द्वक जानकारी प्रदान की जिससे सभी युवा साथियो ने सराहा साथ ही इस अवसर पर राज्य संदर्भ केन्द्र के मुख्य संदर्भ व्यक्ति मोहम्मद इदरिस सहायक निदेशक सामाजिक न्याय व अधिकारिता विभाग के हिम्मत ंसह कविया,जिला साक्षरता अधिकारी बराईदीन सांवरा,महाप्रबन्धक जिला उद्योग कन्द्र विनोद ंसह,चिकित्सा विभाग के आई०ई०सी०समन्वयक उमेश आचार्य,उपस्थित लीड बैक अधिकारी आर०के०भवरायत,समाजसेवी दीनदयाल, आजीविका मिशन के राजीव राजपुरोहित,आर०सेठी के मनीष दैया,क्षेत्रीय प्रचार अधिकारी प्रेमसिह सहायक जनसम्फ अधिकारी ईश्वर दान कविया, सहित विभिन्न विभागो के पदाधिकारियो ने अपने अपने विभाग की महत्वपूर्ण व संचालित की जा रही गतिविधियो की जानकारी देते हुए आम जन तक इसका लाभ पहुचांने हेतु युवा मंडल के साथियो को इसका संवाहक बनने की अपील की।
कार्यक्रम में जिला सूचना एवं जनसम्फ कार्यालय व भारत सरकार के क्षेत्रीय प्रचार कार्यालय द्वारा सवच्छ भारत अभियान व विभिन्न योजनाओ से ंसबंधित प्रचार-प्रसार सामग्री का युवाओ को वितरण करवाया गया।
इस मौके पर युवा कृति का भी आयोजन किया गया जिसमें ग्रामीण युवाओ ने अपने हस्त निर्मित सामग्री का प्रदर्शन किया गया वरिष्ठ साहित्यकर्मी मनोहर ंसह मेहचा ने युवाओ को पारम्परिक हस्तकला,लोक संस्कृति को अक्ष्क्षुण बनाये रखने की सीख दी।
प्रांरभ म अतिथियो द्वारा युवाओ के प्रेरणा स्त्रौत स्वामी विवेकानदं के चित्र पर दीप प्रज्जवलित कर किया गया ।कार्यक्रम में हरिवल्लभ गोपा,खेताराम,ओमप्रकाश पंवार,का सराहनीय योगदान रहा।
This Article/News is also avaliable in following categories : Jaislmer news
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like