logo

सीटीएई के इनोवेटर्स ने किया उदयपुर का नाम रोशन

( Read 4140 Times)

29 Jul, 18 09:01
Share |
Print This Page

सीटीएई के इनोवेटर्स ने किया उदयपुर का नाम रोशन सीटीएई के टेक्नोलोजी बिजनेस इन्क्यूबेशन सेंटर के इनोवेटर श्रीनारायण लाल गुर्जर, श्रीशशिप्रताप सिंह एवं श्रीअंकित जैन (कृषि अभियांत्रिकी )को बीकानेर में आयोजित डीजी फेस्ट में राजस्थान की मुख्यमंत्री श्रीमती वसुंधरा राजे सिंधिया ने २५ लाख रूपये का वर्क आर्डर देकर सम्मानित किया। यह पुरूस्कार श्रीगुर्जर एवं उनकी टीम को उनके द्वारा विकसित ‘‘इको फ्रेंडली वाटर रिटेनशन नेचुरल पॉलीमर‘‘ बनाने के लिए दिया गया है। सीटीएई इन्क्युबेशन केन्द्र के समन्वयक डॉ. एस एम माथुर ने बताया कि राजस्थान सरकार द्वारा दिनांक १८ जुलाई २०१८ को चैलेंज फोर चेनल प्रोग्राम के अन्तर्गत सम्पूर्ण भारत वर्ष से चयनित इनवेटर एवं स्टार्टअप, कम्पनियों को आमंत्रित किया था। श्रीनारायणलाल गुर्जर एवं उनकी टीम को इस प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए सीटीएई उदयपुर से आमंत्रित किया गया था। इस प्रतियोगिता के लिए कुल एक करोड का पुरूस्कार राशि रखी गयी थी। इस प्रतियोगिता में चार टीमों को विजयी घोषित किया। जिसमें श्रीनारायणलाल गुर्जर की टीम भी विजयी रही। डॉ. माथुर ने बताया कि इस प्रतियोगिता में पुरूस्कृत लोगों में श्रीनारायणलाल गुर्जर की टीम ही एक मात्र छात्र इनोवेटर टीम थी।
महाराणा प्रताप कृषि विश्वविद्यालय के माननीय कुलपति उमाशंकर शर्मा ने विश्वविद्यालय के लिए इसे टेक्नोलोजी बिजनेस इन्क्यूबेशन सेंटर की बहुत बडी उपलब्धि बताया है।
टेक्नोलोजी बिजनेस इन्क्यूबेशन के समन्वयक एवं इस प्रोजेक्ट के मार्गदर्शक डा. एस एम माथुर ने बताया कि किसानों के सामने सबसे बडी समस्या सीमित पानी का अधिकतम उपयोग करना है। सीटीएई के इनोवेटर ने इस समस्या के समाधान के लिए इकोफे्रंडली वाटर रिटेंशन पॉलीमर का वेस्ट चीजों से निर्माण किया है। जिससे इस समस्या से मुक्ति मिल सकेगी। डा. माथुर ने बताया कि यह पॉलीमर प्राकृतिक, वेस्ट पदार्थो से बना है एवं इसकी लागत बाजार की लागत से बहुत कम है। इसे सामान्य किसान भी आसानी से खरीद सकते है।
डा. माथुर ने प्रेस को बताया कि अभी हाल ही में श्रीनारायणलाल गुर्जर एवं उसकी टीम ने दिल्ली में आयोजित वाई फोर डी (यूथ फोर डवलपमेन्ट) द्वारा आयोजित न्यू इण्डिया कोनक्लेव में भी पुरूस्कार प्राप्त किया। इस कार्यक्रम में देश के माननीय प्रधान मंत्री श्रीमान नरेन्द्र मोदी, भारत के उपराष्ट्रपति माननीय श्रीवैंकेयानायडू, महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री माननीय श्रीदेवेन्द्र फडनवीस एवं अनेक केन्द्रीय मत्री मौजूद थे। इसी कार्यक्रम के अन्तर्गत सीटीएई के द्वितीय वर्ष के छात्र अंकित जैन ने ग्राम मित्र केटेगिरी के तहत पुरूस्कार प्राप्त किया। डा. माथुर ने बताया वाई फोर डी पुरूस्कार सम्पूर्ण भारत वर्ष के कृषि के क्षैत्र में काम कर रहे युवा को दिया जाता है।
महाराणा प्रताप कषि एवं प्रौद्यगिकी विश्वविद्यालय के कुलपति माननीय प्रो. उमाशंकर शर्मा ने बताया कि इसी वर्ष १९ मार्च २०१८ को राष्ट्रपति भवन म भी नारायणलाल गुर्जर एवं उसकी टीम के सदस्यों का सम्मानित किया गया था। इसे सीटीएई के टेक्नोलोजी बिजनेस इन्क्यूबेशन सेंटर की बहुत बडी उपलब्धि बताया एवं डा. माथुर एवं नारायण लाल गुर्जर और उसकी टीम को ढेर सारी बधाईंय दी । कुलपति
का कहना है कि इस नवाचार से कम पानी में अधिक से अधिक उपज ली जा सकती है एवं कृषि के क्षैत्र में प्रयुक्त वाले पानी के उपयोग में कमी की जा सकेगी।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Education
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like