GMCH STORIES

मारुति की सियाज का माइल्ड हाइब्रिड मॉडल लांच

( Read 6019 Times)

02 Sep 15
Share |
Print This Page
मारुति की सियाज का माइल्ड हाइब्रिड मॉडल लांच नई दिल्ली । देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी ने मंगलवार को अपनी पहली माइल्ड-हाइब्रिड कार सियाज एसएचवीएस को लांच किया। एसएचवीएस का मतलब है हाइब्रिड व्हीकल बाई सुजुकी। इस कार की एक्स शो-रूम कीमत (दिल्ली में) 8,23,000 से लेकर 10,17,500 रुपये तक है। सियाज एसएचवीएस हाइब्रिड डीजल मॉडल के सभी वेरिएंट में एयरबैग की सुविधा है। कंपनी ने सियाज में लगाए जाने वाले पुराने डीजल मॉडल को नए एसएचवीएस इंजन से रिप्लेस कर दिया है।
सियाज एसएचवीएस में एकीकृत स्टार्टर जेनरेटर, ज्यादा क्षमता वाली बैट्री और स्टार्ट-स्टाप तकनीक का इस्तेमाल किया गया है। इस तकनीक की वजह से कार बेहतर माइलेज देने में सक्षम होगी। मारुति सुजुकी के मुताबिक पुरानी सियॉज 26.21 किमी. प्रति लीटर का माइलेज देती है। वहीं एसएचवीएस सियाज 28.09 किमी प्रति लीटर का माइलेज देगी। कंपनी का दावा है कि इसके बाद सियाज एसएचवीएस देश की सबसे ज़्यादा माइलेज देने वाली कार बन जाएगी।
सुज़ुकी की नई हाईब्रिड सिस्टम में इंटीग्रेटेड स्टार्टर हाईब्रिड लगाया गया है, जिससे इंजन में अलग से मजबूती आती है। हाईब्रिड सियाज हाइब्रिड ब्रेकिंग सिस्टम की मदद से स्टार्ट-स्टॉप टेक्नोलॉजी ट्रैफिक सिग्नल पर इंजन को ऑटोमेटिक ऑफ कर देता है और क्लच छोड़ते ही गाड़ी फिर से स्टार्ट हो जाती है।
This Article/News is also avaliable in following categories : Headlines , Business News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like