GMCH STORIES

दृढ़ ईच्छा शक्ति से स्वच्छता के नवाचारों को अपनाएं

( Read 9510 Times)

19 Feb 17
Share |
Print This Page
डूंगरपुर, स्वच्छ भारत मिशन (राजस्थान) के ब्राण्ड एम्बेसेडर एवं डंूगरपुर नगरपरिषद के सभापति के.के.गुप्ता ने कहा है कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के स्वच्छ भारत के स्वप्न को पूरा करने के लिए आम जन में चेतना पैदा कर हमें जीवन में स्वच्छता के महत्व को अंगीकार करना होगा।
स्वच्छता राज्य ब्राण्ड एम्बेसेडर गुप्ता शनिवार को चुरू जिला मुख्यालय पर कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में स्वच्छ भारत मिशन के प्रभावी क्रियान्वयन के संबंध में आयोजित बैठक में उपस्थितजन को संबोधित कर रहे थे।
उन्होंने कहा कि शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में स्वच्छता के महत्व के प्रति आम जन में चेतना पैदा कर हम हमारे क्षेत्र को साफ-सुथरा बना सकते हैं। उन्होंने स्थानीय निकायों के जनप्रतिनिधियों एवं अधिकारियों से आम जन को बेहतर एवं साफ-सुथरा जीवन प्रदान करने के लिए दृढ़ ईच्छा शक्ति के साथ अपनी जिम्मेदारियों का निर्वहन करने का आह्वान किया है।
ब्राण्ड एम्बेसेडर ने ‘एक कदम स्वच्छता की ओर‘ बढ़ाने का संदेश देते हुए स्थानीय निकायों को डोर-टू-डोर कचरा संग्रहण करना, घर-घर शौचालय निर्माण कराना, नागरिकों को बधाई संदेश देना, खुले स्थानों पर कचरा एकत्रित न होने देना, गौशालाओं में आवारा पशुओं का संधारण करना, घर की पहली रोटी गाय को खिलाना, प्लास्टिक थैलियों पर पूर्ण प्रतिबंध सुनिश्चित कर पशुओं को मौत से बचाना, हर घर में कैरी बैग का उपयोग कर प्लास्टिक एवं पोस्टर्स मुक्त शहर बनाना, शहरी क्षेत्रों में एलईडी लाईटें लगाना, गीले कचरे से जैविक खाद का निर्माण करना, शहर में शहीद स्मारक स्थापना करना एवं शहीद परिवारों का सम्मान करना, शहर के रेलवे व बस स्टेशन एवं बाग-बागीचों को साफ-सुथरा बनाना, वृक्षारोपण कर देखरेख सुनिश्चित करना, आरओ प्लांट से शहरी लोगों को शुद्ध पेयजल मुहैया कराना सहित महत्ते नवाचारों के प्रति जिम्मेदारीपूर्वक निर्वहन करने की आवश्यकता प्रकट की।
इस अवसर पर गुप्ता ने कहा कि शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों को स्वच्छता के साथ-साथ अपने क्षेत्र को खुले से शौचमुक्त बनाने के लिए सार्वजनिक स्थलों पर स्थापित सुलभ शौचालयों को शुल्कमुक्त एवं नियमित साफ-सफाई करना जरूरी है। उन्होंने कहा कि शहरी क्षेत्र का सर्वे कर शौचालय रहित परिवारों के घरों में सरकार द्वारा मुहैया सुविधाओं के तहत शौचालय निर्माण करना एवं उपयोग करना सुनिश्चित करना होगा। ब्राण्ड एम्बेसेडर ने कहा कि जनप्रतिनिधियों द्वारा दृढ़ इच्छाशक्ति एवं प्रभावी मॉनेटरिंग से स्वच्छता के प्रति अपनी जिम्मेदारी का निर्वहन किया जाना चाहिए।
इस अवसर पर अतिरिक्त जिला कलक्टर राजपाल सिंह, चूरू नगरपरिषद सभापति विजय कुमार शर्मा, उप सभापति अनवर थीम, नगर परिषद आयुक्त प्रमोद जांगिड़, जिले की निकायों के सभापति एवं पालिकाध्यक्ष, जिला स्तरीय अधिकारी एवं जनप्रतिनिधिगण उपस्थित थे।
स्वच्छता संकल्प स्टीकर:
स्वच्छता ब्राण्ड एम्बेसेडर गुप्ता ने कहा कि शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों के विद्यालयों में छात्रा-छात्राओं को ‘‘स्वच्छता संकल्प स्टीकर‘‘ का वितरण कर स्वच्छता के महत्व का अधिकाधिक प्रचार प्रसार कर जन चेतना पैदा करना आवश्यक है। उन्होंने कहा कि स्टीकर में प्लास्टिक थैलियों का उपयोग बंद करना, जल संचयन व संरक्षण करना, खुले में शौचमुक्त शहर का निर्माण करना, कचरा पात्र का उपयोग करना एवं वृक्षारोपण को बढावा देने जैसे महत्ते बिन्दुओं का समावेश किया जाकर व्यापक प्रचार प्रसार करने की जरूरत है।
बताये आय सृजन के गुर:
उन्होंने स्थानीय निकायों के सभापति एवं अधिकारियों को निकायों की आय सृजन के गुर बताते हुए कहा कि शहर से अतिक्रमण हटाना, भूमि नियमन शुल्क, कचरे से जैविक खाद तैयार करना जैसे विभिन्न नवाचारों को अपनाकर आय अर्जित की जा सकती है।
स्वच्छता जागरूकता के लिए की प्रेस वार्त्ता:
इस अवसर पर स्वच्छता के प्रति आमजन में जागरूकता लाने के लिए स्वच्छ भारत मिशन (राजस्थान) के ब्राण्ड एम्बेसेडर के.के.गुप्ता ने शनिवार को स्थानीय सर्किट हाऊस में मीडिया प्रतिनिधियों से रू-ब-रू होते हुए कहा कि स्वच्छ भारत मिशन के सफल क्रियान्वयन के लिए जनप्रतिनिधियों को आमजन में चेतना पैदा कर बेहत्तर प्रयास करने की महत्ती जरूरत है। गुप्ता ने कहा कि शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों को खुले में शौचमुक्त बनाने के लिए जन जागरूकता की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि जनप्रतिनिधियों वं अधिकारियों को राज्य सरकार की मंशा के अनुरूप जनता की कसौटी पर खरा उतरने के लिए अपने दायित्व का कर्तव्यनिष्ठा से निर्वहन करना चाहिए। इस अवसर पर बैठक में नगरपरिशद डूंगरपुर पाशर््द मुकेश श्रीमाल, चूरू नगर परिषद सभापति विजय कुमार शर्मा सहित स्थानीय मीडिया प्रतिनिधि उपस्थित थे।
Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Dungarpur News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like