GMCH STORIES

माहीबांध के 16 गेट खोले

( Read 19330 Times)

28 Jul 15
Share |
Print This Page
माहीबांध के 16 गेट  खोले बांसवाड़ा जिले में पिछले तीन दिनों से लगातार वर्षा का दौर जारी रहते हुए पूरा जिला वर्षा से तरबतर हो चुका है और इसके चलते संभाग के सबसे बड़े माहीबांध भी लबालब हो कर आखिरकार छलक उठा और सभी सौलह गेट एक-एक मीटर खोले गए। इसके साथ ही जिले के 20 बांधों में से नवाखेड़ा बांध ओवर फ्लों हो चुका है, वहीं हेरोबांध भी अपनी पूर्ण भराव क्षमता की ओर अग्रसर हो रहा है। लगातार वर्षा के चलते पिछले तीन दिनों से सूर्यदेव के दर्शन नहीं हुए है और आसमान बादलों में अटा हुआ है तथा लगातार कभी धीमी तो कभी तेज वर्षा का दौर जारी है। वहीं सुरवानिया बांध के 6 गेट दो-दो फीट खोल दिए गए है।
अरथूना में साढ़े सात इंच, केसरपुरा व दानपुर में चार-चार इंच वर्षा, बाकि अन्य स्थानों पर भी झमाझम
जिला कलेक्ट्रेट बांसवाड़ा में स्थित जिला बाढ़ नियंत्रण कक्ष से प्राप्त जानकारी के अनुसार सोमवार प्रातः आठ बजे समाप्त हुए पिछले चौबीस घंटों में जिले भर में झमाझम वर्षा हुई है जिसमें सर्वाधिक अरथूना में करीबन साढ़े सात इंच से अधिक (190मिमी.), दानपुर व केसरपुरा में चार-चार इंच से अधिक क्रमशः 115मिमी. व 102 मिमी., बागीदौरा में 92मिमी., शेरगढ़ में 91मिमी., सल्लोपाट में 90 मिमी., गढ़ी व सज्जनगढ़ में 80-80 मिमी., कुशलगढ़ में 74 मिमी.,लोहारिया में 68मिमी., बांसवाड़ा में 61मिमी., भूगड़ा में 56मिमी., घाटोल में 50 मिमी., एवं जगपुरा में 41 मिमी. वर्षा दर्ज की गई।
प्राप्त सूचनाओं के अनुसार अब तक बांसवाड़ा में 512 मिमी, केसरपुरा में 388मिमी., दानपुर में 588मिमी., घाटोल में 414, भूगड़ा में 478मिमी., जगपुरा में 363मिमी., गढ़ी में 398मिमी., लोहारिया में 345मिमी., अरथूना में 504मिमी., बागीदौरा में 543मिमी., शेरगढ़ में 344 मिमी., सल्लोपाट में 439मिमी., कुशलगढ़ में 533 मिमी. एवं सज्जनगढ़ में 389 मिलीमीटर वर्षा हो चुकी हैं।
गलियाकोट में पांच इंच व कडाना में चार इंच वर्षा रिकार्ड
माही खण्ड के बाढ़ नियंत्रण कक्ष से प्राप्त सूचना के अनुसार सोमवार प्रातः आठ बजे समाप्त हुए पिछले चौबीस घंटों में गलियाकोट में करीब पांच इंच (124मिमी.) ,कडाना में साढ़े चार इंच (115मिमी.), बांसवाड़ा में 63.4मिमी., माहीडेम में 30 मिमी., बाजना में 76 मिमी., साबला में 52 मिमी., घाटोल में 50मिमी.,कुशलगढ़ में 74मिमी.,गढ़ी में 80मिमी., बागीदौरा में 92मिमी. एवं कागदी पर 36मिमी. वर्षा दर्ज की गई है।
प्राप्त सूचनाओं के अनुसार अब तक बांसवाड़ा में 510.4मिमी.,माहीडेम में 435.5मिमी.,बाजना में 450.8मिमी., साबला में 178.2मिमी., गलियाकोट में 543मिमी., घाटोल में 412मिमी.,कुशलगढ़ में 520मिमी.,गढ़ी में 392मिमी.,बागीदौरा में 524मिमी., कडाना में 494 मिमी. एवं कागदी पर 237.4मिमी. वर्षा रिकार्ड की जा चुकी हैं।
माही खण्ड के बाढ़ नियंत्रण कक्ष के अनुसार सोमवार प्रातः आठ बजे की सूचना के अनुसार सुरवानिया बांध के 6 गेट दो-दो मीटर खोल दिए गए है वहीं हेरो बांध अपनी पूर्ण भराव क्षमता 21 फीट के मुकाबले अब तक साढ़े सौलह मीटर गेज भर चुका है वहीं सोमवार प्रातः दस बजे तक माहीबांध का जलभराव स्तर 280.6 मीटर तक पहुंच चुका और दोपहर दो बजे माही बांध का जल भराव स्तर 280.80 मीटर तक पहुंच गया और समय के साथ पानी की आवक निरन्तरता के जारी रहने से आखिरकार माहीबांध अपनी पूर्ण भराव क्षमता तक पहुंच कर लबालब हो उठा ।
अबकी बार साढ़े तीन दिनों की वर्षा में ही हुआ लबालब माहीबांध
बांसवाड़ा जिले के साथ ही समीपवर्ती मध्यप्रदेश के क्षेत्रों एवं प्रतापगढ़ जिले में भारी वर्षा के चलते ऎराव नदी से पानी की भारी आवक होने से संभाग का सबसे बड़ा माहीबांध साढ़े तीन दिनों की वर्षा में ही अपनी पूर्ण भराव क्षमता 281.5 मीटर के मुकाबले 281.10 मीटर पूर्ण होने पर तथा पानी की आवक को देखते हुए सोमवार सांय करीब सवा चार बजे माहीबांध के सभी सौलह गेट एक-एक मीटर जिला कलक्टर प्रकाश राजपुरोहित ने बटन दबाकर खोले । पिछले दो दिनों से विद्युत गृह प्रथम में भी माहीबांध से पानी की उपलब्धता को देखते हुए बिजली उत्पादन का कार्य प्रारंभ हो गया, जो सोमवार को भी अनवरत जारी रहा है।
माहीबांध के गेट खोलने से पूर्व माही नदी के अथाह जलराशि की विधिविधान के साथ पूजा अर्चना की गई । इस मौके पर जिला कलक्टर प्रकाश राजपुरोहित, अतिरिक्त जिला पुलिस अधीक्षक हर्ष रत्नु, माही परियोजना के अधीक्षण अभियंता कमलाशंकर कलासुआ, अधिशासी अभियंता आर.सी.माथुर, सहायक अभियंता मोहनलाल राणा आदि उपस्थित थे।
बागीदौरा में लगभग चार इंच, गढ़ी व कुशलगढ़ में तीन-तीन इंच एवं बांसवाड़ा व घाटोल में दो-दो इंच वर्षा
जल संसाधन खण्ड़ बांसवाड़ा में स्थापित बाढ़ नियंत्रण कक्ष के अनुसार सोमवार प्रातः आठ बजे समाप्त हुए पिछले चौबीस घंटो में सर्वाधिक बागीदौरा तहसील मुख्यालय पर लगभग चार इंच (92 मिमी,) गढ़ी में तीन इंच से अधिक (80 मिमी.) कुशलगढ़ में करीब तीन इंच (74 मिमी.), बांसवाड़ा में दो इंच से अधिक (61मिमी.) एवं घाटोल तहसील मुख्यालय पर दो इंच (50 मिमी )वर्षा दर्ज की गई है।
अब तक बागीदौरा में सर्वाधिक वर्षा रिकार्ड
जल संसाधन खण्ड़ बांसवाड़ा में स्थापित बाढ़ नियंत्रण कक्ष के अनुसार अब तक जिले की बागीदौरा तहसील मुख्यालय पर सर्वाधिक 533 मिमी. वर्षा दर्ज की जा चुकी है वहीं कुशलगढ़ में 522 मिमी., बांसवाड़ा में 505मिमी., घाटोल में 410मिमी. एवं सबसे कम गढी तहसील मुख्यालय पर 395मिमी. वर्षा रिकार्ड की जा चुकी है।
बीस में एक बांध ओवरफ्लों, सौलह बांध आंशिक एवं तीन बांध सिल के नीचे तक जल भराव
अभी तक हुई वर्षा से जिले के एक सौ एम.सी.एफ.टी. भराव क्षमता वाले कुल पांच बांध कलिजंरा,बियापाडा,मेल, सोनारियाएवं मैमखोर बांध, 50 से 100 एम.सी.एफ.टी. भराव क्षमता वाले नौ बांधो में से बोरीवानगढ़ी, वगेरी,छोटी टाण्डी,हिम्मतगढ़ी,महुडीखेडा, बख्तोड व पाणदा बांध तथा 50 एम.सी.एफ.टी. से कम भराव क्षमता वाले गोपालपुरा,पंचाल, कालीघाटी,देवकी का नाका व फेफर बांध आंशिक रूप से पानी की आवक हुई है जबकि नवाखेडा बांध पूर्ण रूप से भरकर छलक उठा है और यह बांध ओवरफ्लों हो रहा हैं।
This Article/News is also avaliable in following categories : Headlines , Banswara News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like