चिकित्सीय सलाह,नियमित जॉच एवं उपचार द्वारा ही मधुमेह पर नियंत्रण सम्भव

( Read 1642 Times)

14 Nov 19
Share |
Print This Page
चिकित्सीय सलाह,नियमित जॉच एवं उपचार द्वारा  ही मधुमेह पर नियंत्रण सम्भव

उदयपुर,  पेसिफिक मेडिकल कॉलेज एवं हॉस्पिटल मैं विश्व मधुमेह दिवस को मधुमेह जनजागरूकता सप्ताह के रूप में मनाया गया। संस्थान के चेयरमेन राहुल अग्रवाल ने बताया कि  इस अवसर पर गुरूवार १४ नबम्वर को डॉ.जगदीश विश्नोई के नेतृत्व में हॉस्पीटल परिसर एवं पेराफेरी के गॉवों में जाकर लोगो को मधुमेह के बारें में जागरूक किया साथ ही ४३७ लोगों की निःशुल्क ब्लडशुगर की जॉच की गई।  मधुमेह सप्ताह के दौरान नर्सिग कर्मियों के मधुमेह शिक्षा कार्यक्रम को आयोजन किया गया जिसमें डॉ.जगदीश विश्नोई ने नर्सिग कर्मियों को मधुमेह के बारे में बताया साथ ही इन्सुलिन के महत्व पर प्रकाश डाला।

 इस  मधुमेह सप्ताह के दौरान आयोजित वर्कशाप को सम्बोन्धित करते मधुमेह रोग विशेषज्ञ डॉ.आर.के.शर्मा ने मधुमेह रोगी की देखभाल में परिवार की महत्वपूर्ण भूमिका के बारे में प्रकाश डाला। उन्होने बताया कि पचास फीसदी लोगों को तो पता ही नहीं होता है कि उन्हें मधुमेह की बीमारी है। समय पर चिकित्सीय सलाह,नियमित जॉच एवं उपचार द्वारा ही मधुमेह पर ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित रखकर मधुमेह से होने वाली जटिलताओ से बच सकतें है।

संस्थान के प्रिसिंपल एवं नियत्रंक डॉ.ए.पी.गुप्ता ने बताया कि विश्व मधुमेह दिवस के इस अवसर पर उदयपुर में मेडीकल कॉलेज स्तर पर पहली बार आयोजित इन्टर कॉलेज क्विज कॉम्पिटिशन में प्रथम एवं द्वितीय स्थान पर पीएमसीएच की टीम,तृतीय स्थान पर पीआईएमएस तो चतुर्थ स्थान पर आरएनटी मेडीकल कॉलेज की टीम रही। क्विज कॉम्पिटिशन में शहर के पॉच मेडीकल कॉलेजों की दस टीमों ने भाग लिया। इस अवसर पर विजेता टीम को प्रशस्ति पत्र एवं पुरूस्कार देकर सम्मानित किया।

 इस दौरान शिशुरोग विशेषज्ञ डॉ.पुनीत जैन ने शिशुओं में होने वाले मधुमेह रोग पर अपना व्याख्यान दिया। कार्यक्रम में डॉ.रवि भाटिया ने मंच संचालन किया।

 


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Headlines , Udaipur News , Health Plus
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like