GMCH STORIES

गर्भावस्था में व्यायाम और आहार जच्चा और बच्चा दोनों के लिए महत्वपूर्ण: डॉ. शिल्पा गोयल

( Read 13168 Times)

29 Jul 19
Share |
Print This Page
गर्भावस्था में व्यायाम और आहार जच्चा और बच्चा दोनों के लिए महत्वपूर्ण: डॉ. शिल्पा गोयल

उदयपुर. गर्भवती महिलाएं गर्भावस्था में नियमित व्यायाम और पौष्टिक आहार से खुद के साथ गर्भस्थ शिशु को भी स्वस्थ रख सकती है. गर्भावस्था के बाद भी महिलाएं खुद को पहले की तरह फिट रख सकती है. यह कहना था जीबीएच अमेरिकन हॉस्पीटल की स्त्री एवं प्रसूती रोग विशेषज्ञ डॉ. शिल्पा गोयल का.

डॉ. शिल्पा गोयल शनिवार को हॉस्पीटल के सभागार में गर्भवती महिलाओं के सेमीनार को संबोधित कर रही थी. उन्होंने कहा कि आजकल की महिलाएं खुद की सेहत को लेकर काफी सजग है. गर्भावस्था के दौरान महिलाएं अपनी सेहत बिगड़ने को लेकर काफी चिंतित रहती है. ऐसे में अब गर्भावस्था में किए जाने वाले व्यायाम जच्चा और बच्चा दोनों की सेहत के लिए फायदेमंद साबित हुए है. डॉ.. शिल्पा गोयल ने सेमीनार में मौजूद महिलाओं को गर्भावस्था के दौरान रखने वाली सावधानियां बताते हुए कहा कि वजन बढ़ने की चिंता में आहार पर नियंत्रण रखने से जच्चा और बच्चा दोनों की सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है. ऐसे में गर्भवती महिलाएं जो आहार लेती है, वह खुद के साथ गर्भस्थ शिशु के लिए भी जरूरी आहार होता है.

डॉ. शिल्पा ने शिशु के स्वस्थ मस्तिष्क, हड्डियों में मजबूती और अच्छी सेहत के लिए जरूरी आहार के टिप्स दिए. इस दौरान गर्भवती महिलाओं को पहले की तरह फिट रखने के लिए गर्भावस्था के दौरान किए जाने वाले व्यायाम बताए. उन्होंने स्टेम सेल संग्रहण के बारे में बताया कि प्रसव के दौरान शिशु के स्टेम सेल को बैंक में संग्रहित करने से बच्चे को जरूरत के समय कई महत्वपूर्ण सेल्स प्राप्त किए जा सकते हैं. यह काफी हद तक उस बच्चे की किसी भी उम्र में जरूरत में काम आ सकते हैं. सेमीनार में मुख्य अतिथि रोटरी क्लब मीरा की अध्यक्ष हर्षा कुमावत व विशिष्ट अतिथि मुख्य कार्यकारी अधिकारी जीबीएच अमेरिकन हॉस्पीटल डॉ. यतिन तलवार थे.


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Headlines , Udaipur News , Health Plus
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like