GMCH STORIES

10 दिवसीय प्रशिक्षण प्रशिक्षण शिविर का समापन

( Read 6806 Times)

21 Oct 19
Share |
Print This Page

अखिल भारतीय समन्वित अनुसंधान परियोजना-गृहविज्ञान द्वारा महाराणा प्रताप कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के गोद लिए गाँव हायला और विसमा में कृषक महिलाओं के लिए 10 दिवसीय प्रशिक्षण शिविर का आयोजन 9 से 19 अक्टूम्बर तक किया गया। दस दिवसीय प्रशिक्षण के दौरान समुदाय एवं व्यवहारिक विज्ञान महाविधालय के विभिन्न विभागों द्वारा अलग अलग विषयों पर व्याख्यान, डेमोस्ट्रेशन, प्रशिक्षण दिया गया। प्रशिक्षण की सुरुआत में अनुसंधान निर्देशक डॉ अभय कुमार मेहता ने कहा कि इस तरह के प्रशिक्षण से ग्रामीण महिलाओं को खेती की नईतकनीक की जानकारी मिलेगी जिसका उपयोग वह कृषि कार्यो को बेहतर तरीके से करने में कर सकती है तथा अतिरिक्त आय उपार्जन के तरीके सीख सकती है।

पारिवारिक संसाधन विभाग की वैज्ञानिक डॉ हेमू राठौड़ ने महिलाओं को खेती, पशुपालन तथा घरेलू कार्यो के दौरान होने वाली थकान के विषय पर चर्चा की तथा शारिरिक श्रम को कम करने वाले विभिन्नउ पकरणों पर प्रदर्शन दिया। तत्पश्चात मानव विकास एवं परिवार अध्ययन की विभागाध्यक्ष डॉ गायत्री तिवारी ने प्रभावपूर्ण परवरिश के बारे में ग्रामीण महिलाओं को बताया। सायरा पंचायत समिति के हाइला गांव के राजकीय विद्यालय में विश्व बालिका दिवस मनाया। प्रशिक्षण केएसी क्रम में खाद्य एवं पोषण विभागद्वारा विश्व खाद्य दिवस(१६अक्टूम्बर) तथा विश्वमहिला कृषक दिवस मनाया गया। इस दौरान खाद्यएवं पोषण विभाग की वैज्ञानिक डॉ विशाखा सिँह ने सुनिश्चित करे- पोषण सुरक्षा, अपनाये पोषण वाटिका पर परिचर्चा की

प्रशिक्षण समनव्यक डॉ सुधा बाबेल ने महिलाओं को कौशल आधारित लघु उद्योग को जीवन मे अपनाकर आजीविका कमाने हेतु प्रोत्साहित किया। उन्होंने बताया कि 10 दिवसीय प्रशिक्षण शिविर में 50 से अधिक महिलाओं ने भाग लिया। महिलाओं में प्रशिक्षण के प्रति काफी उत्साह दिखाई दिया तथा महिलाओं ने आगे भी इस तरह के प्रशिक्षण आयोजित करने की अपील की। कार्यक्रम में आदर्श लता नतानी, शशिचतुर, शिप्रा चेलावत, अर्पिता नागौरी, कुसुम शर्मा, रूचि गलुण्डिया, वंदना जोशी, रेखा राठौड़, स्नेह जैन और लतिका साचिहर का सहयोग रहा।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Education News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like