GMCH STORIES

सुनील दुग्गल, CEO HZL फीमी के नए अध्यक्ष नियुक्त

( Read 8100 Times)

18 Aug 18
Share |
Print This Page
सुनील दुग्गल, CEO HZL  फीमी के नए अध्यक्ष नियुक्त (पवन कौशिक)हेड-कार्पोरेट कम्यूनिकेशनफेडरेशन ऑफ इंडियन मिनरल इंडस्ट्रीज (फीमी) ने हिंदुस्तान जिंक के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सुनील दुग्गल को नए अध्यक्ष नियुक्त किया है। यह निर्णय फीमी ने १४ अगस्त २०१८ को आयोजित अपनी वार्षिक आम बैठक में लिया है। सुनील दुग्गल वर्तमान में इण्टरनेशनल जिंक एसोसिशन के उपाध्यक्ष, फिक्की अलौह धातु समिति २०१८ के सह-अध्यक्ष तथा इण्डियन लेड-जिंक डवलपमेंट एसोसिएशन के अध्यक्ष भी हैं। श्री दुग्गल वर्ष २०१७-१८ के लिए खनन पर बनी सीआईआई नेशनल कमिटि के सह-अध्यक्ष और खनन क्षेत्र के लिए स्कील काउन्सिल के अध्यक्ष भी हैं।



एक इलेक्ट्रिकल इंजीनियर एवं आईएमडी, लुसाने-स्विट्जरलैंड के एल्युमिनी तथा आईआईएम कलकत्ता के पूर्व छात्र, सुनील दुग्गल आगामी ५ वर्षों के दौरान हिंदुस्तान जिंक की १.५ मिलियन टन धातु उत्पादन क्षमता और १५०० टन चांदी के लक्ष्य को हासिल करने के लिए कार्य कर रहे हैं। ज्ञातव्य रहे कि दुग्गल के कार्यकाल में ही हिंदुस्तान जिंक पूरी तरह से भूमिगत खनन कंपनी बनी और यह भी है कि वैश्विक स्तर पर खनन और धातु कंपनियों में डॉव जोन्स सस्टेनेबिलिटी इंडेक्स में पर्यावरण में तीसरा स्थान तथा ओवरऑल में ११ वें स्थान पर रही है।



दुग्गल वेदांता एथिक्स कमेटी के अध्यक्ष के साथ वेदांता एचएसई काउंसिल के एंकर्स भी हैं। ३४ वर्षों के व्यापक कार्य अनुभव के धनी, सुनील दुग्गल ने कंपनी में एक कडी सुरक्षा संस्कृति को लागू किया है और साथ ही कंपनी में सर्वश्रेष्ठ श्रेणी की खनन और स्मेल्टिंग तकनीकें, अधुनातन पर्यावरण अनुकूल प्रौद्योगिकियां, मशीनीकरण, डिजिटलकरण और स्वचालित परिचालन गतिविधियों को अपनाये हैं। ।



भारत की एकमात्र जस्ता-सीसा एवं चांदी उत्पादक तथा धातु उत्पादन में वैश्विक नेता होने के कारण हिंदुस्तान जिंक को ‘जिंक ऑफ इण्डिया‘ कहा जाता है और देश को पर्याप्त मात्रा में जस्ता प्रदान करता है। जैसा कि एक बाजार नेतृत्व के रूप में, हिंदुस्तान जिंक का भारत में जिंक बाजार पर ८५ प्रतिशत नियंत्रण हैं और भारत में १०० प्रतिशत एकीकृत चांदी का उत्पादन करता हैं।



फीमी द्वारा अध्यक्ष नियुक्त किए जाने पर सुनील दुग्गल ने कहा कि फीमी द्वारा अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किये जाने पर मुझे बहुत प्रसन्नता है। मेरा विश्वास है कि भारत को अत्यधिक खनिज संसाधनों का आशीर्वाद मिला है। इस देश के प्रत्येक नागरिक को ‘मेक इन इंडिया‘ विजन को ध्यान में रखकर अपने लक्ष्य को प्राप्त करना है और लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए ‘फाइण्ड इन इण्डिया‘ करना है। जमीन के ऊपर कृषि है और जमीन के नीचे खनिज हैं तथा खनिज किसी भी देश के लिए प्राकृतिक संसाधन हैं, और यदि सस्टेनबली से उपयोग किया जाता है तो देश में समृद्धि, विकास और गरीबी उन्मूलन की दिशा में सहायता मिलेगी। अगर भारत को दो अंकों की वृद्धि हासिल करनी है, तो खनिज क्षेत्र के योगदान को भारत की जीडीपी को ७-८ प्रतिशत तक लाना चाहिए, जो अभी नहीं है।



‘‘हमारे पास आयात आधारित अर्थव्यवस्था होने का एक प्रतिबंध है और हमें वैश्विक अर्थव्यवस्था के लिए भारतीय उत्पादों को उपलब्ध करना है। भारत को दुनिया के लिए तैयार उत्पादों का एक स्थायी सप्लायर होना चाहिए और इसके लिए आपको खनिज संसाधनों की विस्तृत खोज और इन संसाधनों को तैयार उत्पादों में बदलने के लिए सहायक उद्योगों की स्थापना की आवश्यकता है।



फेडरेशन ऑफ इंडियन मिनरल इंडस्ट्रीज (फीमी) खनन (कोयले सहित), अन्वेषण, खनिज प्रसंस्करण, धातु बनाने और अन्य खनिज आधारित उद्योगों को बढावा देने के लिए १९६६ में स्थापित एक अखिल भारतीय शीर्ष निकाय है। यह निकाय ‘माइन इन इंडिया‘ के लिए ‘मेक इन इंडिया‘ को बढावा देने, सामाजिक-आर्थिक विकास की प्रतिबद्धता और दूरस्थ खनन क्षेत्रों के जीवन में सुधार लाने, भारत में स्थायी खनन आंदोलन का नेतृत्व करने, बाहुल्य खानों में भूगर्भीय संभावनाओं को बदलने और भारत के खनन स्कील को सम्मानित करने के लिए काम करता है।






Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Headlines , Zinc News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like