BREAKING NEWS

बिजनेस ग्रोथ के लिए डेटा एनालिटिक्स अनिवार्य

( Read 1507 Times)

16 Jul 19
Share |
Print This Page

बिजनेस ग्रोथ के लिए डेटा एनालिटिक्स अनिवार्य

पेसिफिक विश्वविद्यालय के फैकल्टी ऑफ मैनेजमेन्ट द्वारा बिजनेस डेटा एनालिटिक्स जैसे सामयिक विषय पर आयोजित एक सप्ताह के फैकल्टी डवलपमेन्ट प्रोग्राम का समापन विश्वविद्यालय सभागार में हुआ। एफ.डी.पी. में विभिन्न राज्यों से आये कुल 28 प्रतिभागियों ने भाग लिया।

डीन, प्रोफेसर महिमा बिडला ने बताया कि पेसिफिक विश्वविद्यालय द्वारा समय-समय पर सामयिक विषयों पर अनेक कार्यक्रम आयोजित किए जाते रहे हैं। इसी श्रृंखला में इस कार्यशाला का आयोजन किया गया ताकि प्रबन्धन क्षेत्र् के फैकल्टी सदस्य डेटा एनालिटिक्स जैसे तेजी से उभरते विषय में स्वयं को अपडेट कर सकें।

कार्यक्रम समन्वयक डा. निधि नलवाया ने जानकारी दी कि कार्यशाला के दौरान एक सप्ताह तक अनेक सत्र् आयोजित हुए जिसमें विशेषज्ञों द्वारा विभिन्न टॉपिक्स की गहन जानकारी प्रतिभागियों को दी गई। प्रथम सत्र् में प्रोफेसर अंकिता भार्गव ने बिग डेटा इवोल्युशन, टाईपस ऑफ डेटा, वॉल्युम, विलोसिटी एण्ड वेराइटी ऑफ डेटा आदि के बारे में विस्तार से बताया। द्वितीय सत्र् में प्रोफेसर पुष्पकान्त शाकद्वीपी ने एसपीएसएस का उपयोग एवं स्टेटिसटीकल्स टैक्नीक तथा कॉरिलेशन एण्ड रिग्रेशन के बारे में बताया। तृतीय सत्र् में प्रोफेसर के.के. दवे ने एक्सल का प्रयोग कर बिजनेस फॉरकास्टिंग टैक्निक की जानकारी दी। चतुर्थ सत्र् में उदयपुर चैम्बर ऑफ कॉमर्स के सी.ओ.ओ. कास्तुब भट्टाचार्य ने सिस्टम इम्पलेमेन्टेशन, डेटा ऑप्स, डेटा माइनिंग आदि के विषय में जानकारी दी। अगले सत्र् में डा. शिवोह्म सिंह ने एक्सल के अनेक टुल्स के उपयोग एवं ऑप्टिमाइजेशन टेक्निक्स के बारे में विस्तार से समझाया। एक सत्र् इन्ट्रोडक्शन एण्ड मॉडलिंग विथ ‘आर’ के बारे में हुआ। जिसमें अंकिता भार्गव ने स्टेटिटीकल्स प्रोग्रामिंग में काम आने वाले सॉफ्टवेयर ‘आर’ के बारे में प्रतिभागियों को सम्पूर्ण जानकारी दी। एक और सत्र् में प्रो. अंकिता भार्गव ने ग्राफिकल रीप्रेजेनटेशन सॉफ्टवेयर टेबलू की विस्तृत जानकारी दी। फाइनेंस केस स्टडी पर भी एक सत्र् हुआ जिसे प्रो. के.के. दवे ने सम्बोधित किया। अंतिम सत्र् डेटा माइनिंग व प्रेडिकटीव एनालिसिस पर हुआ जिसे बडोदरा से पधारे प्रो. प्रसुन चक्रवर्ती ने संचालित किया। समापन सत्र् में प्रतिभागियो ने अपने अनुभवों को साझा किया एवं इस फैकल्टी डवलपमेन्ट प्रोग्राम को बहुत उपयोगी बताया।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Headlines
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like