शिक्षक दिवस पर पतंजलि के नियमित योग शिक्षकों को किया नमन, वंदन

( Read 1089 Times)

08 Sep 19
Share |
Print This Page

शिक्षक दिवस पर पतंजलि के नियमित योग शिक्षकों को किया नमन, वंदन

लॉटरी क्लब ऑफ उदयपुर “रॉयल” ने उदयपुर जिले में नि:शुल्क योग कक्षाओं में आमजन को प्रशिक्षित करने के उद्देश्य से निर्बाध रूप से योग सेवा में संलग्न पतंजली योगपीठ हरिद्वार से संबंध योग शिक्षकों का प्रशस्ति पत्र भेंट कर सम्मानीत किया। इस अवसर पर पतंजली के 56 योग शिक्षकों का सम्मान हुआ।

लॉटरी क्लब ऑफ उदयपुर “रॉयल” के सचिव मुकेश शर्मा ने बताया कि भारत के दूसरे राष्‍ट्रपति डॉ सर्वपल्‍ली राधाकृष्णन का जन्‍म दिवस शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाता है। इस मौके पर उदयपुर शहर एवं गांव गांव में जाकर नि:शुल्क और नियमित रूप से योग सेवा कर रहे पतंजलि योगपीठ हरिद्वार के योग शिक्षकों को संस्थान द्वारा माला, प्रशस्ति पत्र और ऊपरना पहनाकर स्मृति चिन्ह प्रदान कर सम्‍मान किया गया। योग शिक्षक अभिनंदन समारोह के मुख्य अतिथि रोटरी क्लब के अध्यक्ष प्रतीक हिंगड़ थे । विशिष्‍ठ अतिथि पतंजलि की जिला योग प्रचारिका अनीता पालीवाल थी ।

यह कार्यक्रम ठोकर चौराहा स्थित टाइटेनियम इंग्लिश इंस्टीट्यूट के सभागार में आयोजित किया गया इंस्टिट्यूट के संस्थापक मुकेश जनवा ने स्वागत उद्बोधन देते हुए सभी योग शिक्षकों का राष्ट्र के प्रति, समाज के प्रति सेवा भावना के लिए सराहना करते हुए स्वागत किया।

उन्होंने बताया कि पतंजली योगपीठ हरिद्वार द्वारा योगाचार्य अनीता जी पालीवाल विकल्प रहित संकल्प के साथ योग सेवा को एक मिशन के रूप लेकर सतत रूप से कार्यरत हैं । जो योग ऋर्षी स्वामी रामदेव जी महाराज के ‘स्वस्थ भारत -समृद्ध भारत’ के सपने को साकार करने में लगी हुई है।

समारोह में उदयपुर शहर में कुल 56 योग कक्षाएं संचालित करने वाले योग शिक्षकों को प्रेरित करते हुए जिला योग प्रचारिका ने शहर में कूल 100 नियमित, नि:शुल्क योग कक्षाएं स्थापित करने का संकल्प लिया और सभी से आव्हान किया कि वह इस कार्य को एक मिशन के रूप में लेंवे ताकि आने वाले 1 वर्ष में हम योग ऋषि स्वामी रामदेव जी का योग शिविर उदयपुर में आयोजित करवा सकें।

समारोह में एमडीएस संस्थान के संस्था प्रधान प्रो.आरसी सोमानी, वरिष्ठ साहित्यकार श्याम मठपाल,युवा भारत के जिला प्रभारी मोहन सिंह शक्तावत पतंजली के उदयपुर जॉन के मीडिया प्रभारी गिरिराज पालीवाल ने भी जीवन में गुरू की भुमिका एवं मार्गदर्शन के महत्‍व पर विचार रखे। समारोह में सम्‍मानीत होने वालों मे योग विस्तारक एवं निरीक्षक अशोक कनेरिया, नरेश चंद पालीवाल हीरा लाल सुथार, पुष्पा सोमानी, मरुधर कवर एवं महिला प्रकोष्ठ की राजकुमारी पालीवाल, लक्ष्मी प्रजापत, उर्मिला जी, रजत, गौरव,प्रीतम सिंह जी, देवारामजी,राधेश्‍यामजी, प्रीतीजी,डॉ.निधी सेठ,उमा विजयवर्गीय,शंकरलालजी, कालुलालजी आदि योग शिक्षक थे । कार्यक्रम मे बड़ी संख्या में योग प्रेमी एवं योग साधक उपस्थित थे।

समारोह का संचालन मुकेश जनवाबएवं गिरिराज पालीवाल ने किया। अंत में संस्थान सचिव मुकेश शर्मा ने सभी का आभार प्रकट करते हुए पतंजलि योग प्रचारक प्रकल्प उदयपुर टीम को किसी भी प्रकार के सहयोग के लिए सदैव तत्पर रहने की बात कही।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Education
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like